संपर्क : 9259436235
शुद्ध सारंग
दिन के रागों में राग शुद्ध सारंग एक बहुत ही प्रभावशाली राग है जो की श्रोताओं पर गहरा प्रभाव डालता है। अवरोह में दोनों मध्यम लगाते हुए रिषभ पर आया जाता है (म् म रे) जिससे यह राग स्पष्ट रूप से सामने आता है। इसी प्रकार सा ; ,नि ,ध सा ,नि रे सा यह राग वाचक स्वर संगती है। सामान्यतया इस राग का आरोह सा रे म१ प नि सा है परन्तु कभी कभी म् प ध नि सा इस तरह से भी लिया जाता है। इसीलिए इस राग की जाती षाढव - षाढव ही मानना उचित है। अवरोह में धैवत पर न्यास नहीं किया जाता परन्तु निषाद से पंचम मींड लेते हुए इसका प्रयोग किया जाता है जैसे - नि (ध)प।
आरोह में मध्यम तीव्र का उपयोग ऐसे किया जाता है - म् प नि सा' या म् प ध नि सा', जबकि मध्यम शुद्ध का उपयोग सिर्फ अवरोह में किया जाता है जैसे - म् म रे सा या ,नि सा रे म रे सा। मन्द्र सप्तक का शुद्ध निषाद इस राग का बहुत प्रभावशाली स्वर है। कभी कभी कोमल निषाद का प्रयोग भी बहुत अल्प रूप में किया जाता है जैसे - म् प नि१ प म् म रे सा। इसके निकट का राग श्याम-कल्याण है, जिसके आरोह में गंधार का प्रयोग होने के कारण यह शुद्ध सारंग से अलग हो जाता है।
यह स्वर संगतियाँ राग शुद्ध-सारंग का रूप दर्शाती हैं - ,नि सा रे ; रे म रे ; सा ,नि (,ध),प ; ,नि ,ध सा ,नि रे सा ; ,नि सा रे म रे ; म् प ; प रे म रे ; सा ,नि सा रे सा ; ,नि सा रे म रे म् प ; रे म् प नि (ध)प ; प नि सा' रे' सा' ; सा' रे' सा' नि ध सा' नि (ध)प ; म् प ; म् म रे ; म रे सा ,नि सा रे सा ;
There is currently no content classified with this term.
राग परिचय
Total views | Views today | |
---|---|---|
संगीत घराने और उनकी विशेषताएं | 1,469 | 7 |
कैराना का किराना घराने से नाता | 195 | 1 |
गुरु-शिष्य परम्परा | 479 | 1 |
भारत में संगीत शिक्षण | 828 | 0 |
Total views | Views today | |
---|---|---|
स्वर षड्ज का शास्त्रीय परिचय | 101 | 4 |
स्वर धैवत का शास्त्रीय परिचय | 35 | 2 |
स्वर और उनसे सम्बद्ध श्रुतियां | 46 | 2 |
सामवेद व गान्धर्ववेद में स्वर | 29 | 2 |
संगीत रत्नाकर के अनुसार स्वरों के कुल, जाति | 27 | 1 |
स्वर गान्धार का शास्त्रीय परिचय | 80 | 1 |
संगीत के स्वर | 135 | 0 |
स्वर ऋषभ का शास्त्रीय परिचय | 72 | 0 |
स्वर मध्यम का शास्त्रीय परिचय | 66 | 0 |
स्वर पञ्चम का शास्त्रीय परिचय | 54 | 0 |
स्वर निषाद का शास्त्रीय परिचय | 21 | 0 |
Total views | Views today | |
---|---|---|
राग भीमपलासी पर आधारित गीत | 314 | 3 |
ब्रेथलेसऔर अरुनिकिरानी | 173 | 1 |
नुसरत फतेह के द्वारा राग कलावती | 253 | 1 |
वंदेमातरम् | 126 | 0 |
राग बागेश्री | पंडित जसराज जी | 316 | 0 |
द ब्यूटी ऑफ राग बिलासखानी तोड़ी | 196 | 0 |
राग यमन | 187 | 0 |
मोरा सइयां | 161 | 0 |
कर्ण स्वर | 205 | 0 |
Total views | Views today | |
---|---|---|
भरत नाट्यम - तमिलनाडु | 147 | 2 |
भारतीय नृत्य कला | 495 | 1 |
नाट्य शास्त्रानुसार नृतः, नृत्य, और नाट्य में तीन पक्ष हैं – | 201 | 1 |
माइक्रोफोन का कार्य | 172 | 1 |