योग द्वारा अपने बालों का ख्याल रखें |

बालों का ख्याल रखें

चाहे वह औरत हो या आदमी, आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या मानों हर किसी के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है क्यूंकि आजकल हर व्यक्ति दूषित खान-पान व वातावरण में रहता है। परन्तु योग द्वारा इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
हर परिस्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है- रोकथाम उपचार से बेहतर है। पढ़िए कि किस प्रकार योग द्वारा आप बाल झड़ने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।
अधिक बाल झड़ने की समस्या का आपके स्वाथ्य से भी एक गहरा सम्बन्ध है, इसीलिए इस समस्या को कभी भी नकारना नहीं चाहिए। चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें, रोग, रूसी, आदि बाल झड़ने का मुख्य कारण है।
योग व ध्यान का सहारा ले |
योग व ध्यान द्वारा आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने के अलावा और भी शारीरिक विकारों से राहत मिलेगी। यह योगासन आपके मस्तिष्क की मांसपेशियों तक सही तरह से रक्त पहुंचाएंगे और आपको मानसिक तनाव, भूख ने लगने की समस्या, व चिंता से भी मुक्त करेंगे।
योगासन को बाल झड़ने की समस्या से राहत दे सकते हैं| 
आगे झुकने वाले सारे आसन सिर में रक्त संचार को बढ़ाते हैं जिससे बालों की जड़ों को पोषण प्राप्त होता है। परिणाम स्वरुप समय के साथ-साथ आप अपने बालों में परिवर्तन महसूस करते हैं। यहां कुछ आसन बताए जा रहे हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते हैं। आपको इनका अभ्यास नियम से लगातार करना होगा यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हो तो।
सुदृढ़ बालों के लिए सभी योग आसन 
1.अधोमुख शवासन 
2.उत्थान आसन 
3.पवनमुक्तासन 
4.सर्वांगासन 
5.वज्रासन 
6.अपानासन

Vote: 
No votes yet