क्या आप भी बनना चाहेंगे टीवी एंकर

मंच संचालन का तरीका, एंकरिंग टिप्स, एंकरिंग कैसे करे, पत्रकार बनने के लिए योग्यता

जब भी हम टीवी एंकर्स के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में जो नाम सबसे पहले आते हैं, उनमें शामिल हैं अमिताभ बच्चन, अर्चना पूरन सिंह, रक्षंदा खान, मंदिरा बेदी, शेखर सुमन, जावेद जाफरी, साजिद खान, सिमी ग्रेवाल, अमन वर्मा, मिनी माथुर, रागेश्वरी, रुबी भाटिया, तबस्सुम और इला अरुण. टीवी के इन तमाम एंकर्स की फेहरिस्त को गौर से देखें, तो एक बात सामने आती हैं कि टीवी एंकरिंग भी एक करियर के लिए एक अच्छा विकल्प है. मनोरंजन से भरपूर वर्तमान दौर में टेलीविजन रोजगार का बेहतर माध्यम बन गया है.

टेलीविजन कार्यक्रमों और विभिन्न व्यावसायिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण में टेलीविजन एंकर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए किसी औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, किंतु हिन्दी व अँगरेजी भाषा पर पूरा अधिकार अवश्य होना चाहिए. एंकर बनने हेतु अपनी अभिनय प्रतिभा एवं डायलॉग डिलेवरी को निखारने के लिए इन संस्थानों से संपर्क किया जा सकता है- फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे/नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली.

टीवी एंकरिंग के लिए कुछ चैनल्स कोर्स भी चलाते है. अपनी सुविधानुसार टीवी एंकरिंग में सर्टिफिकेट कोर्स नये और अनुभवी प्रोफेशनल दोनों कर सकते हैं. इस कोर्स में आप जानेंगे टीवी न्यूज चैनल की कार्यप्रणाली, टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल, स्टूडियो लाईट्स, अपनी आवाज को कैसे निखारें और कैसे बने स्टाईलिश एंकर.

- आत्‍मविश्‍वास के साथ टीवी स्‍क्रीन पर आना.

- टीवी न्‍यूज चैनल के विषय में.

- जब आप स्‍टूडियो में पहुंचें तो क्‍या उम्‍मीद रखें.

- आवाज को कैसे निखारें.

- टीवी ड्रेस कोड और कैसे आप अपना स्‍टाइल बनाएं.

पाठ्यक्रम

एंकरिंग की बुनियादी जानकारियां, अपने को दृढ़ रखना, उर्जा को सहेजना, कैमरे के लेंस से बातें करना, टिप्‍स और तकनीक, टीवी न्‍यूज चैनलों की कार्यप्रणाली, न्यूज़ फॉर्मेट्स और स्टोरी के प्रकार, टेलीप्रॉम्‍पटर, माइक्रोफोन, ईयरपीस, स्‍टूडियो सेट, स्‍टूडियो लाईट्स, अपनी आवाज़ को कैसे निखारें टिप्‍स और टेक्निक, टीवी ड्रेस कोड, क्‍या पहनें, स्‍टाइल, मेकअप.

इस कोर्स में सफल होने के लिए हमारी सलाह है कि छात्र 12वीं की परीक्षा किसी मान्य संस्थान से पास की हो. छात्र हिंदी भाषा में निपुण हो. यह बात कोई मायने नहीं रखती है कि आपका बैकग्राउंड क्‍या है या आपकी योग्‍यता क्‍या है, यह ऑनलाइन क्‍लास आपको टेलीविजन न्यूज़ एंकर की बुनियादी चीजों को क्रमवार ढंग से सिखाएगी.

कोर्स मॉड्यूल टॉपिक से ऑर्गेनाइज है. जब तक इंडीकेट ना किया गया हो तब तक रेग्युलर ऑनलाइन क्लास के जरिए आप वीडियो ट्यूटोरियल पूरा कर सकते हैं. अगले मॉड्यूल तक पहुंचने के लिए हर मॉड्यूल टेस्ट पासिंग ग्रेड के साथ ही पूरा किया जाना चाहिए.

 

 

 

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235