स्वास्थ्य समाचार

भारतीयों में डायबिटीज़ का बढता ख़तरा

शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि अगले 15 वर्षों में विशेष रूप से भारत और चीन में डायबिटीज़ यानी मधुमेह के रोगियों की संख्या में भारी बढोत्तरी होगी. Read More : भारतीयों में डायबिटीज़ का बढता ख़तरा about भारतीयों में डायबिटीज़ का बढता ख़तरा

'ऑरगैनिक खाने से ख़ास फ़ायदा नहीं'

ऑरगैनिक खाने से ख़ास

एक स्वतंत्र शोध के मुताबिक़ आम भोजन के बजाय अगर आप ऑरगैनिक यानी जैविक भोजन खाते हैं तो वह कुछ ख़ास स्वास्थ्यवर्धक नहीं होता.

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं की मानें तो दोनों तरह के भोजन की पौष्टिकता में ज़्यादा फ़र्क़ नहीं है और इस बात के सुबूत नहीं है कि ऑरगैनिक खाना सेहत के लिए फ़ायदेमंद होगा.

ब्रिटेन की खाद्य मानक एजेंसी ने यह शोध करवाया है. एजेंसी के मुताबिक इस शोध की रिपोर्ट लोगों को सही फ़ैसला लेने में मदद करेगी.

शोधकर्ताओं ने पिछले 50 वर्षों में पौष्टिकता और स्वास्थ्यवर्धन से जुड़े सुबूतों का अध्ययन किया. Read More : 'ऑरगैनिक खाने से ख़ास फ़ायदा नहीं' about 'ऑरगैनिक खाने से ख़ास फ़ायदा नहीं'

क्या हल्दी से कैंसर का इलाज संभव

हल्दी से कैंसर का इलाज संभव

भारतीय लोग तो हल्दी के फ़ायदों से परिचित हैं ही लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी साबित कर दिया है कि हल्दी में कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है.

लम्बे समय से यह माना जाता रहा है कि हल्दी में पाए जाने वाले रसायन 'करक्यूमिन' में रोगहारी शक्ति होती है जो गठिया और मनोभ्रंश या डिमेंशिया जैसी बीमारियों के इलाज में प्रभावी सिद्ध हो चुकी है.

ब्रिटेन के कॉर्क कैंसर रिसर्च सेंटर में किए गए परीक्षण दिखाते हैं कि प्रयोगशाला में जब करक्यूमिन का प्रयोग किया गया तो उसने गले की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर दिया. Read More : क्या हल्दी से कैंसर का इलाज संभव about क्या हल्दी से कैंसर का इलाज संभव

ऊँटनी का दूध कितना लाभदायक?

ऊँटनी का दूध

हॉलैंड में विशेषज्ञ यह शोध कर रहे हैं कि ऐतिहासिक तौर पर लाभदायक समझे जाने वाले ऊँटनी के दूध में क्या रोग से लड़ने की क्षमता है?

मिस्र के सेनाई प्रायद्वीप के बद्दू प्राचीन ज़माने से यह विश्वास करते हैं कि ऊँटनी का दूध शरीर के अंदर की लगभग हर बीमारी का इलाज है.

उनका विश्वास है कि इस दूध में शरीर में मौजूद बैकटीरिया को ख़त्म करने की क्षमता है.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संस्थान की एक रिपोर्ट के अनुसार रूस और क़ज़ाकिस्तान में आम तौर पर डॉकटर कई प्रकार के रोगियों के लिए ऊँटनी के दूध की सलाह देते हैं. Read More : ऊँटनी का दूध कितना लाभदायक? about ऊँटनी का दूध कितना लाभदायक?

क्या टमाटर खाने से पथरी होती है?

क्या टमाटर खाने से पथरी होती है?

किडनी की पथरी के लिए ऑक्सलेट क्रिस्टल्स जिम्मेदार हैं।

  • 100 ग्राम टमाटर में 5 मिलीग्राम ऑक्सलेट होता है।
  • टमाटर में होते हैं कई जरूरी तत्व।

ज्यादातर लोग मानते हैं कि ज्यादा टमाटर खाने से पथरी हो जाती है।ऐसा मानने के पीछे वजह हैं टमाटर के बीज।

लोगों का मानना है कि टमाटर के बीज किडनी के लिए अच्छे नहीं होते हैं और इन्हें खाने से किडनी की पथरी हो जाती है।लेकिन क्या चिकित्सक भी ऐसा मानते हैं? Read More : क्या टमाटर खाने से पथरी होती है? about क्या टमाटर खाने से पथरी होती है?

