टैक्नोलॉजी

लो बन गई बिना पैट्रॉल के चलने वाली मोदी बाइक

बिना पेट्रोल के चलेगी यह बाइक जानिए इसकी कीमत   सौर ऊर्जा से चलने वाली दुनिया की पहली मोटरसाइकिल सोमवार यहां पेश की गई। इसकी कीमत महज 26 रूपए है। इसको बनाने में बिजली तकनीशियन अयूब खान पठान और उसके सहकर्मियों को तीन महीनों का समय लगा है। इसे पेश करते हुए पठान ने बतायाकि आखिर उनकी मेहनत सफल रही और यह स़डक पर उतर आई। उन्होंने बताया कि इसकी कीमत अभी 26 हजार रूपए है और ब़डे पैमाने पर उत्पादन किए जाने पर इसकी कीमत 16 रूपए तक आ सकती है। इसके कलपुर्जो को इस तरह से बनाया गया है कि वह सौर ऊर्जा से चलने में सक्षम हैं। यह मोटरसाइकिल बिना आवाज के चलने के साथ ही प्रदूषण मुक्त है। पठान ने कहा कि पेट्रोल

ब्लूटूथ ऑन रखा तो हो सकता है अटैक!

ब्लूटूथ ऑन रखा तो हो सकता है अटैक!

मोबाइल फोन का ब्लूटूथ ऑन रखना ख़तरनाक साबित हो सकता है. सिक्योरिटी कंपनी अर्मिस के शोधकर्ताओं के समूह ने बीते मंगलवार को एक ऐसे मैलवेयर का पता लगाया है जो ब्लूटूथ से जुड़े डिवाइस पर हमला कर सकता है.

यह स्मार्टफोन ही नहीं, बल्कि स्मार्ट टीवी, टैबलेट, लैपटॉप, लाउडस्पीकर और कारों पर भी हमला कर सकता है.

दुनिया में कुल मिलाकर 5.3 अरब डिवाइस हैं जो ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं.

 

सरकार ने किया ऐलान, भारत में जल्द दस्तक देने वाला है 5G नेटवर्क!

सरकार ने किया ऐलान, भारत में जल्द दस्तक देने वाला है 5G नेटवर्क!

भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर अभी तक कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं। अब भारत सरकार ने 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ा कदम उठाया है। 26 सितंबर को केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा बताया कि सरकार ने उच्च स्तरीय 5G समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि 2020 तक 5जी टेक्नोलॉजी दुनियाभर से रूबरू होगी, जिनमें भारत के भी शामिल होने की उम्मीद है।

स्मार्टफोन से भी छोटा है HP का ये प्रिंटर, सैकेंड्स में करेगा फोटो प्रिंट

स्मार्टफोन से भी छोटा है HP का ये प्रिंटर, सैकेंड्स में करेगा फोटो प्रिंट

टेक्नोलॉजी कंपनी HP ने एक खास प्रिंटर पेश किया है। इसका नाम HP Sprocket है। इस प्रिंटर की सबसे खास बात इसका साइज है, जो आपके स्मार्टफोन से भी छोटा है। इसे यूजर्स आसानी से अपने पॉकेट में कैरी कर सकता है। इस प्रिंटर की दूसरी खास है कि ये बिना किसी वायर के केवल ब्लूटूथ की मदद से स्मार्टफोन से की गई तस्वीरों को तुरंत प्रिंट कर सकता है। आईए आगे जानते हैं इसकी कीमत और बाकी फीचर्स। लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज कीमत- HP Sprocket प्रिंटर की कीमत किसी मिड बजट स्मार्टफोन के बराबर ही है। इसे आप 8,999 रुपए में खऱीद सकते हैं। इस कीमत पर ये प्रिंटर HP की ऑफिशियल वेबसा

Dark Web में होता है आपकी निजी जानकारियों का सौदा

Dark Web में होता है आपकी निजी जानकारियों का सौदा, ऐसे लगती है कीमत

इंटरनेट हमारे लिए रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। आप दिनभर में कई बार इंटरनेट का इस्तेमला करते हैं, आप सर्च इंजन पर चीजें और जानकारियां सर्च करते हैं और आपके सामने रिजल्ट आ जाता है। लेकिन आप इंटरनेट की दुनिया के जिस हिस्से का इस्तेमाल करते हैं, वो सिर्फ 4 परसेंट ही है, जिसे सर्फेस वेब कहा जाता है। इसे आप, हम और आमलोग प्रयोग करते हैं।

आज हम आपको इंटरनेट की दुनिया के वो राज और जानकारियां बता रहे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है। इंटरनेट को तीन कैटेगिरी Surface web, Deep Web और Dark Web में बांटकर समझा जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

फेसबुक मैसेंजर में दोस्तों के साथ खेल सकते हैं शतरंज, जानें कैसे

अगर आप चेस खेलने के शौकीन हैं तो अब आपको कंप्यूटर में चेस का एप इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी. क्योंकि आप फेसबुक मैसेंजर पर ही अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चेस खेल सकते हैं.

फेसबुक का यह हिडेन फीचर हे लेकिन वाकई काम का है. इसके लिए किसी थर्ड पार्टी एप की जरुरत नहीं होती. आपको फेसबुक चैट बॉक्स में “@fbchess play” टाइप करना है. एंटर दबाते ही आपको यहां एक छोटा चेस बोर्ड दिखेगा.

