खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां

खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां

आजकल आप किसी भी आर्टिकल में पढ़ें तो हार्ट अटैक और कैंसर से बचने के लिए फलों और सब्जियों के अधिक सेवन पर जोर दिया जाता है। लेकिन क्‍या आपको मालमू है कि भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करने से आप खुश भी रह सकते हैं।

जी हां, हाल ही में किए गए एक अध्‍ययन से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि जो लोग फलों और सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं वो ज्‍यादा खुशमिज़ाज होते हैं। इस अध्‍ययन को लंदन में वारविक विश्वविद्यालय में एंड्रयू ओसवाल्ड ने किया था। 

इस अध्‍ययन के निष्‍कर्षों से पता चला है कि हर दिन खुराक में लिए जाने वाले फल और सब्‍जी की मात्रा, शरीर पर प्रभावी असर दिखाती है और लोगों में संतुष्टि की भावना लाती है जिससे वह जीवन में खुशहाल रहते हैं। जो लोग दिन में किसी भी प्रकार की सब्‍जी या फल का सेवन नहीं करते हैं वह दिन में कुल 8 प्रकार की सब्‍जी और फलों को मिलाकर अपनी खुराक में शामिल कर लें। 

अक्‍सर लोग, अपने खाने-पीने में कोताही बरत देते हैं ऐसा करना उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। ओसवॉल्‍ड ने इस बारे में कहा है कि इनका सेवन करने का असर, शरीर पर शीघ्र ही दिखने लगता है। लगातार ऐसी हेल्‍दी खुराक लेने पर दो साल में मनोवैज्ञानिक लाभ भी व्‍यक्ति को मिलने लग जाता है।

ऑस्‍ट्रेलिया में क्‍वीनलैंड यूनीवर्सिटी में शोधकर्ता रेडजो म्‍यूजसिस ने भी कहा है कि फल और सब्जियों का सेवन करने से न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य पर बल्कि सोच पर भी गहरा असर पड़ता है। जो लोग अनहेल्‍दी भोजन करते हैं उनकी बुद्धि पर भी असर पड़ता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि हेल्‍दी भोजन करें। इस पूरी रिसर्च और उसके निष्‍कर्ष को पब्लिक हेल्‍थ के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित किया गया है। 

अध्‍ययन के लिए, टीम ने बिना क्रम के ही 12,385 लोगों की फूड डायरी का चयन किया। लेखक ने लोगों की बदलती सैलरी और व्‍यक्तिगत परिस्थितियों के लिए जीवन में संतुष्टि और खुशियों में आने वाले परिवर्तनों पर पड़ने वाले प्रभावों को समायोजित किया। निष्‍कर्ष में पाया गया कि फलों और सब्जियों के 8 हिस्‍से, वाकई में लोगों को खुश रखने में सक्षम होते हैं। 

(आईएएनएस से प्राप्‍त जानकारी)

Source: hindi.boldsky.com

New Health Updates

Icon Total views
शल्य क्रिया से स्तनों शल्य क्रिया से स्तनों का आकार घटाने का तरीका 63
बिना सर्जरी स्तन छोटे करने के उपाय बिना सर्जरी स्तन छोटे करने के उपाय 88
ब्रेस्ट साइज़ कैसे करे कम| घरेलू नुस्खे| ब्रेस्ट साइज़ कैसे करे कम| घरेलू नुस्खे| 111
स्तन घटाने के उपाय, तरीके और टिप्स स्तन घटाने के उपाय, तरीके और टिप्स 111
ब्रेस्ट कम करने के लिए क्या खाएं ब्रेस्ट कम करने के लिए क्या खाएं 110
ब्रेस्ट कम कैसे करे- एक्सर्साइज़ टिप्स ब्रेस्ट कम कैसे करे- एक्सर्साइज़ टिप्स 57
ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें माइक्रो लिपो से ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें माइक्रो लिपो से 149
ब्रेस्ट कम करने के उपाय ब्रेस्ट कम करने के उपाय 194
छाती को कम करने के उपाय एरोबिक्स छाती को कम करने के उपाय एरोबिक्स से 171
Three cups of Coffee may prevent heart attacks हार्ट अटैक से बचना है तो रोज़ पीजिये 3 से 5 बार कॉफी: शोध 1,314
स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन 231
श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज 844
चमकती हुई त्वचा के लिए हर्बल ब्यूटी टिप्स चमकती हुई त्वचा के लिए हर्बल ब्यूटी टिप्स 2,149
इडली को क्‍यूं माना जाता है वर्ल्‍ड का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट इडली को क्‍यूं माना जाता है वर्ल्‍ड का बेस्‍ट ब्रेकफास्‍ट 311
खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां खुश रहने के लिये खूब खाएं फल और सब्‍जियां 1,169
शोरगुल से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा शोरगुल से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा 957
कॉफी बना सकता है आपको बहरा कॉफी बना सकता है आपको बहरा 1,044
एरोबिक एक्‍सरसाइज हार्टफेल से बचाएगा एरोबिक एक्‍सरसाइज 1,058
शयनकक्ष में बहुत रोशनी बढ़ा सकती है मोटापा शयनकक्ष में बहुत रोशनी बढ़ा सकती है मोटापा 166
तुलसी का काढ़ा फायदा ही फायदा तुलसी का काढ़ा फायदा ही फायदा 600