गाजर है ब्रेस्ट कैंसर से बचाव का बेहतर उपाय

 बेस्ट कैंसर की अंतिम स्टेज में सर्जरी कराने के सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं रह जाता है. पर हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि गाजर खाने से ब्रैस्ट कैंसर  होने की आशंका  60 फीसदी तक कम हो जाती है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा दूसरी कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जिनमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. पालक, लाल मिर्च और आम में भी इस तत्व की प्रचुर मात्रा होती है. 

अमेरिकी जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक नए शोध के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए गाजर से बेहतर कुछ भी नहीं. किसी भी दूसरी सब्जी और फल की तुलना में ये कहीं अधिक फायदेमंद है. बीटा-कैरोटीन फलों और सब्जि यों में पाया जाने वाला एक रसायनिक तत्व है जिसकी मौजूदगी से ही फलों और सब्जिीयों का रंग चटक होता है. वैसे तो सालों से विशेषज्ञ बीटा कैरोटीन खाने की सलाह देते आ रहे हैं लेकिन इससे पहले तक इसे सिर्फ दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए फायदेमंद माना जाता था.

वैज्ञानिकों का मानना है कि नेचुरल तरीके से बीटा कैरोटीन का सेवन करना कैंसर से बचाव का सबसे बेहतर उपाय है. 

रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अनार महिलाओं को स्तन कैंसर का शिकार होने से बचाता है।.

अखरोट कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी सक्षम है। यदि आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करेंगे तो कई गंभीर बीमारियों को होने से रोक सकते हैं

 स्तनपान कराने से स्तन कैंसर की रोकथाम. हार्मोन थेरेपी की अवधि तीन से पांच साल तक होने पर स्तनकैंसर का खतरा बढ़ जाता है। आप कितना हारमोन लेते हैं इसकी निगरानी डाक्टर खुद करे तो बेहतर होगा। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं की स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से की जाए। 45 वर्ष से 54 वर्ष की महिलाओं को हर साल एक बार स्क्रीनिंग मैमोग्राम करा लेना चाहिए। 55 वर्ष या अधिक उम्र की महिलाओं को सालाना स्क्रीनिंग करानी चाहिए।

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

बढती उम्र में झुरियों को कैसे कम करें
चेहरें पर सूजन हो तो करें ये उपाय
आखों में जलन हो तो करें ये कारगार उपाय
रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए
विज्ञान ने खोजा सौंदर्य का समीकरण
क्‍यूं नहीं रखने चहिये फ्रिज में अंडे?
दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके
एक साथी के साथ रहना नहीं है इंसानों की फितरत
2-7 साल के 92% बच्चों को है मोबाइल एड‍िक्शन
लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें
बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स
माँ का दूध बढ़ाने के तरीके
तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार
आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है
डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों
अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात
सर्दियों में अपने पैरों को रखें सॉफ्ट
मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय
अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद
रात में दूध पीने के फायदे