पद्मासन

सर्वप्रथम स्थिति में आते हुए ,पैरो को सामने की ओर सीधा दायें पैर को घुटने से फोल्ड कीजिए और पंजे को बाई जाँघ पर रखिए,फिर बायें पैर को दाईं जाँघ पर रखिए,दोनो पैरों के तलवे उपर की और रखिए,कमर को बिल्कुल सीधा रखिए,हाथों को ध्यान मुद्रा में घुटनो पर रखिए ,

लाभ-
ध्यान के लिए उपयुक्त आसन है जाँघो की चरबी कम करता है मन को एकाग्र करता है चेतन्यता लाता है 

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योग के यहआसन एकाग्रता बढ़ाने में है सहायक

एकाग्रता बढ़ाने

हमारे आसपास बहुत से ऐसे लोग है जो बहुत कुछ याद रख लेते है, अपने हर काम बहुत अच्छे से कर लेते है| वही बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें कुछ भी याद नहीं रहता और ना ही वे लोग अपने काम को सही से करते है| आपको जानकार आश्चर्य होगा लेकिन बहुत से लोग तो काबिल होने के बाद भी उस काम को अच्छे से नहीं कर पात
इसके पीछे का मुख्य कारण ध्यान न लगा पाना अर्थात एकाग्रता में कमी होना है| एकाग्रता में कमी होने के कारण हमारा मन इधर उधर भटकता रहता है और हम किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पाते है| किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए मन का स्थिर होना बहुत जरुरी है|
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योग द्वारा अपने बालों का ख्याल रखें |

बालों का ख्याल रखें

चाहे वह औरत हो या आदमी, आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या मानों हर किसी के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है क्यूंकि आजकल हर व्यक्ति दूषित खान-पान व वातावरण में रहता है। परन्तु योग द्वारा इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
हर परिस्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है- रोकथाम उपचार से बेहतर है। पढ़िए कि किस प्रकार योग द्वारा आप बाल झड़ने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।
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