योगमुद्रासन आसनकैसे करे

योगमुद्रासन आसनकैसे करे

इस स्थिति में भूमि पर पैर सामने फैलाकर बैठ जाये 

विधि निम्न   प्रकार -

  • बाएं पैर को उठाकर दायीं जांघ पर इस प्रकार लगाइए की बाएं पैर की एडी नाभि केनीचे आये।
  • दायें पैर को उठाकर इस तरह लाइए की बाएं पैर की एडी के साथ नाभि के नीचे मिल जाए।
  • दोनों हाथ पीछे ले जाकर बाएं हाथ की कलाई को दाहिने हाथ से पकडें. फिर श्वास छोड़ते हुए।
  • सामने की ओ़र झुकते हुए नाक को जमीन से लगाने का प्रयास करें. हाथ बदलकर क्रिया करें।
  • पुनः पैर बदलकर पुनरावृत्ति करें !
  • लाभ-  यह आसन बहुत उपयोगी है इससे सुन्दर चेहरा और दिमाग को उन्नतशील बनाता तथा स्वभाव विनम्र व मन एकाग्र रखता है.
  • सावधानी : उच्च रक्तचाप , साइटिका , गर्भावस्था और हार्निया वालों को इस आसन को नहीं करना चाहिऐ।
  •  योग फयदेमंद तो होता ही है पर इसे उचित ढ़ंग से न किया जाऐ तो यह नुकसान भी पहुचाँ सकता है। इसलिऐ इसे आप किसी योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में करे।
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