रोज़ाना अंडा खाने से बच्चों की बढ़ सकती है लंबाई- एक रिसर्च

रोज़ाना अंडा खाने से बच्चों की बढ़ सकती है लंबाई- एक रिसर्च

एक्वाडोर में छह महीने के एक अध्ययन से पता चला है कि एक अंडा रोज खाने से संभव है कि अल्पपोषित बच्चे भी सामान्य लंबाई पा सकते हैं.

फिर वो अंडा चाहे नरम हो या ज़्यादा उबाला हुआ, फ्रायड हो या फिर ऑमलेट, इससे बच्चों को शारीरिक विकास में मदद मिल सकती है.

बच्चों में शारीरिक विकास के लिए यह एक सस्ता ज़रिया हो सकता है.

रिसर्चरों ने यह बात बाल चिकित्सा की एक जर्नल में कही है. बच्चों के लिए पहले दो साल उनके शारीरिक विकास के लिए काफ़ी अहम होता है. Read More : रोज़ाना अंडा खाने से बच्चों की बढ़ सकती है लंबाई- एक रिसर्च about रोज़ाना अंडा खाने से बच्चों की बढ़ सकती है लंबाई- एक रिसर्च

क्या है दुनिया का सबसे सेहतमंद खाना

क्या है दुनिया का सबसे सेहतमंद खाना

बुज़ुर्ग कहते हैं नहाए के बाल और खाए के गाल अलग नज़र आ जाते हैं. कहने को ये बहुत साधारण सी बात है लेकिन इसके मायने बहुत गहरे हैं. जैसा आपका खान-पान होता है चेहरे पर चमक भी वैसी ही होती है.

हमारी सेहत एक तरह का इनवेस्टमेंट है. जैसा निवेश करेंगे रिटर्न भी वैसा ही मिलेगा. यानी जितना अच्छा खाना खाएंगे, सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी. अच्छे खाने से मतलब संतुलित आहार से है. यानी आपके खाने में वो तमाम ज़रूरी पोषक तत्व होना लाज़मी हैं, जिसकी आपके शरीर को ज़रूरत है.

  Read More : क्या है दुनिया का सबसे सेहतमंद खाना about क्या है दुनिया का सबसे सेहतमंद खाना

बकाइन की छाया शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है

बकाइन के लाभ

बकायन का पेड़ (बक़ायन ट्री) बहुत बड़ा होता है। इसके पत्ते कड़वे नीम के समान तथा आकार में कुछ बड़े होते हैं। बकाइन (बक़ायन) की लकड़ी इमारती कामों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह छायादार पेड़ (ट्री) होता है। इसके फल भी कड़वे नीम के फल के समान होते हैं। इसकी छाया शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसीलिए इसे रास्तों के दांयी-बांयी ओर अधिकतर लगाया जाता है। अरब देशों में इसके पेड़ अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसे कड़वा नीम भी कहा जाता है

1. कुत्ते के काटने के जहर पर : बकाइन के जड़ का रस निकालकर पीने से कुत्ते के काटने पर उसका जहर नहीं फैलता है।

2. गठिया (जोड़ों का दर्द) ; Read More : बकाइन की छाया शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है about बकाइन की छाया शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च के फायदे

व्यंजन बनाने में हम बहुत से मसालों का इस्तेमाल करते हैं| उनमे से ही एक मसाला है काली मिर्च| इसका उपयोग हम ज्यादातर सलाद, फ्रूट चाट में करते हैं| ये स्वाद को तो बढ़ाता ही है और साथ में शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचाता है| इसका सेवन करने से एलर्जी दूर हो जाती है, बुखार में फायदा होता है, दांत स्वस्थ हो जाते हैं| आइए जाने क्यों है काली मिर्च शरीर के लिए लाभदायक – Read More : काली मिर्च के फायदे about काली मिर्च के फायदे

Pages