आंख की एपीस्कलेराइटिस : लक्षण, कारण, उपचार को करें निरोग

आँख की एक एपिसक्लेराइटिस क्यों है? इस बीमारी के कारणों को ठीक से स्थापित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि ज्यादातर लोग इस तरह की बीमारी से डॉक्टर से परामर्श नहीं करते हैं। जैसा कि अध्ययन से पता चलता है, प्रणालीगत रोगों से पीड़ित लोगों में एपिकलरिटिस होता है। ऐसे मामलों की संख्या चिकित्सकों को एक ऐसी ही बीमारी के साथ सभी यात्राओं का एक तिहाई है। 11% रोगियों में, रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा में वृद्धि हुई थी।

अक्सर आँख की एपिस्क्लेरोसिस इस तरह से उकसाया जाता हैप्रणालीगत एक प्रकार का वृक्ष erythematosus, रुमेटी संधिशोथ जैसी बीमारियां ये बीमारियां अक्सर संयोजी ऊतक को प्रभावित करती हैं इस श्रेणी में एनोइलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस और नोडिकल पॉलीआर्थ्राइटिस शामिल हैं।

इसके अलावा, एपिसक्लेराइटिस का विकास प्रकृति में संक्रामक रोगों के कारण हो सकता है: वायरल, दाद, परजीवी, फंगल, साथ ही लाइम रोग, टीबी, सिफलिस सहित।

इस बीमारी के विकास के अन्य कारण हैं: रासायनिक एक्सपोजर, विदेशी शरीर, गाउट, टी सेल ल्यूकेमिया, नेक्रोबायोटिक एक्सथोग्रेन्यूलेम, डीर्माटोमायोटिक, पेराप्रोटीनीमिया

आंख की एपिस्क्लेराइटिस एक बीमारी है जो वहन करती है भड़काऊ चरित्र रोग की अपनी विशेषताओं है और उपचार की आवश्यकता है यह प्रक्रिया बाहरी श्वेतपटल को प्रभावित करती है, जो आंतरिक श्वेतपटल और कंजाक्तिवा के बीच स्थित होती है एक नियम के रूप में, रोग सौम्य है। बीमारी बहुत आसान है, लेकिन पतन के प्रवृत्ति बनी रहती है। रोग समय-समय पर रोगी को परेशान कर सकता है, दोनों आँखें मार सकता है। ज्यादातर मामलों में, यह खुद को ठीक करता है

नोडिकल एपिसक्लेराइटिस के लक्षण को जानें

नोड्यूलर एपिसक्लेराइटिस के लिए विशेषता हैअंग के पास बनाई गई hyperemic कंजाक्तिवा के साथ कवर एक परिपत्र आकार के पिंड का गठन इसी समय, दर्द अधिक स्पष्ट है। रोग के तीव्र रूप को राहत की अवधि से बदला जा सकता है एक ही समय में, प्रत्येक पुनरावृत्ति के साथ, प्रक्रिया बहुत तेज हो सकती है

चरम मामलों में, वहाँ के संकेत हैंकॉर्निया: किनारों पर तराशी के आकार का या परिधीय घुसपैठ के रूप में आती है। सभी मामलों में से 10% में, पूर्वकाल यूव्हीटीएस के लक्षण - एक सूजन प्रक्रिया जो दृष्टि के अंग के संवहनी झिल्ली को प्रभावित करती है।

लक्षणों को भी जानें

आँखें कैसा दिखती हैं? रोग का फोटो ऊपर प्रस्तुत किया गया है फिलहाल, रोग के कई रूप अलग-अलग हैं: नोडलर और सरल रोग और रोसैसिया-एपिसक्लेराइटिस का एक प्रवासी प्रकार है।

एक सरल रूप अधिक सामान्य है। इसकी मुख्य विशेषताएं:

1. गंभीर या हल्के रूप की सूजन प्रक्रिया
  2. फैल या स्थानीय लालिमा
  3. दर्दनाक उत्तेजना
  4. प्रकाश की असहनीयता।
  5. बेचैनी महसूस करना
  6. आँखों से पारदर्शी निर्वहन

