ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी को हमेशा हेल्दी माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लैक कॉफी कैंसर की रोकथाम में लाभदायक है।

नए शोधों से सामने आया है कि ब्लैक कॉफी व्यक्ति के स्नायुतंत्र को दुरूस्त रखती है व आत्महत्या की आशंका को कम करती है। साथ ही यह आपको कामयाब एथलीट बनाने में मदद करती है। इसके अलावा शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम कर यह स्फूर्ति पैदा करती है, टाइप 2 डायबिटीजके रिस्क को कम करती है।

अध्ययनकर्ताओं के अनुसार आप दिन भर में 5 कप कॉफी आराम से सेवन कर सकते है। 150 मि.ली. कॉफी में 60 मि.ग्राम कैफीन की मात्रा होती है। यदि प्रतिदिन 300 मि.ग्रा. कैफीन का सेवन किया जाए तो यह सेहत को नुक्सान नहीं पहुंचाती।

कुछ लोगों का मानना है कि कॉफी से स्तन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, गुर्दे की खराबी इत्यादि रोगों के होने की काफी संभावना होती है परंतु वैज्ञानिकों को ऎसे कोई प्रमाण नहीं मिले जिससे इस तथ्य को सही माना जा सके। इसके विपरीत वैज्ञानिकों को यह प्रमाण अवश्य मिले हैं कि कॉफी पुरूषों को बड़ी आंत के तथा छाती के कैंसर से बचाती है। 

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है.

ब्लैक कॉफी पीने के ये हैं फायदे-

एक्सट्रा फैट होता है कम

कैफीन से आपके कमर के आस पास के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में सहायक है. पर अगर आप ज्यादा कॉफी पीती हैं तो शायद कैफीन आपकी वेस्ट घटाने में मदद न कर पाए.

कॉफी में हैं एशेंशियल न्युट्रीऐंट्स

कॉफी बना सकता है आपको बहरा

कॉफी बना सकता है आपको बहरा

कॉफ़ी पसंद करने वाले लोग जो रॉक म्युज़िक सुनने जाते हैं या एयरपोर्ट पर काम करते हैं, उन्हें सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि वर्तमान में किये गए एक अध्ययन से पता चला है कि कैफ़ीन सुनने की क्षमता पर गंभीर प्रभाव डालता है। 

क्सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि कनाड़ा की मैकगिल यूनिवर्सिटी द्वारा की गयी खोज के अनुसार नियमित तौर पर कैफ़ीन का सेवन करने वालों की सुनने की क्षमता बहुत अधिक तीव्र आवाज़ के कारण गंभीर रूप से ख़राब हो सकती है, यहाँ तक कि वे हमेशा के लिए सुनने की क्षमता खो सकते हैं।

हार्ट अटैक से बचना है तो रोज़ पीजिये 3 से 5 बार कॉफी: शोध

Three cups of Coffee may prevent heart attacks

हर रोज तीन-पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग (सीवीडी) से मरने का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है। यह बात एक नए अध्ययन में कही गई है। पुर्तगाल के फैकल्डेड डी मेडिसीन डा यूनीवर्सिडेड डी लिस्बोआ के प्रोफेसर डॉटर एंटेनियो वाज कारनीरो ने कहा, "ऐसी बातों की पहचान करना जरूरी है, जो हृदय रोग से मरने की संभावना कम करते हैं। थोड़ी मात्रा में कॉफी पीने से यह लाभ हासिल किया जा सकता है। इससे पूरे यूरोप में स्वास्थ्य सेवा पर होने वाला खर्च कम किया जा सकता है।" चाय और कॉफी में कौन सी है फायदेमंद?