खाने से पहले या ठीक बाद में फल खाना क्यों है गलत?

खाने से पहले या ठीक बाद में फल खाना क्यों है गलत?

कहते हैं लाइफ स्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। अनियमित दिनचर्या व खानपान से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। इसीलिए आयुर्वेद में मान्यता है कि नियमित दिनचर्या से आयु लंबी होती है। कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है। इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व कई तरह के रोग शरीर को घेर लेते हैं।  आयुर्वेद में हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के हर एक तरीके के बारे में विस्तार से लिखा गया है। उसमें यह बताया गया है कि किस समय उठना चाहिये और दिन भर में कब क्या खाना चाहिये जिससे आपका पाचन तंत्र सही रहे।

आज के समय में अधिकतर लोग पेट से जुड़ी बीमारियों को लेकर परेशान रहते हैं। आपको बता दें कि ऐसा नहीं है वे अच्छी चीज नहीं खाते हैं लेकिन उनका खाने का टाइम इतना गलत होता है जिससे वे फायदों को हासिल नहीं कर पाते हैं।

 

फलों को लेकर भी आयुर्वेद में काफी कुछ लिखा गया है और बताया गया है फलों को खाने का सही वक़्त क्या है। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि फल को खाने से ठीक पहले खाना चाहिये या खाना खाने के बाद।

खाने के पहले या बाद में फल खाना : आयुर्वेद में बताया गया है कि जब आप खाने के ठीक पहले या बाद में फल खाते हैं तो उस समय सारा शरीर खाना को पचाने में व्यस्त रहता है। ऐसे में वो फल पेट में उसी तरह पड़ा रह जाता है।

आयुर्वेद में जो टॉक्सिन ठीक से पच नहीं पाते हैं उन्हें अमा का नाम दिया गया है। ऐसे में फल का वेस्टेज जो ठीक से पच नहीं पाता हैं वे आहार नली में जाकर इकठ्ठा होती रहती हैं। जिस वजह से पेट के एसिड का स्त्राव प्रभावित होता है साथ ही अपच और जलन जैसी समस्याएं होती हैं।

जब इसकी मात्रा बहुत बढ़ जाती है तो यह ओवर फ्लो करने लगता है और आस पास के अंगों को प्रभावित करने लगता है। फिर इसी वजह से खाने का संक्रमण या अपच जैसी गंभीर समस्याएँ होती हैं।

फल खाने का सही तरीका :

1. हमेशा ताजे फल खाएं और इसे दूध, दही या किसी चीज के साथ बिल्कुल भी ना खाएं। इसे खाने के कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं।

2. कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें आप दिन भर में कभी भी खा सकते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें शाम को नहीं खाना चाहिये।

3. फलों को खाने का सबसे सही वक़्त सुबह का होता है। आप सुबह खाली पेट फल खाएं तो वो बहुत फायदेमंद है। सिर्फ सिट्रस या खट्टे फलों को सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिये क्योंकि इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।केला, सेब और आम जैसे फलों को आप सुबह खा सकते हैं।

4. अगर आप तरबूज खा रहे हैं तो उसके साथ कोई भी दूसरी चीज ना खाएं।

5. सभी तरह के बेरी को जैसे कि ब्लूबेरी, अंगूर, चेरी इत्यादि को आप सुबह नाश्ते में खा सकते हैं। सिर्फ स्ट्रॉबेरी को सुबह ना खाएं।

Vote: 
0
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

आत्मा के लिए चुनें पर्दे इस प्रकार
क्यों मच्छर के काटने पर खुजली होती है जानिए
ल्यूकेमिया: लक्षणों को जानिये यह क्या है
पानी पीने का मन नहीं होता तो इन भोजन को करें डायट में शामिल
कैंसर से बचने के घरेलु उपाय
टांसिल्स से बचने के घरेलु उपाय
थायराइड की समस्या और घरेलु उपचार
डिब्बाबंद खाना होता है नुकसानदेह
जौ के इस उबटन से पुरूषों का चेहरा दिखेगा गोरा
तनाव को दूर करें और भी मनोवैज्ञानिक तरीके से जानें
स्त्री यौन रोग (श्वेत प्रदर) के लिए औषधि ॥
मौसमी को खाने और मौसमी के जूस को पीने के फायदे और नुकसान
पायरिया के लक्षण और कारण
काली मिर्च खाकर करें मोटापा दूर
खून की कमी होने पर करें उपाय
जोड़ो में दर्द है तो करें ये उपाय
चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय
आखों के काले घेरे दूर करिये
पैरो में सूजन है तो करें ये उपाय
खून में थक्‍के जमने के कारण और उपचार के तरीके