कौन है हार्दिक पटेल, जिसने मोदी को दी चुनौती

केवल 22 साल की उम्र में गुजरात सरकार की नींद उड़ा देने वाले हार्दिक पटेल को दो महीने पहले तक कोई नहीं जानता था, लेकिन आज देश की गली गली और सोशल मीडिया पर उनकी ख़ासी चर्चा है।

गुजरात के अहमदाबाद में मंगलवार को पाटीदार समाज की महारैली में लाखों की संख्या में लोग पहुंचे। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के नेतृत्व में आयोजित इस महारैली में लाखों पाटीदार समाज के लोग इकट्ठे हुए हैं। यह समाज राज्य सरकार से 27 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है।

आइए जानते हैं, कौन हैं हार्दिक पटेल और क्यों उनके आगे गुजरात की सांसें थम गई हैं।

हार्दिक पटेल गुजरात के कड़ी तालुका के भाजपा कार्यकर्ता भरतभाई पटेल के बेटे हैं। उन्होंने तीन साल पहले अहमदाबाद के सहजानंद कॉलेज से स्नातक किया है।

गुजरात में आबादी का पांचवां हिस्सा पटेल समुदाय का है। पटेल समुदाय आरक्षण और ओबीसी दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर पिछले कई सालों से आंदोलन कर रहा है।

इस आंदोलन की कमान अब नई पीढ़ी के हार्दिक पटेल की हाथों में है। कॉमर्स छात्र हार्दिक पटेल ठान चुके हैं कि वे गुजरात में ओबीसी का दर्जा दिए जाने के मुद्दे पर चुप नहीं बैठेंगे।

पटेल के तेवर के आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दबाव में

 

इसके बाद उन्होंने गुजरात में आंदोलन छेड़ दिया। उनकी अगुआई में पिछले 40 दिनों से गुजरात में आंदोलन और विरोध प्रदर्शन चल रहा है। हार्दिक पटेल के कंधे से कंधा मिलाते हुए इस संघर्ष में 10 लाख से भी अधिक लोग सड़कों पर उतर चुके हैं।

उनके तेवर और मक़सद के आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दबाव में दिखाई दे रहे हैं। इस आंदोलन ने मोदी के विकास मॉडल की हवा निकाल दी है। हार्दिक पटेल की अगुआई में चल रहा ये आंदोलन वही आंदोलन है जिसके आगे आज से 30 साल पहले गुजरात की तत्कालीन सरकार को घुटने टेकने पड़े थे।

फरवरी 1985 के विधानसभा चुनाव में 148 सीटों के बहुमत के बावजूद पटेल समुदाय के सड़क पर उतर आने के कारण मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी को इस्तीफ़ा देना पड़ा था।

 

 

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235