टैक्नोलॉजी

फ़ोन हैक होने के 7 संकेत और समाधान

फ़ोन हैक होने के 7 संकेत और समाधान

दोस्तों की तस्वीरों से लेकर दफ़्तर के ज़रूरी फ़ोन नंबर या बैंक खातों की डिटेल. मोबाइल आज के युग में आपकी पॉकेट में पड़ा 'रॉकेट' होता है. अब सोचिए अगर आपको पता चले कि आपका फ़ोन हैक हो गया है? आपका जवाब होगा कि जल्द से जल्द इसका समाधान निकाला जाएगा. लेकिन अगर आपका फ़ोन हैक भी हो जाए और आपको पता ही न चले, तब? हम आपको यहां ऐसे ही 7 मौके बताते हैं, जब संभवत: कोई आपका फ़ोन हैक करने की कोशिश कर सकता है. फिर चाहे वो इंसानी दिमाग हो या तकनीक.

व्हाट्सऐप पर अफ़वाह फैलाई तो क्या होगी सज़ा

अफ़वाह फैलाई

महाराष्ट्र के धुले ज़िले के राइनपाडा गांव में रविवार को आक्रोशित भीड़ ने एक समुदाय के पांच लोगों को 'बच्चा चोर' होने के शक में पीट-पीटकर मार डाला.

ये सभी लोग घूम-घूमकर भीख मांगने के लिए सोलापुर ज़िले से आए थे और कुछ दिन पहले ही इन लोगों ने धुले ज़िले के बाहर अपना डेरा जमाया था.

ये सभी उस समय इस क्षेत्र से गुज़रे जब बच्चा चोर समूह के महाराष्ट्र पहुंचने की अफ़वाह फैल रही थी.

स्थानीय पुलिस प्रशासन ने सामूहिक हत्या के इस मामले में बच्चा चोर समूह से जुड़ी अफ़वाहों को एक वजह बताया है.

व्हाट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड करने पर लगाई पाबंदियां

भारत सरकार का कहना है कि व्हाट्सऐप के ज़रिए फैले संदेशों की वजह से देश में कई लोगों की मॉब लिंचिंग हुई.

भारत सरकार के चेतावनियों के बादए व्हाट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड करने के अपने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है.

व्हाट्सऐप ने कहा कि वो संदेशों को फॉरवर्ड करने की सीमा तय करेगा, ताकि झूठी जानकारी को फैलने से रोका जा सके.

गुरुवार को भारत सरकार ने व्हाट्सऐप को चेतावनी दी है कि अगर उसने कोई कदम नहीं उठाया तो उसे क़ानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

भारत व्हाट्सऐप का सबसे बड़ा बाज़ार है, यहां 20 करोड़ से ज़्यादा लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं.

अब बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

अब बिना बैटरी चलेगा स्‍मार्टफोन !

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फोन की बैटरी से जुड़ी परेशानी नई नहीं है। लेकिन अब साइंटिस्ट ने आपकी इस परेशानी का हल खोज लिया है। साइंटिस्ट की रिसर्च में सामने आया कि अब मोबाइल बैटरी के बिना भी काम करेंगे। ये फोन बैकस्कैटर टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं और बैटरी की जगह रेडियो सिग्नल के जरिए कनेक्टेड रहेंगे। साइंटिस्ट ने अपने इस रिसर्च का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें बिना बैटरी के फोन के जरिए साइंटिस्ट को कॉलिंग करते हुए देखा जा सकता है।

फाइल्स शेयर करने की बेस्ट वेबसाइट्स

फाइल्स शेयर करने की बेस्ट वेबसाइट्स

इंटरनेट पर फाइल आदि शेयर करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल ईमेल या मैसेजिंग ऐप्स का किया जाता है। इनमें सबसे अधिक पॉपुलर है व्हाट्सऐप और जीमेल। गूगल की एक और सेवा गूगल ड्राइव का भी इन दिनों इस्तेमाल किया जाता है। मैसेज या ईमेल के जरिए जब हम फाइल शेयर करते हैं तो एक लिमिटेड साइज़ की फाइल शेयर कर सकते हैं। ज्यादा अधिक हैवी फाइल शेयर करने की अनुमति नहीं होती है।

हालाँकि यदि गूगल ड्राइव की बात करें तो यह फाइल शेयर करने का एक शानदार तरीका है। साथ ही यूज़र्स इस क्लाउड सर्विस में अपनी फाइल्स का बैकअप भी रख सकते हैं जो कि कहीं भी और कभी गूगल ड्राइव के माध्यम से एक्सेस की जा सकती हैं।

भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजी आकाशगंगा 'सरस्वती

भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजी आकाशगंगा 'सरस्वती

अंतरिक्ष विज्ञानियों की एक टीम ने सुपरक्लस्टर सरस्वती नाम से आकाशगंगाओं के एक समूह की खोज की है. यह नजदीकी यूनिवर्स में मौजूद सबसे बड़े स्ट्रक्चर में से एक है. पुणे स्थित इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च और दो अन्य भारतीय यूनिवर्सिटी के सदस्यों ने विशालकाय आकाशगंगा के मौजूद होने की बात कही है. यह खोज अमरीकन एस्टोनॉमिकल सोसायटी के प्रीमियर रिसर्च जर्नल, 'द एस्ट्रोफिज़िकल जर्नल' के ताजा अंक में प्रकाशित की जाएगी.

