कमर की चर्बी कम करने के लिये पीजिये ढेर सारा पानी

प्रमुख लेखक तथा यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन, यूएसए के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर टैमी चंग के अनुसार 'हमेशा हाईड्रेट रहना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है तथा हमारे अध्ययन से इस बात का पता चलता है कि इसका संबंध स्वस्थ व नियंत्रित वज़न से भी है।" 

चंग ने बताया कि 'हमारे अध्ययन के अनुसार जब हम जनसंख्या के स्तर पर मोटापे को संबोधित करते हैं तब हाइड्रेशन की तरफ अधिक ध्यान देना महत्वपूर्ण हो जाता है। निष्कर्षों से पता चला कि वे लोग जो मोटे हैं तथा जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) अधिक है उनमें पर्याप्त हाइड्रेशन नहीं पाया जाता।

अधिक पानी पीकर तथा अधिक पानी युक्त फल और सब्जियां खाकर आप वज़न पर नियंत्रण कर सकते हैं, विशेष रूप से वे लोग जो मोटे हैं।

एक अध्ययन से पता चला है कि कमर के बढ़ते हुए आकार से लड़ने के लिए पानी का उपयोग एक गुप्त शस्त्र की तरह किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा पानी जिसमें मोटापा बढ़ाने वाली कारक जैसे कार्बोहाइड्रेट, फैट या प्रोटीन न हों, का सेवन करके आप अधिक खाना खाने से बच सकते हैं तथा इस प्रकार आपका वज़न भी नियंत्रित रहता है।

'हालाँकि हाइड्रेशन और वज़न के बीच संबंध अभी स्पष्ट नहीं है। चंग ने बताया कि हमारा अध्ययन आगे जनसंख्या के स्तर पर हाइड्रेशन के पैमाने का उपयोग करके इस संबंध को विस्तार में बताएगा।" शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि इसके अलावा वे लोग जिनका बीएमआई अधिक है उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है, उनके व्यवहार से ऐसा पता चला कि उनमें हाइड्रेशन पर्याप्त मात्रा में नहीं है।

एनल्स ऑफ़ फैमिली मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार टीम ने 9528 वयस्कों के एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि नमूने को देखा। लगभग एक तिहाई लोग जिनकी उम्र 18 से 64 वर्ष के बीच थी उनमें पर्याप्त हाइड्रेशन नहीं था। अत: पानी आपके वज़न कम करने के उद्देश्य का एक रहस्य हो सकता है।(आईएएनएस से प्राप्त जानकारी के अनुसार)

Vote: 
0
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय
अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद
रात में दूध पीने के फायदे
लौकी खाने के फायदे
कई गुणों से भरपूर है हल्दी, जानिए इसके फायदे
मूंग की खेती इस प्रकार करें
आत्मा के लिए चुनें पर्दे इस प्रकार
क्यों मच्छर के काटने पर खुजली होती है जानिए
ल्यूकेमिया: लक्षणों को जानिये यह क्या है
पानी पीने का मन नहीं होता तो इन भोजन को करें डायट में शामिल
कैंसर से बचने के घरेलु उपाय
टांसिल्स से बचने के घरेलु उपाय
थायराइड की समस्या और घरेलु उपचार
डिब्बाबंद खाना होता है नुकसानदेह
जौ के इस उबटन से पुरूषों का चेहरा दिखेगा गोरा
तनाव को दूर करें और भी मनोवैज्ञानिक तरीके से जानें
स्त्री यौन रोग (श्वेत प्रदर) के लिए औषधि ॥
मौसमी को खाने और मौसमी के जूस को पीने के फायदे और नुकसान
पायरिया के लक्षण और कारण
काली मिर्च खाकर करें मोटापा दूर