अपनी आँखों को रखे हमेशा सलमात

अपनी आँखों को रखे हमेशा सलमात

अमेरिका के रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में सहायक प्रोफेसर कारा माकी ने कहा कि हम एक चीज का पता लगाने में सफल रहे कि जब आपकी आखें खुली होती हैं तो आंसू आपकी आंखों किनारे आकर उनका विरलन हो जाते हैं, जिसे ब्लैक लाइन कहा जाता है

 जलन और किसकिसापन से दृष्टि कमजोर हो सकती है और आंखों के कोर्निया (श्वेत पटल) को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचे रहने का सबसे सरल उपाय है आखों की पलकें झपकते रहना। एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब आंखें खुली होती हैं तो आंसू आंखों के किनारे आ जाते हैं और उनका विरलन हो जाता है।

ओवर्चर सॉफ्टवेयर कार्यक्रम का प्रयोग करते हुए शोधकर्ताओं ने एक खुली आंख की सतह पर आंसुओं के प्रवाह का पुनर्निर्माण किया और नली के माध्यम से आंसुओं को ऊपरी कोने से दूसरी कोने की ओर घुमाया।

नेपाल: अगर आपकी आंखें शुष्क होना सामान्य बात है, लेकिन इससे होने वाली जलन और किसकिसापन से दृष्टि कमजोर हो सकती है और आंखों के कोर्निया (श्वेत पटल) को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचे रहने का सबसे सरल उपाय है आखों की पलकें झपकते रहना। एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब आंखें खुली होती हैं तो आंसू आंखों के किनारे आ जाते हैं और उनका विरलन हो जाता है

महिलाएं मुख्य रूप से रजोनिवृत्ति से जुड़े हार्मोन संबंधी परिवर्तनों के कारण शुष्क नेत्रों से पीड़ित होती हैं। यह शोध `फिजिक्स ऑफ फ्ल्यूडस` में प्रकाशित हुआ।

 पलक झपकने और उठाने से आंसू की परत ऊपर चढ़ती है कम दबाव से पानी मध्य भाग से दूर रहता है जिससे शुष्क क्षेत्र बनता है जो दृष्टि कम कर सकता है और कोर्निया को नुकसान पहुंचा सकता है।

माकी ने कहा कि हमने इस बात की पुष्टि की है कि आंसुओं को विरलन होने से रोकने के लिए झपकियां लेना जरूरी है। आप जितनी पलकें झपकते हैं आपकी आंखों पर आंसू की परत फिर चढ़ जाती है। उन्होंने बातया कि आंसू की परत का दृष्टि गुणवत्ता से चिकना होना महत्वपूर्ण है।

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

हाई बीपी और माइग्रेन में मेंहदी इस प्रकार फायदेमंद
पीलिया कैसा भी हो जड़ से खत्म करेंगे
स्मार्टफ़ोन बिगाड़ रहा है आंखों की सेहत जानिए कैसे
अखरोट खाने के कौन - कौन से फायदे और नुकसान होते है
दूर करे घुटने और कोहिनी का कालापन
स्प्राउट्स- सेहत को रखे आहार भरपूर
सर्दियों में जुकाम और नाक से पानी आने को दूर करनें के लिए पिये गर्म पानी और भी चीजो का प्रयोग करें आइये जानें
भूने चने के साथ गुड़ खाने से मिलतें हैं ये अनेक फायदे
लहसुन में विशेषताएं जो स्वस्थ के लिए जरूरी
सर्दियों में कम पानी पीने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है
बेसन त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है
सेब बचाता है स्किन कैंसर से
जानें शंखपुष्‍पी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है प्रयोग करें
अपने दांतों की देखभाल और उनको रखे दूध जैसे चमकीले तथा स्वच्छ
मौसमी का जूस पीने के फायदे
दही खाने के बेहतरीन फायदो और खूबियों के बारे में जानें क्या हैं
घर पर कैसे बनाएं – एगलैस चॉकलेट केक आइये जानें
मूंगफली खाने के आत्याधिक फायदे
कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मददगार हैं ये फल आइये जानें
जीभ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताती है जैसे