यह आकाशगंगा धरती से 400 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है और क़रीब 10 अरब वर्ष से ज़्यादा पुरानी है.

बिजली के बिना कैसे चलता है ये सदीओं पुराना पंखा ?

इस पंखे में पिस्टन लगे हैं जो गरम होने पर ऊपर नीचे चलने लगते हैं आधा लीटर तेल में ये पंखा सारी रात चलता है.

लो बन गई बिना पैट्रॉल के चलने वाली मोदी बाइक

बिना पेट्रोल के चलेगी यह बाइक जानिए इसकी कीमत   सौर ऊर्जा से चलने वाली दुनिया की पहली मोटरसाइकिल सोमवार यहां पेश की गई। इसकी कीमत महज 26 रूपए है। इसको बनाने में बिजली तकनीशियन अयूब खान पठान और उसके सहकर्मियों को तीन महीनों का समय लगा है। इसे पेश करते हुए पठान ने बतायाकि आखिर उनकी मेहनत सफल रही और यह स़डक पर उतर आई। उन्होंने बताया कि इसकी कीमत अभी 26 हजार रूपए है और ब़डे पैमाने पर उत्पादन किए जाने पर इसकी कीमत 16 रूपए तक आ सकती है। इसके कलपुर्जो को इस तरह से बनाया गया है कि वह सौर ऊर्जा से चलने में सक्षम हैं। यह मोटरसाइकिल बिना आवाज के चलने के साथ ही प्रदूषण मुक्त है। पठान ने कहा कि पेट्रोल

ब्लूटूथ ऑन रखा तो हो सकता है अटैक!

ब्लूटूथ ऑन रखा तो हो सकता है अटैक!

मोबाइल फोन का ब्लूटूथ ऑन रखना ख़तरनाक साबित हो सकता है. सिक्योरिटी कंपनी अर्मिस के शोधकर्ताओं के समूह ने बीते मंगलवार को एक ऐसे मैलवेयर का पता लगाया है जो ब्लूटूथ से जुड़े डिवाइस पर हमला कर सकता है.

यह स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि स्मार्ट टीवी, टैबलेट, लैपटॉप, लाउडस्पीकर और कारों पर भी हमला कर सकता है.

दुनिया में कुल मिलाकर 5.3 अरब डिवाइस हैं जो ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं.

 

सरकार ने किया ऐलान, भारत में जल्द दस्तक देने वाला है 5G नेटवर्क!

सरकार ने किया ऐलान, भारत में जल्द दस्तक देने वाला है 5G नेटवर्क!

भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर अभी तक कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं। अब भारत सरकार ने 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ा कदम उठाया है। 26 सितंबर को केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा बताया कि सरकार ने उच्च स्तरीय 5G समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि 2020 तक 5जी टेक्नोलॉजी दुनियाभर से रूबरू होगी, जिनमें भारत के भी शामिल होने की उम्मीद है।

स्मार्टफोन से भी छोटा है HP का ये प्रिंटर, सैकेंड्स में करेगा फोटो प्रिंट

स्मार्टफोन से भी छोटा है HP का ये प्रिंटर, सैकेंड्स में करेगा फोटो प्रिंट

टेक्नोलॉजी कंपनी HP ने एक खास प्रिंटर पेश किया है। इसका नाम HP Sprocket है। इस प्रिंटर की सबसे खास बात इसका साइज है, जो आपके स्मार्टफोन से भी छोटा है। इसे यूजर्स आसानी से अपने पॉकेट में कैरी कर सकता है। इस प्रिंटर की दूसरी खास है कि ये बिना किसी वायर के केवल ब्लूटूथ की मदद से स्मार्टफोन से की गई तस्वीरों को तुरंत प्रिंट कर सकता है। आईए आगे जानते हैं इसकी कीमत और बाकी फीचर्स। लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज कीमत- HP Sprocket प्रिंटर की कीमत किसी मिड बजट स्मार्टफोन के बराबर ही है। इसे आप 8,999 रुपए में खऱीद सकते हैं। इस कीमत पर ये प्रिंटर HP की ऑफिशियल वेबसा

Dark Web में होता है आपकी निजी जानकारियों का सौदा

Dark Web में होता है आपकी निजी जानकारियों का सौदा, ऐसे लगती है कीमत

इंटरनेट हमारे लिए रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। आप दिनभर में कई बार इंटरनेट का इस्तेमला करते हैं, आप सर्च इंजन पर चीजें और जानकारियां सर्च करते हैं और आपके सामने रिजल्ट आ जाता है। लेकिन आप इंटरनेट की दुनिया के जिस हिस्से का इस्तेमाल करते हैं, वो सिर्फ 4 परसेंट ही है, जिसे सर्फेस वेब कहा जाता है। इसे आप, हम और आमलोग प्रयोग करते हैं।

आज हम आपको इंटरनेट की दुनिया के वो राज और जानकारियां बता रहे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है। इंटरनेट को तीन कैटेगिरी Surface web, Deep Web और Dark Web में बांटकर समझा जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Pages