लंबी उम्र पाने के लिए रोज पीएं 3 कप कॉफी

लंबी उम्र पाने के लिए रोज पीएं 3 कप कॉफी

प्रतिदिन तीन कप कॉफी पीने से कुछ बीमारियों के कारण समयपूर्व मौत का खतरा कम हो सकता है। एक नए शोध में यह बात कही गई है
यॉर्क। प्रतिदिन तीन कप कॉफी पीने से कुछ बीमारियों के कारण समयपूर्व मौत का खतरा कम हो सकता है। एक नए शोध में यह बात कही गई है। हारवर्ड युनिवर्सिटी के 'टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' के शोधकर्ताओं को अध्ययन में पता चला कि कैफीन युक्त या कैफीन रहित दोनों तरह की कॉफी पीने के कई फायदे हैं। अन्य फायदों के अतिरिक्त इससे दिल के रोगों, मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या का खतरा भी कम हो सकता है।
शोधकर्ता मिंग डिंग के मुताबिक, कॉफी में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक इंसुलिन प्रतिरोध और प्रणालीगत सूजन को कम करते हैं। कॉफी पीने के प्रभाव को मान्य भोजन प्रश्रावली के माध्यम से हर चार वर्ष के अंतराल में 30 वर्षों की अवधि तक जांचा गया।
जांच में पाया गया कि संयत कॉफी सेवन से दिल के रोगों, पर्किंसन्स जैसे मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या से मौत का खतरा कम हो सकता है।
पोषण और महामारी विज्ञान के प्राध्यापक वरिष्ठ शोधकर्ता फ्रैंक ह्यु के मुताबिक,यह शोध प्रमाणित करता है कि सीमित कॉफी सेवन कई बीमारियों के कारण होने वाली समयपूर्व मौत के खतरे को कम कर सकता है। यह शोध सर्कुलेशन पत्रिका में ऑनलाइन प्रकशित हुआ है।