डेटिंग

प्रेमी-युगल का आपस में एक-दूसरे के साथ घूमना-फिरना, खुद को एक दूसरे के साथ डेट व एक दूसरे से परिचय पाना ही डेटिंग कहलाता है।
सरल शब्दों में हम डेटिंग को इस तरह भी परिभाषित कर सकते हैं-‘‘डेटिंग आधुनिक युग की ऐसी प्रणाली का नाम है जहाँ दो विपरीत लिंग के व्यक्ति एक-दूसरे से मिलते हैं एक दूसरे को जानते, परकते हैं और पसंद आने पर एक दूसरे को अपना जीवन साथी चुन लेते हैं।

लेकिन इसका मतलब यह कदापि नहीं हो सकता कि आपकी डेट का सेक्सुअल होना जरूरी है।
साथ ही, यह भी जरूरी नहीं कि डेट किसी हम उम्र के साथ होना ही अनिवार्य हो। यह डेट किसी भी अपने के साथ हो सकती है जिस किसी के भी साथ आप अपना समय व्यतीत करना चाहते हो फिर चाहे आप विपरीत लिंग हो या समलैंगिक।

आजकल की इस मौज-मस्ती भरी दुनिया ने डेटिंग को सिवाय एक गंदे शब्द / एब्यूसिव वर्ड के अलावा अन्य कोई नाम देना उचित ही नहीं समझा।
क्योंकि आजकल लोगों का डेट से यही आशय होता है कि उन्होंने अपनी सेक्सुअल लाइफ एक दूसरे के साथ शेयर की।
डेट का मतलब यह हरगिज नहीं होता है कि आप अपनी सेक्सुअल लाइफ का आनंद लें बल्कि यह अपने जीवन साथी का चयन करने हेतु एक बढ़िया विकल्प साबित होता है।

कुछ लोग अक्सर यह जानने या इस बात से अनजान होते हैं कि जब भी वे किसी अपने साथी के साथ डेट पर हों तब कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना अनिवार्य होता है ?

यह जानने योग्य बात है यदि आपके पास एक अच्छे व खूबसूरत साथी का साथ है जिसके साथ आप डेट कर रहे हैं लेकिन उसके स्तर पर आप खरे नहीं उतर रहे हैं तो यकीन मानिये कि आप उसे हमेशा हमेशा के लिए खो देंगे।

डेटिंग के समय बरती जाने वाली सावधानियाँ जो असमय ही आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं निम्नानुसार है।

1.डेटिंग सुझाव- पर्सनालिटी

 डेटिंग के वक्त आपको अपनी पर्सनालिटी का अच्छा खासा ख्याल रखना चाहिए। आकर्षक ड्रेसिंग सेंस से लेकर आपके चेहरे के हाव-भाव भी खिलते हुये होने चाहिए।

2.डेटिंग सुझाव- क्लीन- शेव

महिलाओं को ज्यादातर क्लीन- शेव पुरुष ज्यादा पसंद आते हैं, इसलिए यदि आप शेव रखना फैशन समझते भी हों तब भी यह बात अवश्य याद रखें कि ज्यादातर महिलायें क्लीन- शेव ही पसंद करती हैं।
     इसके पीछे का साइंटिफिक इफेक्ट यह है कि स्त्रियों का शरीर संवेदनशील होता है और यदि डेट पर महिला आपकी दाढ़ी के बालों को अपने शरीर पर महसूस करने में असमर्थ महसूस करे तो यह बात आपकी डेट का सत्यानाश कर सकती है।

3.डेटिंग सुझाव- कम बोले

कुछ लोग अक्सर ज्यादा बड़बोले होते हैं और उन्हें यह लगता है कि उनका ज्यादा बोलना या बात-बात पर जोक मारना आपके साथी को इम्प्रेस करता है तो यह आपकी गलतफैमी है ।

         एक बेहतर रिश्ते की शुरुआत के लिए आपको अपने साथी को समय देना चाहिए ताकि आप उसकी बातों से उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके। ज्यादा न बोलें तो ही अच्छा है।

4.डेटिंग सुझाव- पहला मौका

पहला मौका हमेशा सामने वाले व्यक्ति को दें, और सामने वाले को अधिक बोलने का मौका दें, ताकि आप उसे बेहतर समझ सकें।

  •    ऐसा करके आप यह भी सिद्ध कर रहे कि आप सच में सामने वाले के प्रति सम्मान जनक है।
    सामने वाले की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहे हैं।
  • अपने साथी को खुद के बारे में ज्यादा बोलने का मौका दें।
  • उसकी रुची, उसके पसंदीदा चीजों के बारे में उसे बोलने का मौका दें।
  • उससे उन पलों के बारे में पूछे जिन्हें वह सबसे ज्यादा याद रखती है, जो उसके जीवन में काफी महत्वपूर्णं थे।
  • उसके जिंदगी के अनुभवों के बारे में बात करें ।
  • उससे उसके परिवार और दोस्तों के बारे में बाते करें।
  • जब भी सामने वाले को संबोधित करना हो, तो प्यार से उसका नाम लें।
  • मनोविज्ञान के अनुसार किसी भी व्यक्ति का नाम उसके लिए सबसे प्रिय व महत्वपूर्ण होता है।
  • तो याद रखे उसे बुलाते या उससे बात करते समय, उसका नाम लेने में हिचकें न । प्यार से उसका नाम लें। उसके निक नेम से भी आप उसे संबोधित कर सकते हो।
  • सामने वाले के व्यक्त्तिव के अनुरूप या उसके नाम से मिलता जुलता, आप भी अपने साथी को कोई प्यारा सा नाम दे सकते हो ।
  • आप अपनी तरफ से सामने वाले को कोई नाम अवश्य ही दें और उसी नाम से उसे संबोधित करें ।

 

5.डेटिंग सुझाव- सेक्सुअल मूमेंट

.यदि यह डेट किसी सेक्सुअल मूमेंट को स्पेंड करने के उद्देश्य से की जा रही है तो याद रखें कि कोई भी जल्दबाजी में अपनी डेट खराब न करें बल्कि सामने वाले को उसके भरपूर आनंद का एहसास कराना चाहिए।

यदि आप इस लेख में बताई गयी बातें, अपने साथी के साथ डेट करते हुए याद रखते हुए उनके अनुरूप चलते हो तो आप अवश्य ही सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित कर उसका दिल जीतकर उसे अपना बना सकते हो।

ख़ूबसूरती के फायदे ही नहीं नुकसान भी होते है!

ख़ूबसूरती के फायदे ही नहीं नुकसान भी होते है!

खूबसूरत चेहरे की बदौलत आप जीवन में काफी आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन मनोचिकित्सकों की राय में सुंदर होने के कुछ नुकसान भी हैं.

क्या आप बहुत ख़ूबसूरत हैं? हम सब ऐसा होने का सपना देखते हैं, क्योंकि हमारी नज़रों में ये कोई समस्या नहीं है.

मनोविज्ञान में ख़ूबसूरती के फ़ायदे और नुकसान को लेकर काफी दिलचस्पी देखी गई है. इस दिलचस्पी का केंद्र एक ही सवाल है क्या ख़ूबसूरती के चलते हमेशा फ़ायदा होता है या कभी नुकसान भी उठाना पड़ता है.

बड़ी उम्र की महिला से डेटिंग के टिप्‍स

आधुनिकता में दौर में डेटिंग करना कोई नई बात नहीं है, लेकिन डेट के साथ-साथ डेट को खूबसूरत और एंडवेंचरस बनाना अलग बात है। डेटिंग का मतलब है दो दिलों का मेल होना, लेकिन कई बार इसका उल्टा भी हो जाता है। ऐसे में आपको अपनी डेट को पर्फेक्ट बनाने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। आजकल युवा डेटिंग को अलग बनाने के लिए क्या कुछ फंडे नहीं अपनाते। कुछ युवा तो रोमांटिक डेट आइडियाज शेयर करने से भी नहीं झिझकते। आपको चाहिए कि आपकी डेट खूबसूरत, रोमाटिंक होने के साथ-साथ कुछ एडवेंचरस हो। तो देर किस बात की। आइए जानें डेटिंग के नौ अलग तरीके जिनसे आप अपनी डेट को सस्ती और रोमानी बना सकते हैं।