योगा से तनाव तो कम होता ही है

योगा से तनाव तो कम होता ही है

योगा आपके शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम करता है। ये एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर और आत्मा का मिलन होता है। योगा से तनाव तो कम होता ही है, साथ ही ये वजन कम करने से लेकर कई अन्य बीमारियों के इलाज में कारगर साबित होता है।
बालासन
बालासन को करने के लिए घुटने के बल जमीन पर बैठें और शरीर का सारा भार एडियों पर डाल दें। फिर गहरी सांस लेते हुए आगे की तरफ झुकें। ये करते हुए आपका सीना जांघों को छूना चाहिए। इसके बाद अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड उसी स्थिति में रहे। फिर नॉर्मल हो जाएं। इसे करने से स्ट्रेस कम होता है और तुरंत एनर्जी मिलती है।
भुजंगासन
इसे कोबरा आसन भी कहा जाता है। इसके लिए जमीन पर उल्टे लेट जाएं। पैर और हिप्स को समान रूप से फैलाएं। हाथ की हथेलियों को जमीन पर कंधे की सीध में रखे। अब शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए ऊपर की तरफ देखे। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। इससे आप तुरंत एनर्जी पा सकते हैं।
श्वासन
ये आसन करने से एनर्जी के साथ-साथ शरीर को भी आराम मिलता है। ये आसन मन को गहरे ध्यान में ले जाकर शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है। इसके लिए जमीन पर दरी बिछाकर सीधा लेट जाए। अपनी आंखें बंद कर लें और अपने हाथ-पैरों को ढीला छोड़ दें। ये मुद्रा 5 से 20 मिनट तक की जा सकती है।
मर्जरी आसन
मर्जरी आसन के लिए दोनों घुटनों और हथेलियों के बल बैठ जाएं। हाथ, पैर और सिर का सीधा रखे और सामने की तरफ देखें। अब ठुड्डी को उठाते हुए सांस खींचकर सिर ऊपर की तरफ उठाएं और शरीर को अच्छी तरह स्ट्रेच करें। कुछ सेकंड बाद सांस छोड़ते हुए सिर नीचे की तरफ लाएं। इससे एनर्जी मिलने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम होती है। 
वीरभद्रासन
इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। फिर दोनों पैरों के बीच में दूरी बनाएं और सांस खींचते हुए दोनों हाथों को दोनों दिशाओं में अपने कंधों के बराबर फैलाएं। अब गर्दन को दाई तरफ ले जाएं और दाएं घुटने को मोड़े। अपने हाथों को नमस्ते का आकार देकर ऊपर की तरफ रखें। अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को नीचे लाएं। थोड़ी देर ऎसे ही रहे और फिर से ये क्रिया दोहराएं। इससे शरीर मजबूत होता है और एनर्जी मिलती है।

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