भारत के बने इंजन विदेशों में मचाएंगे धूम

भारत के बने इंजन विदेशों में मचाएंगे धूम

हौंडा के आईडीटेक इंजन दो गाड़ियों के हिसाब से यहां पर बनाए जा सकते हैं जो कि सिविक, एचआर वी व सीआरवी को शक्ति दे सकते हैं। हौंडा अपने सशक्त 1.6 लीटर आईडीटेक डीजल इंजन को अपने तापूकारा प्लांट राजस्‍थान में जुलाई में बनाना शुरू कर रही है। यहां बने इंजन को फिलहाल हौंडा के थाईलैंड प्लांट को निर्यात किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यही इंजन फिलीपींस के हौंडा सिविक मॉडल में भी अपनी भूमिका अदा करेगा। 

1.6 लीटर आईडीटेक इंजन दो सेटिंग में ट्यृन होंगे जो कि 120 एचपी की शक्ति व 300 एनएम का टॉर्क देगा। लेकिन उम्मीद की जा रही है इसका और शक्तिशाली इंजन एचआरवी व सिविक में लगेगा जो कि 158 एचपी की शक्ति व 350 एनएम का टॉर्क देगा। माना जा रहा है कि इन तीनों ही कारों को हौंडा भारत में लॉन्च करेगी। हौंडा का तापूकारा प्लांट मौजूदा समय में दुनिया का सबसे ज्यादा डीजल इंजन तैयार करने वाला प्लांट है। इसमें इस नए इंजन के बनना शुरू होते ही यह और मजबूत हो जाएगा। 

फिलहाल हौंडा के इस प्लांट में 1.5 लीटर आईडीटेक इंजन बनाया जा रहा है जो कि अमेज, डब्‍ल्यू आरवी, जैज, बीआरवी व मोबिलियो में अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं।