हारमोनियम के गुण और दोष

हारमोनियम की जानकारी, हारमोनियम का इतिहास, हारमोनियम के प्रकार, हारमोनियम बजाना, हारमोनियम वादक, हारमोनियम की कीमत, हारमोनियम के भाग, हारमोनियम राग

हारमोनियम में गुण और दोष दोनों पाए जाते हैं दोनों का विवेचन इस प्रकार किया जा सकता है

गुण
1. संगीत के प्रचार और प्रसार में हारमोनियम अत्यंत उपयोगी सिद्ध हुआ है इस वाद्य का बजाना अत्यंत सुगम है पर्दों पर उंगलियों को रखकर धोंकनी से हवा देने पर स्वर अपने आप बजने लगते हैं हारमोनियम बजा कर गाते-गाते छात्रों में संगीत सीखने की तीव्र इच्छा उत्पन्न होती है धीरे-धीरे कालांतर मैं वह एक महान संगीतकार बन जाते हैं
2. हारमोनियम में यह गुण पाया जाता है कि उसे अन्यान्य तंत्र वाद्य की भांति मिलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती इसमें शुद्ध विकृत 12 स्वर निर्धारित है हारमोनियम बजाते ही स्वर अपनी अपनी मर्यादा में सुनाई देने लगते हैं।
3. किसी भी तंत्र वाद्य अथवा अवनद्ध वाद्य को मिलाने के लिए हारमोनियम की आवश्यकता पड़ती है कुछ गिने-चुने प्रकांड संगीतकार को छोड़ कर रहे सभी संगीतज्ञ वाद्यो को मिलाने के लिए हारमोनियम का सहारा लेते हैं सितार या तानपुरे जिन जिन स्वर पर मिलाना होता है हारमोनियम में उन्ही स्वरों को लगातार बजाकर अन्यान्य तंत्र या अवनद्ध वाद्य को मिलाया जाता है।
4. प्रारंभिक छात्रों के लिए हारमोनियम अत्यंत सहायक सिद्ध होता है तानपुरा आदि पर स्वरों का अभ्यास करते समय गुरु अथवा शिक्षक का रहना अत्यंत आवश्यक रहता है क्योंकि तानपुरे पर सा और पा को छोड़कर अन्य स्वर निर्धारित नहीं हैं और ना ही स्वतंत्र रुप से बचते हुए सुनाई पढ़ते हैं अन्य स्वर स्वयंभू नाद के रूप में उत्पन्न होते अवश्य है किंतु उनको सिद्ध संगीतकार ही सुन सकते हैं प्रारंभिक छात्र नहीं ।हारमोनियम बजा कर गाते समय शिक्षक का रहना आवश्यक नहीं है हारमोनियम के स्वर अपनी ऊंचाई और निचाई में अपने आप बजते हैं छात्र उनका अनुकरण कर ज्ञान कर लेते हैं।
दोष
1. हारमोनियम के स्वर कितने तेज और कर्कश होते हैं कि गाते समय गायक के कंठ से निकले हुए स्वर स्पष्ट रुप से सुनाई नहीं पड़ते हारमोनियम के स्वरों की आवाज से कंठ निःसृत स्वर दब जाते हैं।
2. हारमोनियम के स्वर एक दूसरे से स्फुट होते हैं एक के बाद दूसरा स्वर पर जाते समय तारतम्यता नहीं रहती ऐसी स्थिति में मींड या गमक सफलतापूर्वक उत्पन्न नहीं किया जा सकता जबकि भारतीय संगीत में मींड और गमक का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है
3. हारमोनियम पर स्वर साधना करने से स्वरों में वह घनत्व उत्पन्न नहीं हो पाता जो तानपुरे पर अभ्यास करने से होता है क्योंकि हारमोनियम के स्वर मानव कण्ठ के अनुकूल नहीं होते ।मानव कंठ के स्वरों के अनुकूल सदा तंत्र वाद्य से ही निकले स्वर पर होते हैं।
4 हारमोनियम बजाते समय आवेश में आकर जब गायक धोंकनी पर अधिक जोर देकर बजाने लगते हैं और उंगलियां को पर्दे पर जोर से पटकने लगते हैं तो स्वरों की मधुरता प्रायः नष्ट हो जाती है।
5. हारमोनियम एक पाश्चात्य वाद्य है वह पाश्चात्य संगीत के लिए भले उपयुक्त हो ,किंतु भारतीय संगीत के लिए उतना उपयुक्त नहीं है ।पाश्चात्य संगीत में शुद्ध विकृत 12 स्वर के ही आधार पर गायन और वादन किया जाता है ।इस में स्वरों के केवल तीन अवस्थाएं होती हैं शुद्ध कोमल तथा तीव्र किंतु भारतीय संगीत में कुछ राग ऐसे हैं जिनमें श्रुतियों का भी सहारा लेना पड़ता है इस प्रकार कोमल गांधार कोमलतर गांधार तथा कोमलतम गांधार आदि प्रत्येक स्वर की तीन अवस्थाएं होती हैं दरबारी ,मुल्तानी तथा बाहर आदि राहों में गंधार की कोमल अवस्था भिन्न-भिन्न पाई जाती है इन राहों की ठीक-ठीक अवधारणा हारमोनियम पर संभव नहीं है क्योंकि हारमोनियम में शुद्ध और विकृत 12 स्वरों के अतिरिक्त अन्यान्य स्वर नहीं पाए जाते ।अतः भारतीय संगीत के सभी रागों को व्यक्त करने की क्षमता हारमोनियम में नहीं पाई जाती है।

अतः प्रारंभिक अवस्था में हारमोनियम का सहारा लेना कुछ ठीक है लेकिन जैसे जैसे संगीत मैं आगे सीखते हैं आप हारमोनियम का सहारा लेना बंद कर दें
गायन अथवा वादन नृत्य सीखते समय अगर गुरु शिष्य परंपरा उच्च कोटि की है तो कोई भी परेशानी नहीं होगी परेशानी तब होती है जब गुरु शिष्य परंपरा उच्च कोटि की ना हो अतः ध्यान रखें

 

 

 

Vote: 
Average: 1 (1 vote)

राग परिचय

राग परिचय
Total views Views today
सात स्वर, अलंकार सा, रे, ग, म, प ध, नि 13,347 13
थाट,थाट के लक्षण,थाटों की संख्या 4,932 6
रागों मे जातियां 3,452 6
राग ललित! 2,635 4
शास्त्रीय संगीत में समय का महत्व 3,315 3
आविर्भाव-तिरोभाव 3,454 3
स्वर मालिका तथा लिपि 3,271 3
राग,पकड़,वर्ज्य स्वर,जाति,वादी स्वर,संवादी स्वर,अनुवादी स्वर,विवादी स्वर,आलाप,तान 1,415 3
रागांग वर्गीकरण पद्धति एवं प्रमुख रागांग 5,585 3
राग मारू बिहाग का संक्षिप्त परिचय- 4,703 3
सुर-ताल के साथ गणित को समझना आसान 2,526 2
राग रागिनी पद्धति 3,310 2
संगीत संबंधी कुछ परिभाषा 3,896 2
टप्पा गायन : एक परिचय 1,091 2
सात स्वरों को ‘सप्तक’ कहा गया है 2,359 2
रागों के प्रकार 5,990 2
सप्तक क्रमानुसार सात शुद्ध स्वरों के समूह को कहते हैं। 1,002 1
राग भूपाली 3,366 1
शुद्ध स्वर 3,029 1
रागांग राग वर्गीकरण से अभिप्राय 1,191 1
स्वर (संगीत) 2,591 1
कुछ रागों की प्रकृति इस प्रकार उल्लेखित है- 1,449 1
वादी - संवादी 3,304 1
रागो पर आधारित फ़िल्मी गीत 3,063 1
ठुमरी : इसमें रस, रंग और भाव की प्रधानता होती है 1,639 1
सुर की समझ गायकी के लिए बहुत जरूरी है. 2,830 1
रागों का विभाजन 841 1
राग बहार 1,938 1
षड्जग्राम-तान बोधिनी 425 0
मध्यमग्राम-तान-बोधिनी 432 0
राग दरबारी कान्हड़ा 2,565 0
राग- गौड़ सारंग 857 0
स्वर मालिका तथा लिपि 2,403 0
राग 'भैरव':रूह को जगाता भोर का राग 1,994 0
नाद का शाब्दिक अर्थ है -१. शब्द, ध्वनि, आवाज। 1,622 0
स्वन या ध्वनि भाषा की मूलभूत इकाई हैक्या है ? 1,522 0
‘राग’ शब्द संस्कृत की धातु 'रंज' से बना है 437 0
राग मुलतानी 1,097 0
राग यमन (कल्याण) 3,063 0
संगीत और हमारा जीवन
Total views Views today
गायक बनने के उपाय और कैसे करें रियाज़ 3,002 9
संगीत द्वारा रोग-चिकित्सा 2,134 6
रियाज़ कैसे करें 10 तरीके 3,138 4
गाने का रियाज़ करते समय साँस लेने के सही तरीका 2,639 3
टांसिल होने पर 802 3
गले में सूजन, पीड़ा, खुश्की 1,212 3
गुरु की परिभाषा 4,301 3
संगीत का प्राणि वर्ग पर असाधारण प्रभाव 1,959 3
संगीत के लिए हमारे जीवन में एक प्राकृतिक जगह है 1,739 2
माइक्रोफोन की हानि : 618 2
पैर छूने के पीछे का वैज्ञानिक रहस्य 1,729 2
अबुल फजल ने 22 नाड़ियों में सात स्वरों की व्याप्ति बताई जो इस प्रकार 496 2
नवजात शिशुओं पर संगीत का प्रभाव 1,444 2
कैसे जानें की आप अच्छा गाना गा सकते हैं 1,093 2
क्या आप भी बनना चाहेंगे टीवी एंकर 978 1
आइआइटी कानपुर ने भी माना राग दरबारी सुनने से तेज होता है दिमाग, दूर कर सकते रोग 328 1
गायकी और गले का रख-रखाव 1,189 1
संगीत का वैज्ञानिक प्रभाव 1,492 1
Sounds magic ध्वनियों का इंद्रजाल 1,060 1
माता-पिता अपने किशोर बच्चों को गानो के गलत प्रभाव से कैसे बचा सकते हैं? 237 1
कैसे रखें आवाज के जादू को बरकरार 1,856 1
खर्ज और ओंकार का अभ्यास क्या है ? 1,450 0
भारतीय परम्पराओं का पश्चिम में असर 526 0
कंठध्वनि 999 0
माइक्रोफोन के प्रकार : 1,487 0
गुनगुनाइए गीत, याददाश्त रहेगी दुरुस्त 863 0
संगीत सुनें और पाएं इन सात समस्याओं से छुटकारा 1,069 0
अल्कोहल ड्रिंक्स - ये दोनों आपके गले के पक्के (पक्के मतलब वाकई पक्के) दुश्मन हैं 305 0
नई स्वरयंत्र की सूजन 1,072 0
भारतीय संगीत में आध्यात्मिकता स्रोत 1,497 0
नई स्वरयंत्र की सूजन(मानव गला) 1,053 0
वैदिक विज्ञान ने भारतीय शास्त्रीय संगीत'रागों' में चिकित्सा प्रभाव होने का दावा किया है। 1,269 0
रागों में छुपा है स्वास्थ्य का राज 1,079 0
भारतीय संगीत के सुरों द्वारा बीमारियो का इलाज 1,081 0
शास्त्रीय संगीत और योग 1,315 0
भारतीय कलाएँ 782 0
संगीत कितने प्रकार का होता है और उसका किशोरों के दिमाग पर क्या असर पड़ता है? 335 0
क्या प्रभाव पड़ता है संगीत का किशोरों पर? 234 0
चमत्कार या लुप्त होती संवेदना एक लेख 1,991 0
संगीत सुनने से दिमाग पर होता है ऐसा असर 325 0
गायक कलाकारों और बच्चों के लिए विशेष 914 0
भारतीय शास्त्रीय संगीत
Total views Views today
तानपुरे अथवा सितार के खिचे हुये तार को आघात करने से तार कम्पन करता है 1,672 5
संगीत शास्त्र परिचय 4,833 4
ध्वनि विशेष को नाद कहते हैं 1,262 3
हिन्दुस्तानी संगीत पद्धति रागों पर आधारित है 1,572 2
संगीत का विकास और प्रसार 2,119 2
हिन्दुस्तानी संगीत प्रणाली में प्रचलित गायन के प्रकार 1,996 2
रागों का सृजन 889 2
जानिए भारतीय संगीत के बारे में 2,075 1
ख्याल गायकी के घरानेएक दृष्टि : भाग्यश्री सहस्रबुद्धे 2,269 1
रागों की उत्पत्ति ‘थाट’ से होती है। 1,519 1
नाद-साधन भी मोक्ष प्राप्ति का ऐक मार्ग है। 652 1
निबद्ध- अनिबद्ध गान: व्याख्या, स्वरूप, भेद 2,718 1
निबद्ध- अनिबद्ध गान: 704 1
हारमोनियम के गुण और दोष 4,949 1
षडजांतर | शास्त्रीय संगीत के जाति लक्षण क्यां है 1,349 1
गायकी के 8 अंग (अष्टांग गायकी) 1,076 0
भारतीय परम्पराओं का पश्चिम में असर 2,344 0
भारतीय शास्त्रीय संगीत की जानकारी 2,879 0
भारतीय संगीत का अभिन्न अंग है भारतीय शास्त्रीय संगीत। 617 0
संस्कृत में थाट का अर्थ है मेल 622 0
नाट्य-शास्त्र संगीत कला का प्राचीन विस्तरित ग्रंथ है 1,494 0
भारतीय संगीत 930 0
राग भारतीय शास्त्रीय संगीत की आत्मा हैं। 870 0
अलंकार- भारतीय शास्त्रीय संगीत 4,909 0
स्वरों का महत्त्व क्या है? 994 0
संगीत से सम्बन्धित 'स्वर' के बारे में है 2,095 0
भारतीय शास्त्रीय संगीत की उत्पत्ति वेदों से मानी जाती है 1,489 0
'राग' शब्द संस्कृत की 'रंज्' धातु से बना है 1,175 0
शास्त्रीय नृत्य
Total views Views today
भारतीय नृत्य कला 2,279 4
शास्त्रीय संगीत क्या है 511 3
कर्नाटक गायन शैली के प्रमुख रूप 403 2
नाट्य शास्त्रानुसार नृतः, नृत्य, और नाट्य में तीन पक्ष हैं – 1,247 1
भरत नाट्यम - तमिलनाडु 550 1
लोक और शास्त्र के अन्तरालाप की देवी 202 1
राग भीमपलास और भीमपलास पर आधारित गीत 492 1
वेद में एक शब्द है समानिवोआकुति 296 1
रागदारी: शास्त्रीय संगीत में घरानों का मतलब 345 1
सबसे पुराना माना जाता है ग्वालियर घराना 398 1
बेहद लोकप्रिय है शास्त्रीय गायकी का किराना घराना 255 1
जयपुर- अतरौली घराने की देन हैं एक से बढ़कर एक कलाकार 265 0
काशी की गिरिजा 220 0
भारतीय शास्त्रीय संगीत का आधार: 292 0
लोक कला की ध्वजवाहिका 212 0
राग क्या हैं 887 0
कर्नाटक संगीत 527 0
क्या अलग था गिरिजा देवी की गायकी में 327 0
माइक्रोफोन का कार्य 898 0
पंडित भीमसेन गुरुराज जोशी 309 0
ठुमरी का नवनिर्माण 220 0
आगरा का भी है अपना शास्त्रीय घराना 228 0
लता मंगेशकर का नाम : भारतीय संगीत की आत्मा 258 0
