राज्याभिषेक के साथ फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या रखा गया

​श्रीराम का राज्याभिषेक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

RGA News lucknow

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के रामकथा पार्क से बड़ा एलान किया। फैजाबाद जिला अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा। योगी ने कहा, अयोध्या हमारी आन-बान-शान का प्रतीक है। इसके साथ अन्याय हो ही नहीं सकता

योगी ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि यहां पर एक मेडिकल कॉलेज बन रहा है। मेडिकल कॉलेज का नाम राजा दशरथ के नाम पर होगा। वहीं, नगर में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम भी योगी ने भगवान राम के नाम पर होने की घोषणा की।

योगी ने कहा कि पहले कोई मुख्यमंत्री अयोध्या नहीं आता था। मैं छह बार आ चुका हूं। अयोध्या भारत की संस्कृति और परंपरा का प्रतीक है और इसी से जुड़ने के लिए दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक यहां पर आई हुई हैं। मैं उनका आभार प्रकट करता हूं। इस आयोजन से भारत व दक्षिण कोरिया के संबंध मजबूत होंगे। योगी बोले, प्रथम महिला ने यहां आकर साबित कर दिया है कि अपनी संस्कृति से जुड़ने के लिए भााषा कभी भी आड़े नहीं आती है।

योगी ने बताया कि जब पहले मैं यहां आता था तो संत समाज के लोग सरयू नदी में गंदा नाला गिरने की शिकायत करते थे। जिस पर ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे योजना के तहत इस पर रोक लगा दी है। योगी बोले, अयोध्या को सुंदर व भव्य बनाने का कार्य किया जा रहा है। सरयू साफ हो रही है, घाटों का सुंदरीकरण किया जा रहा है और सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है।

News Category: 
Place: 
slide: