माइक्रोफोन के प्रकार :

माइक्रोफोन के प्रकार :

माइक्रोफोन के भी अनेक प्रकार होते है, लेकिन इनके काम करने के तरीके और इनकी आवाज़ की गुणवत्ता को ध्यान में रख कर इन्हें तीन भागो में बांटा गया है. जो निम्नलिखित है.

1. Shotgun माइक्रोफोन : ये एक बूम पोल ( Boom Pole ) और बूम स्टैंड ( Boom Stand ) का बना होता है. इन माइक्रोफोन का इस्तेमाल बिलकुल सही ऑडियो को निकलने के लिए किया जाता है, इनमे आसपास हो रही हलचल या फिर शोर नही आता बल्कि ये सिर्फ आपके द्वारा इसमें बोली गई आवाज़ को ही एनालॉग डाटा के रूप में लेता है.

2. Handheld माइक्रोफोन : इन माइक्रोफोन का इस्तेमाल आपको अपने हाथ में पकड़ कर करना होता है. इन्हें आप ज्यादातर अपने आसपास, टेलीविज़न या किसी रिपोर्टर के हाथ में देखते हो. ये एक जगह से दूसरी जगह तक लेकर जाने के लिए इस्तेमाल होते है. इनकी एक निर्धारित रेंज होती है, ये सिर्फ अपनी इस रेंज के अंदर ही काम करते है.

3. Lapel माइक्रोफोन : ये माइक्रोफोन बहुत ही छोटे आकर के होते है. इनका इस्तेमाल अधिकतर किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लेने के लिए किया जाता है. इनको उनकी शर्ट के पास लगा दिया जाता है. इनका इस्तेमाल लगातार आवाज को पकड़ने के लिए भी किया जाता है. इनके इस्तेमाल से आपको एक प्रोफेशनल व्यक्तित्व मिलता है. इनको lavalier माइक्रोफोन भी कहा जाता है.

 

 

 

Vote: 
Average: 5 (1 vote)

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235