मंडल स्तरीय रवि गोष्टी कार्यक्रम संजय कमेटी हॉल में हुआ

RGAन्यूज़

बरेली:- मण्डल स्तरीय रबी गोष्ठी 2018/किसान मेला, प्रदर्शनी का आयोजन संजय कम्युनिटी हाल में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में मण्डलायुक्त श्री रणवीर प्रसाद ने किसान मेला का फीता काटकर एवं मण्डलीय रबी गोष्ठी का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया।
 मण्डलायुक्त ने किसान मेला में लगे विभागों के द्वारा स्टालों का भ्रमण कर जायजा लेते हुये सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुये किसानों को अधिक से अधिक लाभान्वित कराये तथा रबी की फसलों को अधिक से अधिक उपज करने की जानकारी दी जाये। उन्होने कहा कि कृषि यन्त्रों पर जो सब्सिडी दी जा रही है उसकी भी जानकारी दी जाये। मण्डलायुक्त ने गोष्ठी के दौरान कहा कि प्रदेश में हमारा मण्डल कृषि उत्पादकता में सबसे अच्छा है, मण्डल के सभी किसान प्रगतिशील है जो धन्यवाद पात्र है। 
मण्डलायुक्त ने गोष्ठी के दौरान सभी किसानों से कहा कि धान के अवशेष पराली को खेत में न जलाये और अपने आस-पास के रहने वाले अन्य  कृषको को पराली न जलाने के लिये प्रेरित करें, उन्होने कहा कि पराली को खेत में गलने दें। पराली खेत में गलने के बाद खाद के रुप में बदल जाती है जो फसल की उपज में लाभकारी होती है। पराली जलाने से हमारे आस-पास का वातावरण प्रदूषित होता है एवं खेत की उर्वा शक्ति को भी नष्ट करता है। उन्होने किसानों को जैविक खेती करने के लिये प्रेरित किया, उन्होने कहा सभी कृषक खेती के साथ-साथ एक गाय को जरुर पाले जिससे दूध के साथ-साथ गोबर मिलेगा जो खाद की पूर्ति करेंगा जिससे अच्छी फसल व उपज में बढोत्तरी होगी। उन्होने कहा कि खेती के साथ पशुपालन, मुर्गीपालन भी करें। जिससे किसानों की दुगुनी आय होगी। उन्होने कहा कि जिन किसानों ने अपना पंजीकरण नही कराया है वह अपना पंजीकरण जरुर करा लें जिससे किसानों को सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होने कहा कि जिन किसानों को कृषि यन्त्र लेने चाहते है वह कृषि यन्त्र ले सकते है कृषि यन्त्रों पर सब्सिडी भी मिलेगी। 
मण्डलायुक्त ने कहा कि धान क्रय केन्द्र सभी संचालित होगे यदि कोई धान क्रय केन्द्र बन्द मिलेगा या केन्द्र व्यवस्थापक अनुपस्थित पाया जायेगा तो उनके खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जायेगी, उन्होने कृषको से कहा कि जब धान क्रय केन्द्र पर ले जाने से पहले अपने धान को सुखा लें जिससे धान का  समर्थन मूल्य मिल सके। किसानों के द्वारा फसल बीमा में बैंकों द्वारा नही किये जाने की शिकायत करने पर मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने जनपद में बैंकों के साथ बैठक कर ले और किसानों की फसलों का सर्वे कराकर किसानों को बीमा का लाभ दिलवाये। 
जिलाधिकारी श्री वीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि रबी की फसल के लिये बीज, खाद्य पर्याप्त मात्रा में मैजुद है। उन्होने अधिशासी अभियन्ता नहर को निर्देश दिये कि नहरों में पानी रोस्टर के अनुसार दिया जाये, उन्होने कहा कि किसान मेला में तरह-तरह के कृषि यन्त्र आए है जो भी इच्छुक किसान है वह अपना नाम सम्बन्धित स्टाल पर नोट करा सकते है कुछ यन्त्रों पर सब्सिडी भी    मिलेगी। उन्होने कहा कि जिन किसानों का गन्ना भुगतान अभी तक नही हुआ है उन सभी किसानों का 30 नवम्बर 2018 तक सभी का भुगतान किया जायेगा। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी शाहजहांपुर श्री अमृत त्रिपाठी, जिलाधिकारी पीलीभीत श्री अखिलेश कुमार मिश्रा, प्रभारी जिलाधिकारी बदायूं, संयुक्त कृषि निदेशक (नियोजन) श्री सी0पी0 श्रीवास्तव, प्रबन्ध निदेशक बीमा प्रमाणी श्री संतराम कौशल, सी0डी0ओ0 श्री सत्येन्द्र कुमार ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
गोष्ठी के दौरान किसानों ने अपनी-अपनी समस्याओं से मण्डलायुक्त को अवगत कराया जिस पर मण्डलायुक्त ने किसानों को अस्वासन देते हुये  सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों की समस्या का निराकरण कराये। सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे।

News Category: 
Place: 
slide: