हार्ट फेल

पेट की बढ़ी हुई चर्बी ना सिर्फ हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ाती है। यह बात हाल ही में करीब 3 लाख 60 हजार लोगों पर हुए एक अध्ययन में सामने आई है। शोधकर्ताओं ने पाया कि तोंद का 10 सेमी बढ़ना हार्ट अटैक के खतरे को 29 फीसदी तक बढ़ा देता है।

हार्ट फेल होने से चली जाती है 23 प्रतिशत लोगों की जान

हार्ट फेल होने से चली जाती है 23 प्रतिशत लोगों की जान

हार्ट अटैक का मतलब होता है दिल की मांसपेशियों का बेहद कमजोर होना, जबकि हार्ट फेल होने का मतलब है कमजोर दिल. हार्ट अटैक तब होता है, जब दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से को आक्सिजन से खून की सप्लाई में रुकावट हो जाती है भारत में 23 प्रतिशत मरीज़ ऐसे होते हैं जो दिल के दौरे का पता चलने के साल भर के अन्दर मर जाते हैं, एक खोज से पता चलता है, और यह भी पता चलता है कि यह देश अफ्रीका के दर 34 प्रतिशत, के बाद दूसरे नंबर पर है।

हार्टफेल से बचाएगा एरोबिक एक्‍सरसाइज

एरोबिक एक्‍सरसाइज

हार्ट फेल हो जाना, एक गंभीर बीमारी है और इसका इलाज होना असंभव है। यह सिंड्रोम, कार्डिक आउटपुट की कमी के द्वारा सामने आती है जिससे रोगी को मरीज को सांस लेने में समस्‍या होने लगती है और दिल रूक जाता है व मृत्‍यु हो जाती है। 

हाल ही में चूहों पर किए गए एक अध्‍ययन के मुताबिक, एरोबिक एक्‍सरसाइज; जैसे - ब्रिस्‍क वॉकिंग, रनिंग, जॉगिंग या स्‍वीमिंग, हार्ट फेल में कार्डिक प्रोटीन क्‍वालिटी कंट्रोल सिस्‍टम को रिस्‍टोर करने के लिए संभावित है।