चुनाव आयोग के कंट्रोल रूम से जुड़ेगा यूपी 100: ओपी सिंह​

RGA News लखनऊ

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी रोकने के लिए चुनाव आयोग ने यूपी 100 की सेवाएं लेने की इच्छा जताई है। इसके लिए जल्द ही चुनाव आयोग के कंट्रोल रूम को यूपी 100 से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यूपी 100 के रिस्पांस टाइम को घटाकर अब 10 मिनट करने का प्रयास किया जा रहा है। 

वह गुरुवार को यूपी 100 के दूसरे स्थापना दिवस के मौके पर बोल रहे थे। यूपी 100 सेवा को प्रभावी बनाने के लिए रिस्पांस टाइम में कमी करने का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है और यह अब हर जगह दिखाई भी देनी लगी है। फिलहाल इसका रिस्पांस टाइम 14 मिनट है, जिससे और घटाकर 10 मिनट करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी 100 के बेहतर प्रदर्शन से प्रभावित होकर परिवहन निगम व एनएचएआई समेत कई विभागों ने भी इसकी सेवाओं के साथ खुद को जोड़ने का अनुरोध किया है। बीते एक वर्ष का ब्योरा देते हुए डीजीपी ने बताया कि बीते वर्ष 52 लाख लोगों ने यूपी 100 की सेवाएं लीं। कॉल करने के मामले में लखनऊ पहले, प्रयागराज दूसरे और कानपुर नगर तीसरे नंबर पर रहा। उन्होंने कहा कि कॉल करके 

एफआईआर दर्ज कराने की सुविधा भी जल्द दे दी जाएगी
इस मौके पर उन्होंने सर्वाधिक 'पीआरवी आफ द डे' प्राप्त करने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। डीजीपी ने कहा कि उन्होंने मुख्य रूप से चार बिन्दुओं पर कार्य करने का संकल्प लिया था। इसमें पीआरवी की दृश्यता बढ़ाना, रिस्पांस टाइम में कमी करना, यूपी 100 का अन्य सेवाओं से एकीकरण करना और 'कॉल बेस्ड एफआईआर' कॉल के जरिए रिपोर्ट दर्ज करना शामिल था। पुलिस ने पिछले दिनों इन सभी संकल्पों को पूरा कर लिया। उन्होंने कहा कि हमने विजिबिलिटी यानी दृश्यता वृद्धि पर कार्य किया है और रेस्पांस टाइम को कम करने में भी सफलता प्राप्त की है।

 

News Category: 
Place: