बागेश्री

थाट: 

राग बागेश्री रात्रि के रागों में भाव तथा रस का स्त्रोत बहाने वाला मधुर राग है। इस राग को बागेसरी, बागेश्वरी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। राग की जाति के संबंध में अन्य मत भी प्रचलित हैं, कोई इसे औढव-संपूर्ण तो कोई इसे सम्पूर्ण-सम्पूर्ण मानते हैं। इस राग में रिषभ का प्रयोग अल्प है तथा उस पर अधिक ठहराव नहीं किया जाता। परंतु आरोह में रिषभ वर्ज्य करने से यथा ,नि१ सा म ग१ रे सा अथवा सा ग१ म ग१ रे सा, ये स्वर संगतियाँ राग भीमपलासी की प्रतीत होती हैं। अतः बागेश्री में रे ग१ म ग१ रे सा, इन स्वरों को लेना चाहिए। वैसे ही ,नि१ सा ग१ म इन स्वरों के स्थान पर सा रे ग१ म लेना अधिक उचित प्रतीत होता है।

इसके आरोह में पंचम स्वर वर्ज्य है तथा अवरोह में पंचम का प्रयोग वक्रता से करके इसको राग काफी से अलग किया जाता है। जैसे - सा' नि१ ध म प ध म ग१ रे सा। पंचम का प्रयोग भी अल्प ही है। आरोह में रिषभ और पंचम वर्ज्य करने पर राग श्रीरंजनी सामने आ जाता है। अतः इसकी जाति षाढव-संपूर्ण ही उचित प्रतीत होती है। राग का सौदर्य निखारने के लिये सा म; नि१ ध; ध म इन स्वर समूहों को मींड के साथ प्रयोग मे लाते हैं।

राग बागेश्री का विस्तार तीनों सप्तकों में किया जाता है। यह एक गंभीर प्रकृति का राग है। यह स्वर संगतियाँ राग बागेश्री का रूप दर्शाती हैं -

सा रे सा ; ,नि१ ,नि१ सा ; ,नि१ ,ध ; ,म ,ध ,नि१ ,ध सा; ,ध ,नि१ सा म ; म ग१ ग१ रे सा; ,नि१ ,नि१ सा म ; म ग१; म ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध सा' ध नि१ ध म ; ध सा' रे' सा' नि१ ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध नि१ ध नि१ सा' ; नि१ सा' नि१ नि१ रे'; सा' रे' सा' सा'; रे' सा' नि१ सा' ; ध नि१ ध सा' ; म ध ; ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ,नि१ सा;

 

राग बागेश्री | पंडित जसराज जी

Feel both the serenity and the energy of dawn with this rendering of Raga Bageshri by the legendary Pandit Jasraj from the Raga by Sunrise collection. Blessed with a soulful and sonorous voice, which traverses masterfully over all four and a half octaves, Jasraj’s vocalizing is characterized by a harmonious blend of the classic and opulent elements projecting traditional music as an intense spiritual expression, at once chaste and yet densely coloured. This gives his music a unique and sublime emotional quality, reaching out to the very soul of the listener.

राग परिचय

राग परिचय
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सात स्वर, अलंकार सा, रे, ग, म, प ध, नि 2,871 22
स्वर मालिका तथा लिपि 684 12
स्वर मालिका तथा लिपि 328 9
राग यमन (कल्याण) 503 8
रागों के प्रकार 840 8
थाट,थाट के लक्षण,थाटों की संख्या 940 8
राग दरबारी कान्हड़ा 671 7
रागों मे जातियां 1,244 6
मध्यमग्राम-तान-बोधिनी 27 6
रागांग वर्गीकरण पद्धति एवं प्रमुख रागांग 1,644 5
संगीत संबंधी कुछ परिभाषा 1,156 5
सुर की समझ गायकी के लिए बहुत जरूरी है. 383 4
राग मारू बिहाग का संक्षिप्त परिचय- 697 4
सुर-ताल के साथ गणित को समझना आसान 716 4
राग बहार 373 3
राग भूपाली 614 3
राग ललित! 599 3
ठुमरी : इसमें रस, रंग और भाव की प्रधानता होती है 433 2
सात स्वरों को ‘सप्तक’ कहा गया है 770 2
शास्त्रीय संगीत में समय का महत्व 1,165 2
कुछ रागों की प्रकृति इस प्रकार उल्लेखित है- 229 2
वादी - संवादी 488 2
राग मुलतानी 284 1
रागों का विभाजन 22 1
षड्जग्राम-तान बोधिनी 30 1
शुद्ध स्वर 580 1
रागांग राग वर्गीकरण से अभिप्राय 159 1
राग 'भैरव':रूह को जगाता भोर का राग 463 1
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राग रागिनी पद्धति 990 0
स्वर (संगीत) 448 0
राग- गौड़ सारंग 135 0
आविर्भाव-तिरोभाव 473 0
राग,पकड़,वर्ज्य स्वर,जाति,वादी स्वर,संवादी स्वर,अनुवादी स्वर,विवादी स्वर,आलाप,तान 189 0
नाद का शाब्दिक अर्थ है -१. शब्द, ध्वनि, आवाज। 335 0
रागो पर आधारित फ़िल्मी गीत 242 0
भारतीय शास्त्रीय संगीत
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ब्रेथलेसऔर अरुनिकिरानी 173 1
नुसरत फतेह के द्वारा राग कलावती 253 1
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शास्त्रीय नृत्य
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भरत नाट्यम - तमिलनाडु 147 2
भारतीय नृत्य कला 495 1
नाट्य शास्त्रानुसार नृतः, नृत्य, और नाट्य में तीन पक्ष हैं – 201 1
माइक्रोफोन का कार्य 172 1
सिलेबस
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