कैंसर

कर्कट (चिकित्सकीय पद: दुर्दम नववृद्धि) रोगों का एक वर्ग है जिसमें कोशिकाओं का एक समूह अनियंत्रित वृद्धि (सामान्य सीमा से अधिक विभाजन), रोग आक्रमण (आस-पास के उतकों का विनाश और उन पर आक्रमण) और कभी कभी अपररूपांतरण अथवा मेटास्टैसिस (लसिका या रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फ़ैल जाता है) प्रदर्शित करता है। कर्कट के ये तीन दुर्दम लक्षण इसे सौम्य गाँठ (ट्यूमर या अबुर्द) से विभेदित करते हैं, जो स्वयं सीमित हैं, आक्रामक नहीं हैं या अपररूपांतरण प्रर्दशित नहीं करते हैं। अधिकांश कर्कट एक गाँठ या अबुर्द (ट्यूमर) बनाते हैं, लेकिन कुछ, जैसे रक्त कर्कट (श्वेतरक्तता) गाँठ नहीं बनाता है। चिकित्सा की वह शाखा जो कर्कट के अध्ययन, निदान, उपचार और रोकथाम से सम्बंधित है, ऑन्कोलॉजी या अर्बुदविज्ञान कहलाती है।

 

खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां

खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां

अक्‍सर लोग, अपने खाने-पीने में कोताही बरत देते हैं ऐसा करना उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। ओसवॉल्‍ड ने इस बारे में कहा है कि इनका सेवन करने का असर, शरीर पर शीघ्र ही दिखने लगता है। लगातार ऐसी हेल्‍दी खुराक लेने पर दो साल में मनोवैज्ञानिक लाभ भी व्‍यक्ति को मिलने लग जाता है। Read More : खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां about खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्‍या हैं?

7 टिप्‍स ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के लिये

विश्व स्तर पर सबसे अधिक कैंसर फेफड़े, स्तन और कोलोरेक्टल के पाए जाते हैं। सामान्यत: ब्रेस्ट कैंसर के कोई विशिष्ट लक्षण नहीं होते। संकेतों की अस्पष्टता होने के कारण इसका पता लगाना मुश्किल होता है।

7 टिप्‍स ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के लिये

स्तन में गाँठ होना, निप्पल से खून आना, निप्पल में गड्ढा पड़ना, निप्पल में खिंचाव, छाती की रूपरेखा में बदलाव, निप्पल पर रैश आना, ये सभी चिंता का कारण हो सकते हैं। सबसे प्रमुख लक्षण छाती में गाँठ आना है। Read More : ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्‍या हैं? about ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्‍या हैं?