एडियाँ फटने पर करे उपाय

फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए आसान घरेलु नुस्खें

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन पैरों की तरफ अक्सर लापरवाही बरती जाती है, जिसकी वजह से एड़ियां सख्त और फट जाती हैं। ऐसे में आप अपनी मनपसंंद सैंडिल नहीं पहन सकती हैं लेकिन क्या आप नहीं चाहती कि आपकी एड़ियां भी कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आएं?

अगर चाहिए तो अपनी एड़ियों की तरफ खास ध्यान देना शुरू कर दें नहीं तो समय के साथ यह समस्या बढ़ती जाएगी और एड़ियों में दर्द के अलावा खून तक भी निकलना शुरू हो जाएगा। 

क्यों फटती हैं एड़ियां?

एड़ियां फटने का कारण समय पर न खाना, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की कमी होने के कारण एड़िया फट जाती है। 

कैसे बनाएं एड़ियों को कोमल?

यूं तो बाजार में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं लेकिन इसका जितना घरेलू उपचार किया जाए उतना बेहतर रहता है।

1. नारियल का तेल

रात को सोने से पहले एड़ियों पर नारियल तेल लगाएं। अगर नारियल तेल हल्का गर्म करके लगाएंगे तो ज्यादा बेहतर है। हल्की हल्की मसाज करने से पैरों की थकान भी कम होगी। मसाज के बाद जुराबे पहन लें। इस नुस्खे को 10 दिन लगातार करें फिर देखें आपकी एड़ियां कितनी मुलाम हो जाएगी।

2. ग्लिसरीन और गुलाब जल

अगर एड़िया बहुत ज्यादा फटी हैं तो ग्लिसरीन और गुलाब जल सबसे बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देती हैं औऱ उन्हें कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

3. ओट और जोजोबा ऑयल

ओट मील त्वचा को निखारने का काम करता है जबकि जोजोबा ऑयल मॉइश्चर करने का। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे कुछ देर तक प्रभावित जगह पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें।

4. शहद

शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहे। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

5. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानी की जैतून के तेल का इस्तेमाल से एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं. हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

 

  •  

 

 

Re

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

बढती उम्र में झुरियों को कैसे कम करें
चेहरें पर सूजन हो तो करें ये उपाय
आखों में जलन हो तो करें ये कारगार उपाय
रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए
विज्ञान ने खोजा सौंदर्य का समीकरण
क्‍यूं नहीं रखने चहिये फ्रिज में अंडे?
दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके
एक साथी के साथ रहना नहीं है इंसानों की फितरत
2-7 साल के 92% बच्चों को है मोबाइल एड‍िक्शन
लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें
बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स
माँ का दूध बढ़ाने के तरीके
तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार
आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है
डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों
अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात
सर्दियों में अपने पैरों को रखें सॉफ्ट
मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय
अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद
रात में दूध पीने के फायदे