शरद ऋतु और वसंत में, साथ ही हार्मोनल परिवर्तन और तनावपूर्ण तनाव, ऊपर वर्णित लक्षण अधिक बार दिखाई देते हैं

प्रवासी रूप और रोसेएआ-एपिसक्लेराइटिस के लक्षण को जानिए

आंख की एपिकलरिटिस प्रवासी हो सकती है। इस रूप के साथ, सूजन प्रक्रिया का ध्यान अचानक हो सकता है इस मामले में, बीमारी एक या दूसरे नेत्र में वैकल्पिक रूप से प्रकट हो सकती है। अक्सर यह फार्म एंजियोएडेमा और पलक माइग्रेन के साथ होता है। कुछ दिनों में लक्षण गायब हो सकते हैं।

रोजैसा-एपिकलरिटिस उसी तरह प्रकट होता है जैसे किप्रवासी रूप इस मामले में, लक्षण त्वचा पर कॉर्निया और गुलाबी मुँहासे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, केवल चेहरे पर स्थानीयकृत हो सकते हैं इन संकेतों के अनुसार, चिकित्सक रोग की गंभीरता को निर्धारित कर सकता है।

आंख की एपिस्क्लेराइटिस: उपचार करें इस प्रकार

अगर आंख के एपिसक्लेराइटिस के संकेत हैं, तोसबसे पहले यह एक चिकित्सक से मिलने लायक है। इस मामले में, आपको नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए बीमारी के विकास के साथ, यह विशेष रूप से चिंता करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह हल्का रूप में होता है और व्यावहारिक रूप से असुविधा नहीं करता है।

कुछ मामलों में, आंख की एपिकलरिटिस उठती हैअस्पष्ट रूप से व्यक्ति के लिए और जैसा सुस्पष्ट रूप से गायब हो जाता है ऐसी स्थितियों में, इलाज कम हो जाता है, जब बीमारी अपने आप से गुजरती है। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, चिकित्सक भड़काने वाली दवाओं को लिख सकता है

इस मामले में विशेषज्ञ विशेषज्ञों से बचने की सलाह देते हैंओवरेक्झरशन और आँखों में अधिकतम आराम सुनिश्चित करें। अन्यथा, राज्य बिगड़ सकता है यदि दृष्टि के अंगों में दर्द होता है, कृत्रिम आँसू या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड की कई दवाओं से निकल जाता है। इसके अलावा, मौखिक गैर-स्टेरॉयड एजेंटों की अनुमति है।

आंखों की बीमारी एपिस्क्लेराइटिस सबसे अक्सर एक और बीमारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ होती है। इसलिए, विशेषज्ञों ने न केवल आँखों का इलाज करने की सिफारिश की है, बल्कि बीमारी भी है, जिसके खिलाफ आंखों में सूजन प्रक्रिया विकसित हुई है।

कुछ दवाएं निर्धारित  हैं

विशेषज्ञों को समाप्त करने के लिए शुरू की सिफारिशपरेशानी, जो एक एलर्जी की प्रतिक्रिया का विकास कर सकती है। आंख के एपिसक्लायरिटिस के रूप में इस तरह की बीमारी के साथ, एक अच्छा नतीजा है कि एजेंटों को दिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, कैल्शियम क्लोराइड, डिमेड्रोल या कॉर्टिसोन।

यदि अंतर्निहित रोग विज्ञान प्रकृति में गठिया है, तो salicylates और butadion निर्धारित कर रहे हैं। जब संक्रमण - सल्फोमामाइड दवाओं या एंटीबायोटिक दवाओं के साथ बूँदें।

अगर बीमारी एक क्षयरोग की पृष्ठभूमि के खिलाफ हुई है - एलर्जी की स्थिति, यह अक्सर कहा जाता है ftivazid और अन्य विरोधी क्षयरोग दवाओं।

उपरोक्त ड्रग्स के अतिरिक्त, डॉक्टर phytopreparations के साथ उपचार की पेशकश कर सकते हैं, और भी फिजियोथेरेपी प्रक्रियाओं

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से नुकसान नहीं बल्कि होते हैं फायदे 25,545 26
झाइयाँ को दूर करने के घरेलु उपाय 4,128 15
चेहरे की झाइयाँ दूर करने के घरेलू उपचार 5,102 14