sunil kumar's blog

लंबी उम्र पाने के लिए रोज पीएं 3 कप कॉफी

लंबी उम्र पाने के लिए रोज पीएं 3 कप कॉफी

प्रतिदिन तीन कप कॉफी पीने से कुछ बीमारियों के कारण समयपूर्व मौत का खतरा कम हो सकता है। एक नए शोध में यह बात कही गई है
यॉर्क। प्रतिदिन तीन कप कॉफी पीने से कुछ बीमारियों के कारण समयपूर्व मौत का खतरा कम हो सकता है। एक नए शोध में यह बात कही गई है। हारवर्ड युनिवर्सिटी के 'टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' के शोधकर्ताओं को अध्ययन में पता चला कि कैफीन युक्त या कैफीन रहित दोनों तरह की कॉफी पीने के कई फायदे हैं। अन्य फायदों के अतिरिक्त इससे दिल के रोगों, मस्तिष्क संबंधी रोगों, टाइप टू डायबिटीज और आत्महत्या का खतरा भी कम हो सकता है।

भारत के बने इंजन विदेशों में मचाएंगे धूम

भारत के बने इंजन विदेशों में मचाएंगे धूम

हौंडा के आईडीटेक इंजन दो गाड़ियों के हिसाब से यहां पर बनाए जा सकते हैं जो कि सिविक, एचआर वी व सीआरवी को शक्ति दे सकते हैं। हौंडा अपने सशक्त 1.6 लीटर आईडीटेक डीजल इंजन को अपने तापूकारा प्लांट राजस्‍थान में जुलाई में बनाना शुरू कर रही है। यहां बने इंजन को फिलहाल हौंडा के थाईलैंड प्लांट को निर्यात किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यही इंजन फिलीपींस के हौंडा सिविक मॉडल में भी अपनी भूमिका अदा करेगा। 

पढ़ाई का सही वक्त

पढ़ाई का सही वक्त

पढ़ाई के लिए रूटीन जब भी बनाए तो सुबह का समय को ज़्यादा महत्व दे. सुबह का वक्त सबसे अच्छा है पढ़ने के लिए। इस समय माइंड पूरा फ्रेश रहता हैं और ग्रॅसपिंग पावर ज़्यादा होती हैं। दिन का 5 घंटा और सुबह का 1 घंटा बराबर हैं।