UP सीएम योगी से मिले बिल गेट्स, भारत की GDP को लेकर कही बड़ी बात

UP सीएम योगी से मिले बिल गेट्स, भारत की GDP को लेकर कही बड़ी बात

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने गुरुवार को कहा कि अगर भारत अगले 20 साल तक सात प्रतिशत की औसत वृद्धि दर, समानता के आधार पर अर्जित कर लेता है तो यह देश के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि होगी। भारत दौरे पर बिल गेट्स ने उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की है।

यूपी के सीएम से मुलाकात 

यूपी के सीएम से मुलाकात के बाद बिल गेट्स ने कहा कि, वेक्टर जनित व जल जनित रोगों के नियंत्रण, पेयजल आपूर्ति, सैनिटेशन, मातृ एवं शिशु पोषण और कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने वाली तकनीकों के क्षेत्र में गेट्स फाउंडेशन राज्य सरकार को सहयोग देना चाहेगी। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनके इस बयान का स्वागत भी किया और उन्हें भगवान बुद्ध की प्रतिमा भी भेंट की।
जीडीपी को लेकर कही बड़ी बात 

गेट्स ने कहा कि माल व सेवा कर जीएसटी का कार्यान्वयन सकारात्मक दिशा में उठाया गया कदम था। यहां एक कार्यक्रम में गेट्स ने कहा, 'अगर अगले 20 साल तक भारत सात प्रतिशत की औसत वृद्धि दर हासिल कर लेता है और यह समान आधार पर हासिल करता है तो यह देश व दुनिया के लिए चमत्कार होगा।' उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत का कर-जीडीपी अनुपात बढ़ेगा।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी की मुलाकात 

इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने गुरुवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की तथा भारत में विभिन्न कल्याणकारी पहलों पर उनके साथ चर्चा की। यह बैठक इस लिहाज से महत्वपूर्ण है क्योंकि एक भारतीय एनजीओ पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन आफ इंडिया (पीएचएफआई) का पंजीयन अप्रैल में गृह मंत्रालय ने रद्द कर दिया था। यह एनजीओ जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करता है और गेट्स फाउंडेशन इसे धन देने वाले संस्थानों में से एक है। आधिकारिक बयान के अनुसार मंत्री ने बिल व मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयर गेट्स से मुलाकात की।

गांवों के विकास पर ध्यान 

इसके अनुसार मंत्री ने भारत में इस फाउंडेशन द्वारा हाथ में लिये गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यों की सराहना की। सिंह ने गेट्स से आग्रह किया कि वे भारत में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम शुरू करें और सुझाव दिया कि संगठन को गांवों के विकास पर ध्यान देना चाहिए। इसके अनुसार गेट्स ने गृहमंत्री को आश्वासन दिया कि फाउंडेशन भारत को रचनात्मक सहायता देगा।

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235