मेवाती घराने की पहचान हैं पंडित जसराज 251 0
सिलेबस
Total views Views today
सिलेबस : मध्यमा महागुजरात गन्धर्व संगीत समिति 562 3
सिलेबस : सांगीत विनीत (मध्यमा पूर्व) महागुजरात गन्धर्व संगीत समिति 359 0
सिलेबस : उप विशारद महागुजरात गन्धर्व संगीत समिति 626 0
सिलेबस : प्रारंभिक महागुजरात गन्धर्व संगीत समिति 759 0
हिंदुस्तानी संगीत के घराने
Total views Views today
संगीत घराने और उनकी विशेषताएं 6,182 3
कैराना का किराना घराने से नाता 565 0
रामपुर सहसवां घराना भी है गायकी का मशहूर घराना 269 0
गुरु-शिष्य परम्परा 1,871 0
भारत में संगीत शिक्षण 2,178 0
हमारे पूज्यनीय गुरु
Total views Views today
तानसेन या मियां तानसेन या रामतनु पाण्डेय 1,285 2
फकीर हरिदास और तानसेन के संगीत में क्या अंतर है? 266 1
बैजू बावरा 1,119 1
उस्ताद बड़े ग़ुलाम अली ख़ां 1,181 1
पण्डित अजॉय चक्रबर्ती 236 1
रचन: श्री वल्लभाचार्य 1,480 1
अकबर और तानसेन 1,199 1
बालमुरलीकृष्ण ने कर्नाटक शास्त्रीय संगीत और फिल्म संगीत 491 0
ठुमरी गायिका गिरिजा देवी हासिल कर चुकी हैं कई पुरस्कार और सम्मान 414 0
जब बेगम अख्तर ने कहा, 'बिस्मिल्लाह करो अमजद' 972 0
अमवा महुअवा के झूमे डरिया 478 0
बड़े गुलाम अली खान: जिन्होंने गाने के लिए रफी और लता से 50 गुना फीस ली 265 0
ओंकारनाथ ठाकुर (1897–1967) भारत के शिक्षाशास्त्री, 1,156 0
उस्ताद बड़े गुलाम अली खान वाला पटियाला घराना 348 0
स्वर परिचय
Total views Views today
संगीत के स्वर 1,434 1
स्वर गान्धार का शास्त्रीय परिचय 464 1
स्वर धैवत का शास्त्रीय परिचय 504 1
स्वर षड्ज का शास्त्रीय परिचय 562 0
स्वर ऋषभ का शास्त्रीय परिचय 567 0
स्वर मध्यम का शास्त्रीय परिचय 403 0
स्वर पञ्चम का शास्त्रीय परिचय 388 0
स्वर निषाद का शास्त्रीय परिचय 467 0
स्वर और उनसे सम्बद्ध श्रुतियां 693 0
सामवेद व गान्धर्ववेद में स्वर 472 0
संगीत रत्नाकर के अनुसार स्वरों के कुल, जाति 971 0
वीडियो
Total views Views today
नुसरत फतेह के द्वारा राग कलावती 675 1
राग भीमपलासी पर आधारित गीत 3,104 1
कौन दिसा में लेके चला रे बटुहिया 359 0
वंदेमातरम् 458 0
ब्रेथलेसऔर अरुनिकिरानी 466 0
राग बागेश्री | पंडित जसराज जी 1,316 0
द ब्यूटी ऑफ राग बिलासखानी तोड़ी 771 0
राग यमन 726 0
मोरा सइयां 493 0
कर्ण स्वर 576 0