ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) एक स्वतंत्र थिंक टैंक भारत में स्थित है। यह पेंसिल्वेनिया के वैश्विक जाने के विश्वविद्यालय द्वारा एशिया में 8 वीं बेस्ट थिंक टैंक टैंक सूचकांक सोच के रूप में स्थान दिया है। ORF ऐसे ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन, चैथम हाउस, रैंड कॉर्पोरेशन, केंद्र सामरिक और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के लिए (यूएसए) के रूप में दूसरों के बीच में लगता है कि टैंक के साथ साझेदारी की है।
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की कल्पना की और प्रमुख बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों, सरकारी आंकड़ों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापार जगत के नेताओं और उच्च शिक्षा के संस्थानों की एक पार अनुभाग द्वारा समर्थित किया गया। यह 5 सितंबर, 1990 पर एक गैर लाभ के रूप में स्थापित किया गया था, सार्वजनिक नीति थिंक टैंक और ऋषि कुमार मिश्रा संस्थापक अध्यक्ष थे

Formation    September 5, 1990; 26 years ago
Type    Public Policy Think Tank
Headquarters    20, Rouse Avenue Institutional Area, New Delhi - 110 002
Location  New Delhi, India
Director Sunjoy Joshi
Staff 120
Website    Orfonline.org

इसरो निजी क्षेत्र से जुड़ने को तैयार

 इसरो निजी क्षेत्र से जुड़ने को तैयार

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अब भी नाबाद है और आगामी प्रक्षेपणों में चौके-छक्के जड़ कर वह टी-20 मैचों की गति से अपने जौहर दिखाने के लिए तैयार है.
    
अपनी तरह का पहला साहसिक कदम उठाते हुए इसरो अंतरिक्ष यानों के सिर्फ कुछ हिस्से बनाने के लिए नहीं बल्कि पूरे-पूरे उपग्रह बनाने के लिए निजी क्षेत्र के लिए दरवाजे खोल रहा है. अंतरिक्ष के क्षेत्र में यह इसरो की एक बड़ी छलांग है क्योंकि अब तक वह सभी उपग्रहों का निर्माण संस्था के भीतर ही करता आया है.