ताड़ासन

सर्वप्रथम खड़े  होने की स्थिति में आयें, पैरो के बीच में कुछ फासला लेंगे आँखों को किसी बिंदु पर केंद्रित करते हुए हाथों की उंगलियों को   आपस में फाँसते हुए सिर के उपर की और शरीर की सीध में  तानेंगे।  पंजों के बल  खड़े होते हुए।कुछ सेकेंड रोकते हुए वापिस आएँगे। 5-7 बार दोहरा सकते हैं। 
साँस के साथ हाथ उपर ले जाएँगे। 
साँस निकालते हुए हाथ वापिस लाएँगे। 

सावधानी- घुटनो के दर्द में यह अभ्यास नही करेंगे। 

लाभ-

     पैर और पिंडलियों की मासपेशियों में रक्त संचार तेज होता है। बालक बालिकाओं की लंबाई के लिए लाभदायक। मेरुदण्ड के लिए भी लाभदायक      है। एकाग्रता के लिए अचछा अभ्यास है।

 

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