 

जिसकी तरफ व्हाइट होगा, वह शख्स अपनी पहली चाल चलेगा. इतना ही नहीं यहां से आप खेलने के तरीके भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको चैटबॉक्स में “@fbchess help टाइप करना होगा.

शायद आप नहीं जानते होंगे स्मार्टफोन डिस्प्ले की ये खास बातें

स्मार्टफोन के स्क्रीन फीचर्स के बारे काफी लोगो को स्क्रीन के मामले में काफी कन्फ्यूजन रहते है। इनमे शामिल है टीएफटी, आईपीएस,ओलेड, एमोलेड कई तरीके का इस्तेमाल होता है। इन स्क्रीन में है कुछ खास जो स्मार्टफोन को खास बनती है।
स्मार्टफोन डिस्प्ले की ये खास बातें:

# स्मार्टफोन में टीएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। टीएफटी का मतलब थीं फिल्म ट्रांजिस्टर, इस एलसीडी का एडवांस वर्जन कहते जो एक्टिव मैट्रिक्स का उपयोग करता है।

इसीलिए फटती थी मोबाइल की बैटरी, वैज्ञानिकों ने ढूंढा कारण !

इसीलिए फटती थी मोबाइल की बैटरी, वैज्ञानिकों ने ढूंढा कारण !

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ा जोखिम फोन की बैटरी ही होती है। कई बड़े ब्रांड के फोन में बैटरी फटने जैसे हादसे सामने आ चुके हैं। कई बार तो कंपनी खुद फोन की बैटरी फटने की वजह पता नहीं लगा सकी। हालांकि अब बैटरी में ब्लास्ट होने का कारण साइंटिस्ट ने खोज लिया है। हाल ही में सामने आई रिसर्च में कहा गया कि बहुत छोटे हीरों की मदद से लीथियम की बैटरी में आग लगने और ब्लास्ट से रोका जा सकता है।

क्यों फटती है फोन की बैटरी-

Gmail ने किया हायपरलिंक अपडेट, मेल भेजना होगा और भी आसान

Gmail ने किया हायपरलिंक अपडेट, मेल भेजना होगा और भी आसान

अगर आप गूगल मेल यूजर हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। जीमेल पर मेल भेजना अब और भी आसान काम होगा। अब यूजर को किसी नंबर, ईमेल या एड्रेस को कॉपी-पेस्ट या टाइप करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल गूगल ने अपडेट में ईमेल और कॉन्टेक्ट नंबर को एक इन्फो लिंक में बदल दिया है। गूगल ने हाल ही में अपने ब्लॉग में इसकी जानकारी दी।

BHIM ऐप क्‍या है, इसे कैसे करें प्रयोग ?

BHIM ऐप क्‍या है, इसे कैसे करें प्रयोग ?

BHIM ऐप है क्‍या ? 
भीम की मदद से कोई भी ऑनलाइन पैसा ऑनलाइन भेज सकता है या फिर डिजिटल तरीके से मंगा सकता है, BHIM ऐप आपके बैंक एकाउंट से डायरेक्‍ट कनेक्‍ट रहता है यानी ये वॉलेट की तरह काम नहीं करता है। जो भी पैसा किसी को ट्रांसफर किया जाएगा वो सीधे आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

ऐप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं 
इस बात का खास ध्‍यान रखिए, ऐप को सिर्फ गूगल प्‍ले स्‍टोर से ही डाउनलोड करें, भूलकर भी ऐप को किसी दूसरी वेबसाइट या फिर ऐप स्‍टोर से मत डाउनलोड करें। डाउनलोड लिंक

माइक्रोफोन केक्या लाभ

माइक्रोफोन केक्या लाभ

इसको इस्तेमाल करना आसान होता है.

- इसको इस्तेमाल करने के लिए किसी बैटरी या फिर अलग से विधुत की जरूरत नही होती.

- आप अपनी बात को एक समय पर कई लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हो.

- साथ ही माइक्रोफोन आपको आपके विचारो को बोलने की आज़ादी देता है.

- अगर आप इसका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में कर रहे हो तो इससे आपको टाइप नही करना पड़ता और आपका काम जल्दी से टाइप हो जाता है.

स्मार्टफोन तो बहुत इस्तेमाल कर लिया, अब स्मार्ट क्लॉथ का है जमाना

स्मार्टफोन तो बहुत इस्तेमाल कर लिया, अब स्मार्ट क्लॉथ का है जमाना

टेक्नोलॉजी हर दौर में कुछ नया और हैरत में डाल देने वाली चीजें सामने लाती है। कुछ समय पहले स्मार्ट फोन और स्मार्ट गैजेट सामने आए थे, जिन्हें अपने हाथों से नियंत्रित कर कोई भी काम किया जा सकता था। अब नया ट्रेंड है स्मार्ट क्लॉथ का। इन दिनों कपड़ों पर लगातार एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं और कपड़ों के जरिए भी इंसान को स्मार्ट बनाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि हर इंवेशन सक्सेस और यूजफुल हो, ये जरूरी नहीं है। हालांकि साइंटिस्ट और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ लगातार क्लॉथ स्मार्ट बनाने की कोशिश में लगे हैं।

Pages

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235