सर्वांगासन

सर्वप्रथम सीधे पीठ के बल लेट जायें । दोनो हाथों को शरीर के बराबर,हथेलियाँ ज़मीन पर ,अब दोनो पैरो को 30 डिग्री पर उठाइए, हाथों को कमर पर रख कर सहारा दीजिए और दोनो पैरो को 90 डिग्री के कोण बनाते हुए सीधा कर लीजिए । कोहनियाँ फर्श पर लगी रहेंगी ।  ठुड्डी को सीने से सटा लीजिए। कुछ देर इसी स्थिति में (5-10 सेकेंड ) रुकिये। बहुत धीरे से वापिस आइए ।

 अब आराम के लिए सीधे शवासन मे  आ जाइए।
 

सावधानियाँ- कमर दर्द, गर्दन दर्द ,हृदय रोगी, हाई बीपी  व स्लिप डिस्क के रोगी न करें।
 

लाभ-जैसा की इस आसन का नाम है सर्वांगसन -यह पूरे शरीर अर्थात सभी अंगों को स्वस्थ रखता हैं ।पाचन तंत्र को मजबूत करता है। पैरो की मासपेशयों  में रक्त संचार तेज करता है ।मस्तिष्क व  बालों में भी रक्त संचार तेज करता है ।महिलाओं की मासिक गड़बड़ी को ठीक करता है।

 

 

Video: 

योग द्वारा अपने बालों का ख्याल रखें |

बालों का ख्याल रखें

चाहे वह औरत हो या आदमी, आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या मानों हर किसी के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है क्यूंकि आजकल हर व्यक्ति दूषित खान-पान व वातावरण में रहता है। परन्तु योग द्वारा इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
हर परिस्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है- रोकथाम उपचार से बेहतर है। पढ़िए कि किस प्रकार योग द्वारा आप बाल झड़ने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।
Read More : योग द्वारा अपने बालों का ख्याल रखें | about योग द्वारा अपने बालों का ख्याल रखें |