योगासन से पाएं साफ और निर्मल त्वचा

योगासन से पाएं साफ और निर्मल त्वचा

नियमित तौर पर योग करने से ना सिर्फ आपका तनाव कम होता है, शरीर स्वस्थ बना रहता है और नींद अच्छी आती है बल्कि शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं जिससे आपकी त्वचा में भी एक प्राकृतिक चमक आ जाती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो योग की मदद से चर्म रोग से संबंधित समस्याएं जैसे कील-मुहांसे से छुटकारा मिलता है और हमारी त्वचा अंदर से साफ हो जाती है। एक नजर उन आसनों पर जिससे क्लियर स्किन पाने में मदद मिलती है-

शीर्षासन या हेडस्टैंड- इस आसन से हमारे शरीर में रक्त का उल्टा संचार होने लगता है यानी पैर से सिर तक जिससे हमारे चेहरे को एक स्वस्थ चमक मिलती है। इस आसन को नियमित रूप से करने से हमारी त्वचा झुर्रियों से मुक्त रहेगी।

उत्तानासन- ये भी एक ऐसा ही आसन है जिसमें हमारे शरीर में रक्त का संचार नीचे से ऊपर की ओर यानी हमारे चेहरे और स्कैल्प तक होता है।

हलासन- इस आसन के जरिए भी शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन हमारे चेहरे और सिर की ओर बढ़ जाता है जिससे हमारे चेहरे पर एक गुलाबी चमक आती है।

सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड- इस आसन को क्वीन ऑफ आसन के तौर पर जाना जाता है और इसमें भी रक्त का संचार पैर से सिर की ओर होता है। इससे हमारी त्वचा साफ और झुर्रिरहित बनती है।

मत्स्यासन या फिश पोज- इस आसन को सर्वांगासन के ऑल्टरनेट के रूप में देखा जाता है। इस आसन में आपका पूरा शरीर नहीं सिर्फ सिर उल्टा होता है जिससे वहां खून का संचार बढ़ जाता है और त्वचा की लालिमा को बढ़ाता है।

 

Vote: 
No votes yet