fizikamind's blog

अहंकार विनाश :राम भक्त हनुमान और बाली युद्ध

जब बाली को ब्रह्मा जी से ये वरदान प्राप्त हुआ,,
की जो भी उससे युद्ध करने उसके सामने आएगा,,
उसकी आधी ताक़त बाली के शरीर मे चली जायेगी,,

और इससे बाली हर युद्ध मे अजेय रहेगा,,

सुग्रीव, बाली दोनों ब्रम्हा के औरस ( वरदान द्वारा प्राप्त ) पुत्र थे,,

और ब्रम्हा जी की कृपा बाली पर सदैव बनी रहती थी,,

बाली को अपने बल पर बड़ा घमंड था,,
उसका घमंड तब और भी बढ़ गया,,
जब उसने तीनों लोकों पर विजय पाए हुए रावण से युद्ध किया और रावण को अपनी पूँछ से बांध कर छह महीने तक पूरी दुनिया घूमी,,

गिर के जंगलों में बना है सबसे अनोखा पोलिंग बूथ

गुजरात में है गिर. यहां के जंगलों में मोर के नाम रखे गए हैं. एक पुराना मंदिर है. सुंदर दृश्य हैं और खास बात ये है कि यहां एक अनोखा पोलिंग बूथ है, जहां सिर्फ एक वोटर है. मतदान कराने वाले अधिकारी यहां आते हैं और पांच बजे तक रुकते भी हैं. यानी पूरे नियम का पालन होता है. आप भी देख लीजिए इस सुंदर जगह को.

 

जाति एक वह बीमारी है जो कभी नहीं जाती

बाबर और राणा सांगा में भयानक युद्ध चल रहा था ।
बाबर ने युद्ध में पहली बार तोपों का इस्तेमाल किया था । उन दिनों युद्ध केवल दिन में लड़ा जाता था, शाम के समय दोनों तरफ के सैनिक अपने अपने शिविरों
में आराम करते थे । फिर सुबह युद्ध होता था !
लड़ते लड़ते शाम हो चली थी , दोनों तरफ के सैनिक अपने शिविरों में भोजन तैयार कर रहे थे ।
बाबर टहलते हुए अपने शिविर के बाहर खड़ा दुश्मन सेना के कैम्प को देख रहा था तभी उसे राणा सांगा की सेना के 

21 जून को योग दिवस क्यों मनाया जाता है ?

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 : 21 जून यानि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: ये हैं योग करने के बड़े फायदे, बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

21 जून यानि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस। योग इस दुनिया को भारत की ओर से दिया गया एक ऐसा उपहार है जो जीवन को एक नई दिशा प्रदान करता है। जीवन में चाहे कितनी भी परेशानियां क्यों ना हों, योग उन्हें काफी हद तक कम कर देता है। साल 2015 में पहली बार इसे अतंरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया और दुनियाभर में लोगों ने योग के फायदे को जाना। इसे 21 जून को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी सबको लंबी आयु देता है। 

 

हैदराबाद का विलय: एक अनकही कहानी

हैदराबाद का विलय: एक अनकही कहानी

हैदराबाद के विलय की कहानी हममें से कइयों को स्कूलों में नहीं सुनाई गई होगी. हममें से कइयों को यह भी नहीं पढ़ाया गया होगा कि आजादी के समय भारत में 500 से भी ज्यादा रियासतें ऐसी थीं, जो देश का हिस्सा नहीं थीं, और इन रियासतों को भारतीय गणराज्य में शामिल होने के लिए मनाया गया था या मजबूर किया गया था.

 

हैदराबाद रियासत विलय में सरदार पटेल की भूमिका 
दूसरी ओर ऐसी खबरे भी आने लगी कि निजाम ब्रिटिश एजेंडों के माध्यम से पाकिस्तान से हथियार प्राप्त कर रहा है. हैदराबाद से बड़ी संख्या में जनता पलायन से पडौसी राज्य मद्रास (तमिलनाडु) पर भार बढ़ गया.

कृष्ण की ये सात बातें एक नास्तिक को भी अच्छी लगेंगी

हां, तो मैं नास्तिक हूं. मगर फिर भी मेरे घर पर दो मूर्तियां और एक भगवान पर किताबों की भरमार है. मूर्ति एक तो बुद्ध की है. बुद्ध की मूर्ति मुझे लुभाती है. शांति, करुणा. अपना दीपक आप बनो. हालांकि ये भी लगता है कि जो बुद्ध मूर्ति पूजा के विरोध में खड़े हुए, उनके ही अनुयायियों ने उनकी मूर्तियां बना दीं. बड़ी, बहुत बड़ी. बामियान वाले बुद्ध तो पहाड़ी से ऊंचे थे. खैर, हम बुद्धू हैं. ज्यादा क्या कहें.

 

बीवी और दो बच्चों को जुए में हार गया पति, अदालत के आदेश पर मामला दर्ज

बुलंदशहर में जुआरी मोहसिन का साथी इमरान जुए में जीतने के बाद जबरन उठा ले गया उसका एक बेटा

लखनऊ: बुलंदशहर में एक जुआरी पति अपनी बीवी और दो बच्चों को जुए में हार गया. जीतने वाला उसके बीवी-बच्चों को जब लेने आया तो बीवी ने ज़बरदस्त विरोध किया. इस पर वह उसके एक बच्चे को ज़बरन उठाकर ले गया. बीवी ने अदालत में पहुंचकर सारी कहानी बताई. अदालत के हुक्म से मामले की एफआईआर हुई. मामले की जांच शुरू हो गई है.

Pages