गुड़ और मूंगफली खाना सेहत और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

गुड और मूंगफली खाना स्वास्थ्य के लिए आत्याधिक लाभकारी है आइये जाने  

सर्दी हो या गर्मी खाने के बाद लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन और विटामिन सी होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ में फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही गुड़ का इस्तेमाल गले की समस्या और सांस लेने की नली में परेशानी होने पर किया जाता है। कई घरेलू उपायों के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। मिठाईयों का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। तो आइए आपको गुड़ के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

महिलाएं कब खा सकती हैं गुड़ और मूंगफली जानें 

प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली और गुड़ खाने से ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता है. इससे यूटरस के फंक्शन प्रॉपर होते हैं. यह बच्चे के प्रॉपर डेवलपमेंट के लिए फायदेमंद है. पीरियड्स के दौरान इसे खाने से कमर दर्द जैसी तकलीफ दूर होती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है इस प्रकार 

सर्दी हो या गर्मी खाने के बाद लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन और विटामिन सी होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ में फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही गुड़ का इस्तेमाल गले की समस्या और सांस लेने की नली में परेशानी होने पर किया जाता है। कई घरेलू उपायों के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। मिठाईयों का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। तो आइए आपको गुड़ के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

जोड़ों और मसल्स में दर्द से आराम पहुंचाता है गुड

गुड़ जोड़ों में दर्द और मसल्स में आई अकड़न को कम करने में मदद करता है। रोजाना थोड़ा सा गुड़ खाने से अर्थराइटिस से आराम मिलता है। अर्थराइटिस एक कंडीशन है जिसमें जोड़ों और ऊतकों में दर्द और सूजन आ जाती है। गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं जिससे अर्थराइटिस से रोकथाम होती है। 

 

पाचन में सुधार करता है गुड 

 लोगों को पराठें और मीठा खाने का शौक होता है। जिसकी वजह से पाचन में समस्या होती है। इसलिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ पाचन में मददगार एंजाइम का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है जिससे पाचन में सुधार होता है। इसके साथ ही गुड़ में फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से बचाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद है गुड

 प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से त्वचा को नुकसान होने लगता है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए गुड़ फायदेमंद होता है। गुड़ में विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती है। साथ ही मुंहासों को ठीक करने में मदद करते हैं।

आइए जानें गुड खाने के फायदे 

  • गुड़ मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है. गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है.
  • गुड़ पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है. इससे रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिलती है.
  • गुड़ रक्तहीनता से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है. इसे लोहे का एक अच्छा स्रोत माना जाता है और यह शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढाने में मददगार साबित होता है.
  • गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने का एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है. यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करता है. खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है.
  • सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा. इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा.
  • गुड़ में मध्यम मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस और जस्ता होता है जो बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.
  • गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है.

मूंगफली के फायदे क्या है 

  • मूंगफली ह्रदय के लिए बहुत अच्छा होता है. यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.
  • मूंगफली पेट के कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर और फंगल इन्फेक्शन होने की सम्भावनाएं कम करता है.
  • मूंगफली शरीर के लिए आवश्यक कई खनिज तत्वों जैसे आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर का बहुत अच्छा स्रोत होता है.
  • मूंगफली में पाए जाने वाला एक तत्व नियासिन मष्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है, जिससे अल्झाइमर रोग, तंत्रिका तन्त्र के रोर्गों से बचाव होता है.
  • मूंगफली खाने से डायबिटीज होने की आशंका घटती है. प्रतिदिन एक संतुलित मात्रा में मूंगफली खाने से डायबिटीज होने की सम्भावना 21% कम होती है. मूंगफली में पाए जाने वाला मैंगनीज नामक तत्व ब्लड शुगर नियंत्रित करता है, शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और मेटाबोलिज्म तेज करता है.
  • गाल ब्लैडर में स्टोन से बचना चाहते हों तो मूंगफली खाएं. मूंगफली या पीनट बटर खाने से गाल ब्लैडर स्टोन बनने की सम्भावना 25 % घटती है.

 

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