वज्रासन

विधि -स्थिति में आइए ,पैरो को सामने सीधा का बैठ जाइए अब दाहिने पैर को घुटने से मोड़कर  नितंब के नीचे ले जाइए इसी तरह बायें पैर को भी मोड़कर  नितंब के नीचे रखेंगे ,घुटनो को पास रखिए, मेरुदण्ड बिल्कुल सीधा रखिए, सिर ,कंधे ,नितंब एक सीध में,हाथों को घुटनो पर रखिए, आँखे बंद रखते हुए कुछ देर इसी तरह बैठिए।

साबधानी- घुटनों में दर्द होने की स्थिति में यह आसन न करें।

लाभ -वज्र अर्थात कठोर या मजबूत ,यह पैरो जांघों की मासपेशियों को मजबूत बनाता है,रक्त संचार तेज करता है,पाचन क्रिया सुधारता है । पीठ में और कमर में दर्द रहने वाले रोगियों में वज्रासन बहुत ही लाभप्रद है. ध्यान मुद्रा के लिए भी वज्रासन बहुत ही लाभप्रद है क्योंकि इसमें मेरूदंड सीधा होता है  यही एकमात्र ऐसा आसन है जिसे आप खाना खाकर भी कर सकते हैं ।कब्ज व गैस में बहुत अधिक लाभकारी है।

 

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योग के यहआसन एकाग्रता बढ़ाने में है सहायक

एकाग्रता बढ़ाने

हमारे आसपास बहुत से ऐसे लोग है जो बहुत कुछ याद रख लेते है, अपने हर काम बहुत अच्छे से कर लेते है| वही बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें कुछ भी याद नहीं रहता और ना ही वे लोग अपने काम को सही से करते है| आपको जानकार आश्चर्य होगा लेकिन बहुत से लोग तो काबिल होने के बाद भी उस काम को अच्छे से नहीं कर पात
इसके पीछे का मुख्य कारण ध्यान न लगा पाना अर्थात एकाग्रता में कमी होना है| एकाग्रता में कमी होने के कारण हमारा मन इधर उधर भटकता रहता है और हम किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पाते है| किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए मन का स्थिर होना बहुत जरुरी है|
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पेट और जांघों को पतला करने के लिए पांच आसन!

पेट और जांघों को पतला करने के लिए पांच आसन!

वजन घटाने के लिए योग को सबसे कारगर और सरल तरीका माना जाता है। योग को लेकर सबसे बढि़या बात यह है कि इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। योग किसी भी उम्र वर्ग के लिए खासा लाभदायक है। गर्भवती महिलाओं को भी कुछ विशेष सावधानियों के साथ योग करने की सलाह दी जाती है। ज्ञात हो कि तनाव के चलते कई तरह की बीमारियां जन्‍म लेती हैं। लेकिन योग के आसनों के जरिये इससे निजात पाया जा सकता है। वजन घटाने और फिट रहने के लिए योग काफी कारगर है और इससे तनाव का स्‍तर घटने के साथ व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है। नीचे योग के कुछ आसनों के बारे में जिक्र किया गया है, जिसको निरंतर करने से वजन घटाने में काफी मदद मि Read More : पेट और जांघों को पतला करने के लिए पांच आसन! about पेट और जांघों को पतला करने के लिए पांच आसन!