क्या मैं प्रेगनेंसी में डांस कर सकती हूँ?

क्या मैं प्रेगनेंसी में डांस कर सकती हूँ?

हाँ, प्रेगनेंसी में डांस करना आमतौर पर सेफ माना जाता है। यह एक्सर्साइज़ करने का अच्छा तरीका है। अगर आप डांस करती रहती हैं तो आप प्रेगनेंसी में यह जारी रख सकती हैं। तो आपका जब भी डांस का मन करे आप बेफिक्र होकर डांस करें।

अगर आप ज़्यादा डांस नहीं करती हैं तो आपको आराम वाला डांस ही करना चाहिए। मतलब ऐसा डांस जो आपको ज़्यादा थकाता या तनाव नहीं देता है। ऐसा डांस मत करें जिसमें उछलना, या स्ट्रेच करना पड़ता हो। अगर आपको डांस करना पसंद है तो इसकी क्लास जॉइन करना अच्छा आइडिया है। आपका टीचर आपको आपके अनुसार डांस बता सकता है।

मुझे प्रेगनेंसी में कब डांस नहीं करना चाहिए?

आपको इन चीजों के होने पर डांस नहीं करना चाहिए:

  • कोई भी सिरियस बीमारी, जैसे गर्भावस्था की डायबटीस
  • चलने में दिक्कत हो
  • दिल, फेफड़ों, किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या या थोईरोइड
  • प्रेगनेंसी में अगर कोई समस्या या गर्भपात होने की संभावना
  • कोख की मासपेशियों में दर्द होना
  • योनी से खून निकल रहा हो
  • देखने में दिक्कत हो, सर चकरा रहा हो या घभराहट
  • सर में लगातार दर्द
  • पाँव में जकड़न

आप कोई भी डांस चुनें लेकिन उसे हफ्ते में 3-4 बार 30 मिनट के लिए करें।

किस प्रकार का डांस मुझे नहीं करना चाहिए?

  • जिससे आपके शरीर में काफी तनाव बढ़े
  • जिसमें आपको उछलने, झुकने और स्ट्रेच की ज़रूरत हो।
  • जिससे शरीर का तापमान बढ़े
  • जिससे आप थक जाएँ

नीचे दिए डांस आपको नहीं करने चाहिए। कोई भी डांस करने से पहले अपने डॉक्टर और डांस एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें।

  • बैले: यह बैले शुरू करने का अच्छा समय नहीं है। अगर आप पहले से यह कर रही हैं तो आप इसे जारी रख सकती हैं। जिससे आपकी कोख के जोड़ पर काफी प्रैशर पड़ता है और बच्चे को पेट में काफी दिक्कत हो सकती है।
  • भरतनाट्यम और कुच्चीपुड़ी: इसमें कूदना, झुकना, और बैठना शामिल है, जिससे आपकी कोख पर प्रैशर पड़ता है।
  • हिप-हॉप, अर्बन, स्ट्रीट डांस, भांगड़ा: इन डांस में काफी अजीब स्टेप होते हैं। जिनको ना करना ही अच्छा है।

 

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