पब्लिक लिमिटेड कंपनी का निगमन (अतिरिक्त कदम)

पब्लिक लिमिटेड

किन्तु पब्लिक कंपनी को कारोबार आरंभ करने के लिए निगम प्रमाणपत्र के साथ-साथ, प्रमाणपत्र की भी जरूरत पड़ती है। पब्लिक लिमिटेड कंपनी के निगमन के लिए कुछ अतिरिक्त फॉर्म और दस्तावेज होते हैं जो कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय और सचिवों के रजिस्ट्रार के पास जमा करने होते हैं।

  1.  निदेशक अथवा कंपनी सचिव। यह एक घोषणा है जिसमें शेयरों की राशि और कंपनी की शेयर पूँजी का उल्लेख होता है और कहा जाता है कि कंपनी ने ऐसा प्रोस्पेक्टस जारी नहीं किया है, जिसमें आम जनता को उसके शेयर खरीदने के लिए आमंत्रित किया गया हो।
  2. कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास जमा करने के लिए प्रोस्पेक्टस के स्थान पर विवरणी
  3. कंपनियों के रजिस्ट्रार के समक्ष प्रत्येक निदेशक का शपथपत्रप, जिसमें कहा गया हो कि कंपनी ने  व्यवसाय आरंभ नहीं किया है।
  4. कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास जमा करने के लिए प्राथमिक खर्चों, पहले लेखा-परीक्षकों की नियुक्ति के अनुमोदन के लिए बोर्ड ज्ञापन (उनका सहमति पत्र भी संलग्न करें)।

अथवा

  1. eForm-19 में घोषणा दाखिल करें और उसके साथ प्रोस्पेक्टस संलग्न करें ( कंपनी अधिनियम 1956 की अनुसूची II)। eForm-19 शेयर पूँजी की राशि संबंधी घोषणा है जो कंपनी द्वारा जनता को प्रस्तावित की जाती है।
  2. कंपनियों के रजिस्ट्रार के समक्ष प्रत्येक निदेशक का शपथपत्रप, जिसमें कहा गया हो कि कंपनी ने  व्यवसाय आरंभ नहीं किया है।
  3. कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास जमा करने के लिए प्राथमिक खर्चों, पहले लेखा-परीक्षकों की नियुक्ति के अनुमोदन के लिए बोर्ड ज्ञापन (उनका सहमति पत्र भी संलग्न करें)।

तत्पश्चात् कंपनियों का रजिस्ट्रार दस्तावेजों पर कार्रवाई करेगा और यदि सभी दस्तावेज सही हों तो वह व्यवसाय आरंभ करने का प्रमाणपत्र जारी करेगा।