घर बैठे मोबाइल नंबर आधार लिंक करने की आ गई सुविधा, जानिए कैसे करें?

नए साल से मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए आपको  कंपनी के सर्विस सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। मोबाइल को आधार से लिंक करने में आ रही परेशानियों को देखते हुए। सरकार ने एक नया तरीका ईजाद किया है, जिसमें आप आज से यानी 1 जनवरी से घर बैठे ही मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर पाएंगे।

दूरसंचार विभाग के मुताबिक सोमवार से सिम को आधार से लिंक कराने के लिए कंपनियों के सर्विस सेंटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। बल्कि ओटीपी की मदद से यह काम घर बैठे हो जाएगा।

ग्राहकों को इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स (आईवीआर) प्रणाली से भी यह प्रक्रिया पूरी करने की सुविधा मिलेगी। कंपनियों को 14546 नंबर का इस्तेमाल ही ओटीपी कोड के तौर पर करने की हिदायत दी गई है।

इसके साथ ही बुजुर्गो, अनिवासी भारतीयों और दिव्यांगों के फोन नंबर को आधार से लिंक करने के नियमों को स्पष्ट किया है। जिस पर अमल 1 जनवरी से होगा। 70 वर्ष से अधिक के लोगों, अनिवासी भारतीय और दिव्यांगों जिनके नंबर आधार से लिंक नहीं है या आधार के लिए पंजीकृत होने के बावजूद बायोमीट्रिक प्रमाणन पूरी नहीं होने की स्थिति में कंपनियों को व्यक्तिगत रूप से प्रमाणित करने को कहा है।

पहले 1 दिसंबर से शुरू होना था

बताया जाता है कि मोबाइल नंबर को घर बैठे आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1 दिसंबर से नई सुविधाएं आनी थीं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। वहीँ सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबर समेत अन्य जरूरी सेवाओं को आधार से लिंक करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है।