योग से करें अपनी समस्याओं को दूर

योग से करें अपनी समस्याओं को दूर

 क्या आप भी हर रोज सुबह उठकर कब्ज की समस्या से दो-चार होते हैं। ढंग से पेट साफ ना होने की वजह से क्या आपका भी दिमाग दिन भर पेट में ही अटका रहता है। लाइफ में बढ़ रहा स्ट्रेस और डेडलाइन्स का प्रेशर हमें हमारी रोजमर्रा के जरुरी कामों को करने के लिए भी समय नहीं दे रहे, जिसका बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ रहा है। ऐसे में हमारीआंत से जुड़ी सभी समस्याएं फिर चाहे वो कब्ज हो या एसिडिटी या कुछ और...इन्हें दूर करने के लिए हमें अपनी कुछ आदतें बदलनी होंगी और सबसे जरुरी- 'योग' को बनाना ...

असंतुलित खाना और असंयमित दिनचर्या पेट से जुड़ी हर समस्या की मुख्य वजह है। कब्ज, गैस व एसीडिटी पेट से जुड़ी कुछ ऐसी प्राब्लम्स हैं जो हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए योग सबसे अच्छा और आसान तरीका है। हरिकासन के लिए थोड़ा समय निकाले आपको यह आसन हमेशा के लिए इस समस्या से निजात दिला सकता है। पेट साफ रखने के लिए हरिकासन काफी फायदेमंद है। इस आसन को पद्मासन की ही तरह खाने के बाद भी किया जा सकता है। 

तनाव दूर करने के लिए योगा से बेहतर और क्‍या हो सकता है। योग में कई ऐसे अभ्‍यास हैं, जिनका पालन करके आप चिंता और तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।.

हाथों की समस्या दूर करने के लिए योग ;योग से अपने हाथो में ज दर्द की समस्या  से निजात पाया जा सकता है

नकारात्मक सोच  पर काबू ;नकारात्मक सोच बदल जाती है मन में कुछ न्य करने की इच्छा पैदा  है काम के पति  सजग हो जाते है

योग से करें पेट कम ; पेट को कम करने के लिए भी योग को म्ह्त्ब दिया जाता है

घुटने में दर्द से नजात दिलाय;योग में हर समस्या का समाधान   छिपा होता है 

 

Vote: 
No votes yet