जिला अधिकारी विरेंद्र सिंह ने सामूहिक विवाह की समीक्षा बैठक

RGA News bly

बरेली:- जिलाधिकारी श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना एवं विकास कार्यो की मासिक समीक्षा तथा वृक्षा रोपण समिति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्यमुंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत नगर निगम, खण्ड विकास अधिकारियों, नगर पंचायतों आदि जो विवाह का लक्ष्य दिया गया जिसमें किसी के द्वारा लक्ष्य पूर्ण नही किया गया जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि 29 नवम्बर 2018 को विवाह समारोह कार्यक्रम किया जाना है इससे पहले सभी सम्बन्धित अधिकारी अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराकर 16 नवम्बर 2018 तक रिपोर्ट समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराये, अन्यथा जिसकी रिपोर्ट 16 तक नही आयेगी तो उनको 17 नवम्बर 2018 को स्पष्टीकरण दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों की रिपोर्ट दें। जिससे उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा सके। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये जिन ए0डी0ओ0, समाज कल्याण व बी0डी0ओ0 पंचायत की रिपोर्ट प्रतिदिन न आये तो उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होने अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) को निर्देश दिये कि सभी के द्वारा कार्य किया जा रहा है उनको देख लें। जिलाधिकारी ने कहा कि जो 14 एन0जी0ओ0 आये है उनसे सम्पर्क कर लिया जाये। सभी लोग मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लक्ष्य पूर्ण करें जिससे यह महत्वाकांक्षी योजना को सफल किया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की बी0सी0 हुई जिसमें   उन्होने कहा कि लगभग 70 जनपदों का भ्रमण कर चुके है जिसमें अधिकतर जनपदों में सफाई व्यवस्था ठीक नही मिली जिस पर नाराजगी व्यक्त कि गई, इसको देखते हुये जिलाधिकारी ने सभी नगर पंचायत, विकास खण्डो को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को ठीक कराये। उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि सफाई व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय, आवास, गढ्ढा मुक्त सडको, डस्टबिन आदि पर ध्यान देकर कार्यो को कराये। उन्होने कहा कि दीपावली के त्यौहारों पर विद्युत आपूर्ति ठीक होना चाहिये कही पर अधेरा न हो, इसको हर क्षेत्र में चेक कराये जाये पानी व्यवस्था सुचारु होना चाहिये। उन्होने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि फीडबेक भी देखे। 
जिलाधिकारी समीक्षा के दौरान यह भी निर्देश दिये कि अभी तक धान खरीद में बहुत धीमी गति से कार्य किया जा रहा है जो कि चिन्ता का विषय है इस पर सभी एस0डी0एम0 एवं सम्बन्धित अधिकारी निरीक्षण करें जो धान क्रय केन्द्र बंद मिले उसकी जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि मण्डियों का भी निरीक्षण लगातार करते रहे। जिलाधिकारी ने जिला वृक्षारोपण समिति को निर्देश दिये कि जिन विभागों को जितना लक्ष्य दिया गया वह विभाग अपना लक्ष्य पूर्ण करें। जिन विभागों के द्वारा जो वृक्षारोपण किया गया उसकी सत्यापन रिपोर्ट भी डी0एफ0ओ0 को उपलब्ध कराये। 
जिलाधिकारी ने विकास कार्यो की समीक्षा में पाया गया कि अधिकतर विभागों का विकास कार्यो का लक्ष्य कम है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते निर्देश दिये कि जिन विभागों का विकास कार्यो एवं निर्माण कार्यो में लक्ष्य कम है उसको पूर्ण करते हुये अपना लक्ष्य पूर्ण करें उन्होने निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुये कार्यो की पूर्ण कराये। जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को निर्देश दिये कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन में बढोत्तरी कराते हुये अधिक-अधिक से समूहों को जोड़ा जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मनरेगा मजदूरो का पैसा शीघ्र भुगतान किया जाये। किसी शिकायत न आये। उन्होने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी निर्देश दिये कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों के स्वेटर बाट दिये जाये। 
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (प्रशा0), मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एस0डी0एम0, वन अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी  सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित थे।

News Category: 
Place: 
slide: