चेहरे की झाइयाँ दूर करने के घरेलू उपचार

चेहरे की झाइयाँ दूर करने के  घरेलू उपचार

त्वचा चिकित्सक के अनुसार, झाई त्वचा मे हाइपर पिगमेंटेशन के कारण होती है| हाइपरपिगमेंटेशन मेलेनिन के बढ़ने से होती है| आनुवंशिक, धूप से सीधा संपर्क , हार्मोनल गड़बड़ यह सब इसके आम कारण हो सकते है|

इसके बहुत से उपचार मौजूद है| यह उपचार बहुत ही महँगे हो सकते है और त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते है और दूसरे दुष्प्रभाव भी हो सकते है| झाई के दागों को प्रकृति की मदद से हटाना प्राचीन काल से चला आ रहा है| सामग्रियाँ आसानी से मिल जाती है इन उपचारों से दुष्प्रभाव नही होता | कामयाबी निश्चित है|

विभिन्न औषधियों से उपचार

1. जायफल :

* जायफल को पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर इसके अन्दर 10 कालीमिर्च मिलाकर चेहरे पर लेप कर लें। लेप करने के लगभग 2 घंटे के बाद चेहरा धोने से कुछ ही समय में मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

* जायफल या मसूर की दाल को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे की झांईयां या छाया पर लगाने से कुछ ही समय में चेहरे पर चमक आ जाती हैं।

* जायफल को बिल्कुल बारीक पीसकर कपड़े में छान लें। इसे गाय के कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा सा मिश्रण बनाकर दिन में कम से कम 4 बार चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग और धब्बे(jhaiya) दूर हो जाते हैं।

2. टमाटर :

* रोजाना सुबह 1 गिलास टमाटर के रस मे नमक, जीरा, कालीमिर्च मिलाकर पीने से चेहरे की झाईयों में लाभ होता है।

* अगर चेहरे पर काले दाग या धब्बे हो तो टमाटर के रस में रूई भिगोकर लगाने से चेहरे के काले दाग-धब्बे (jhaiya)साफ हो जाते हैं।

3. नींबू :

* त्वचा पर जहां कहीं भी चकते (धब्बे) हो वहां पर नींबू का टुकडा रगड़ लें या नीबू में फिटकरी भरकर रगड़ लें। इससे चकते कुछ ही दिनों में (धब्बे) बिल्कुल हल्के पड़ जायेंगे और चेहरे मे निखार भी आ जायेगा।

* समुद्रफल के झाग को पीसकर नींबू के रस में मिला लें। रात को चेहरे पर जहां धब्बे हो वहां पर इसे लगाने से थोड़े ही समय में धब्बे साफ हो जायेंगे। अगर समुद्रफल का झाग न मिले तो नींबू का रस ही चेहरे पर लगायें।

* नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखर जाता है।

* नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है और चेहरे की खुश्की दूर होती है।

* नींबू के छिलके को गर्दन पर रगड़ने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।

* 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच दूध मिला लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे मौसम के अनुसार ठंड़े या गर्म पानी से धो लें। इस तरह चेहरे की सफाई के साथ-साथ यह त्वचा को नर्म और मुलायम भी रखता है। 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी दूध की मलाई और थोड़ा सा बेसन या मैदा को मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरे की खुश्की दूर होती है और चेहरे में चमक आती है।

4. संतरा :

* संतरे के और नींबू के छिलके को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है।

* 10-10 ग्राम संतरे का सूखा छिलका, अण्डे का छिलका, कतीरा, जौ, चना, मसूर, निसास्ता गंदन, बादाम की गिरी और खरबूजे की गिरी को पीसकर और छानकर इसे 2 चम्मच दूध या पानी में मिलाकर सोते समय चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धोकर बादाम रोगन या चमेली का तेल लगाने से चेहरा सुंदर हो जाता है।

* संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। फिर इसमें नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा बिल्कुल कोमल बनी रहती है।

5. मेथी :

* मेथी को बारीक पीसकर मक्खन में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर होती है और चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।

* मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे के दाग-धब्बे समाप्त हो जाते हैं, त्वचा का सूखापन दूर होता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती है। इससे चेहरे पर ताजगी बनी रहती है। पत्तों की जगह मेथी के दानो को भी दूध में मिलाकर लेप बना सकते हैं।

6. सुहागा : 25 ग्राम चमेली के तेल या बादाम रोगन में 1 ग्राम पिसा हुआ भुना सुहागा मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां(jhaiya) और दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।

7. मसूर की दाल : 3-3 चम्मच सोयाबीन और मसूर की दाल को रात को पानी में भिगों दें। सुबह दोनों को साथ में पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है।

8. पपीता : पपीते से मिलने वाला रासायनिक तत्व चेहरे पर जमी हुई तेलीय परत को हटाने में बहुत लाभकारी रहता है। एक पूरी तरह से पके हुए पपीते के अन्दर का गूदा लेकर अच्छी तरह उसका लेप बना लें। फिर 15 मिनट तक पपीते के गूदे के लेप को चेहरे पर रगड़ कर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर त्वचा रूखी हो तो पपीते के गूदे में गुलाबजल, चंदन का बुरादा और हल्दी को मिलाकर उबटन बनाकर लगा लें और बाद में ठंड़े पानी से धो लें।

9. गाजर : गाजर को पीसकर उसका रस निचोड़ लें या उसका रस निकालकर उसमें चंदन का बुरादा, गुलाबजल और बेसन को मिलाकर लेप बना लें। इसको चेहरे पर अच्छी तरह रगड़कर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

10. केला : 1 केला लेकर उसका गूदा अच्छी तरह से मसलकर लसलसा बनाकर उसके अन्दर 2 चम्मच गुलाबजल, 2 बूंद इत्र, खस-खस और 4 बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर एक साफ शीशी में भरकर रख लें। अगर त्वचा सूखी हो तो मेकअप करने से पहले इसे चेहरे पर क्रीम की तरह लगाकर लेप करें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस लेप को 7 से 20 दिन तक बनाकर रखा जा सकता है। अगर लेप के खराब होने की आशंका लगे तो उसके अन्दर थोड़ा गुलाबजल और मिलाकर रख देना चाहिए।

11. सेब का उबटन : सेब का थोड़ा सा गूदा लेकर उसमें बेसन, चंदन का पाउड़र और हल्दी मिलाकर लेप बनाकर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से लगाकर मालिश करनी चाहिए। चेहरे की झुर्रियां, मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने में यह बहुत ही लाभकारी है।

12. चावल : चावल का आटा लेकर उसकी लेप बना लें। इसके अन्दर 1 चुटकी चंदन का चूरा, 1 चुटकी पिसी हुई हल्दी और 2 चम्मच गुलाबजल डालकर बहुत अच्छी तरह मिलाते रहना चाहिए। इसके बाद आधे घंटे के लिए इसे धूप में रख दें। मेकअप करने से आधा घंटा पहले इसे चेहरे पर लगाये और अच्छी तरह से रगड़ते रहे। बाद में हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर मेकअप कर लें। इससे चेहरे में एक नयी खूबसूरती नजर आयेगी।

13. तुलसी :

* तुलसी के पत्तों को पीसकर और पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाती हैं।

* तुलसी के पत्तों को पीसकर उन पर नींबू को निचोड़कर चेहरे पर रोजाना लेप करने से त्वचा मुलायम और सुंदर होती है और चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है।

14. आलू : अगर चेहरे पर चेचक या मुंहासों के कारण दाग या झाईयां हो तो कच्चे आलू को पीसकर 3-3 बूंद ग्लिसरीन, सिरका और गुलाब के रस के साथ मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे रोजाना 3 मिनट तक चेहरे पर अच्छी तरह रगड़-रगड़ कर लगाने से चेहरे के दाग और झाईयां बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं।

15. मसूर की दाल : मसूर की दाल को रात को भिगोकर रख लें और सुबह बारीक पीसकर इसमें 1 छोटा चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे पर चमक आ जायेगी।

16. हल्दी : 10-10 ग्राम हल्दी और तिल को पीसकर पानी में मिलाकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाए और सुबह गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरा चमक उठता है।

17. मसूर की दाल : धुली हुई मसूर की दाल त्वचा के रोम-रोम में बसी हुई गंदगी को साफ करने में बहुत ही लाभकारी होती है। थोड़ी सी मसूर की दाल, गुलाब की सूखी पंखुड़ियां और चंदन का चुटकी भर चूरा रात को दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इसके फूल जाने पर पीसकर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथ से लगा लें और बाद में उसे मसल-मसल कर छुड़ा लें। इसके बाद 1 घंटे तक हल्की धूप में बैठे रहें और फिर गुनगुने पानी से धों लें। इससे गर्मी में त्वचा में ठंड़क पहुंचती है।

18. मूली : ताजा मूली के टुकड़ों को पीसकर निचोड़ लें और इसे कपड़े में छानकर रस निकाल लें। इस रस में बराबर मात्रा में मक्खन मिला लें। अब लोशन (लेप) तैयार है। नहाने से पहले इस लेप को रोजाना चेहरे पर लगाने से जल्दी ही त्वचा में निखार आ जाता है।

19. नीम की निंबोली : चेहरे पर मुंहासो के निशान या दाग धब्बे हो तो नीम की निबोंली की मिंगी (बीज) को पीसकर रोजाना चेहरे पर लेप करने से कुछ ही सप्ताह में चेहरा साफ और सुंदर हो जाता है।

20. सरसो : पीली सरसो को दूध में मिलाकर रात को चेहरे पर लगाऐं और सुबह गर्म पानी से धों लें। इससे चेहरे का रंग चमक उठता है।

21. सिरस : रोजाना सिरस के फूलों को पीसकर चेहरे पर कम से कम 1 महीने तक लेप करने से चेहरा निखर उठता है और चेहरे के मुंहासे, दाग, धब्बे सब दूर हो जाते हैं।

22. अजवायन : अजवायन को पीसकर पानी मे मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाती है।

23. नारियल : अगर चेहरे पर कील, मुंहासे, चेचक के दाग-धब्बे (chaiyan)काफी समय से हो तो कच्चे नारियल का पानी चेहरे पर लगाने से सब मिट जाते हैं। अगर नारियल का पानी नहीं मिले तो बतासे को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और 1 घंटे के बाद धो लें।

24. सरसों : 5-5 ग्राम सरसों, बच, लौंग, लाहौरी नमक और जीरा को पीसकर और छानकर पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासें और चेहरे की छाया दूर हो जाती है।

25. लौकी : लौकी के ताजा छिलके को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरा सुंदर हो जाता है।

26. नारंगी : नारंगी के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इसमें पानी मिलाकर चेहरे पर लेप करने से त्वचा मुलायम और सुंदर हो जाती है।

27. सरसो : रात को 4 चम्मच सरसों को पानी में भिगो दें। इसमें पानी इतना ही डालें कि सरसों उसे सोख लें। फिर इसमें इतनी ही चिरौंजी पीसकर दूध में डाल लें। इसको पूरे शरीर पर मलने से शरीर की खूबसूरती बढ़ती है।

28. मसूर की दाल : मसूर की दाल को घी में भूनकर और पीसकर रख लें। सुबह और शाम इस 1 चम्मच दाल को 2 चम्मच दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा थोड़े ही दिनो में सुंदर और कोमल हो जाता है।

29. आंवला : आंवला को पीसकर पानी में भिगोकर चेहरे पर उबटन की तरह मलने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।

30. आम्बाहल्दी : 5-5 ग्राम आंबाहल्दी, सेंधानमक और भुना सुहागा को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ होता है।

31. एरण्ड : एरण्डी के तेल में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होकर खूबसूरत बनता है।

32. चने की दाल : 2 बड़े चम्मच चने की दाल को आधा कप दूध में रात को भिगोकर रख दें। सुबह दाल को पीसकर उसी दूध में मिला लें। फिर उसमें 1 चुटकी हल्दी और 6 बूंदे नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाकर रखें। सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 3 बार लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

33. तेलीय त्वचा के लिये मास्क : 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 3 बड़े चम्मच दही और शहद को मिलाकर लेप बना लें और चेहरे पर लगायें। यह लेप त्वचा की गहरी सफाई करता है और त्वचा के बन्द रोमकूपों को भी खोलता है जिससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है।

34. खीरा : तेलीय त्वचा को ठीक करने के लिये खीरे की 4 फांकों को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से मुरझाई हुई तैलीय त्वचा में चमक आ जाती है।

35. बेसन :

* 1 बड़े चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पिसा हुआ पाउडर, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच गुलाबजल, नींबू का रस, और 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। लगातार 2 महीने में सप्ताह में कम से कम 3-4 बार तक यह पैक लगाने से चेहरे के हर तरह के दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं। 100 ग्राम संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। इसमें इतनी ही मात्रा में बाजरे का आटा, 10 ग्राम हल्दी और थोड़े से नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर पानी में आटे की तरह गूंथ लें और चेहरे पर मलें। इसको चेहरे पर मलने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।
एरण्डी के तेल में बेसन मिलाकर लगाने से चेहरे की झाईयां (chaiyan)दूर होती है और चेहरा साफ हो जाता है।

36. दही :

* दही में बेसन को मिलाकर चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। सूरज की किरणों से चेहरे पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव भी दही लगाने से दूर हो जाते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए दही या नारंगी का रस मिलाकर प्रयोग करें तो यह भी एक अच्छा क्लिंजर (क्लिंजिग मिल्क) की तरह की काम करता है। दही के प्रयोग से त्वचा में रंगत आ जाती है। मुंहासों के लिए दही में चावल का आटा मिलाकर लगाया जाये तो मुंहासे ठीक हो जाते हैं।

* जब त्वचा रूखी और काली हो जाये, जगह-जगह चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जायें और मुंहासों से चेहरा भयानक हो जाये तो चेहरे और पूरे शरीर पर उबटन की तरह दही से मालिश करके 5 मिनट के बाद नहाने से चेहरे पर चमक आ जाती है।

Vote: 
0
No votes yet
,

New Health Updates

Total views Views today
कब सेक्स के लिए पागल रहती है महिलाएं 43,380 67
स्तनों को छोटा करने के घरेलू उपाय 48,204 42
स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए 9,713 32
पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से नुकसान नहीं बल्कि होते हैं फायदे 20,103 32
लहसुन रात को तकिये के नीचे रखने का जादू 20,211 26
लिंग बड़ा लम्बा और मोटा करने के घरेलू उपाय 10,665 18
झाइयाँ को दूर करने के घरेलु उपाय 2,069 12
स्तनों का ढीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे 5,766 11
हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप 323 10
पथरी के लक्षण और पथरी का इलाज 3,290 10
चिकनपॉक्स (छोटी माता): घरेलु उपचार, इलाज़ और परहेज 1,552 9
पेट दर्द और पेट में मरोड़ का कारण, लक्षण और उपचार आइए जानें 1,482 9
बहरे लोगो के सुनगे का आसान तरीका 4,351 8
आइये जाने कुटकी के फायदे और नुकसान के बारे में 4,750 8
श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज 6,800 8
टिटनेस इंजेक्‍शन से हो सकती हैं ये दिक्‍कतें 20,143 8
यकृत कैंसर के को दूर करने के उपाय 248 7
गोरी और सफेद त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे 3,391 7
सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए 7,029 7
स्प्राउट्स- सेहत को रखे आहार भरपूर 1,771 7
जानें शंखपुष्‍पी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है प्रयोग करें 983 6
झाइयां होने के कारण 4,819 6
चेहरे की झाइयाँ दूर करने के घरेलू उपचार 3,857 6
हाथ-पैरो का सुन्न हो जाना और हाथ और पैरो में झनझनाहट होना जानें इस प्रकार 6,615 6
झुर्रिया हो या पिंपल्स, आपके चेहरे को बेदाग बनाएगी 144 5
पीलिया कैसा भी हो जड़ से खत्म करेंगे 3,785 5
बच्चे के कान के पीछे शंकु का समाधान 1,594 5
इस मौसमी सीताफल के फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान 2,582 5
बिना सर्जरी स्तन छोटे करने के उपाय 2,358 4
बड़ी उम्र की महिला से डेटिंग के टिप्‍स 1,155 4
गुड़ और मूंगफली खाना सेहत और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 1,442 4
चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय 3,712 4
वजन कम करने के फायदे, जानकर रहे जायगे हैरान 1,644 4
हाई बीपी और माइग्रेन में मेंहदी इस प्रकार फायदेमंद 746 4
ब्रेस्ट कम करने के लिए क्या खाएं 2,557 4
मौसमी का जूस पीने के फायदे 3,985 4
आँखों का लाल होना जानिये हमारी आँखे क्यों लाल होती है कारण और लक्षण तथा समाधान 4,547 3
ब्लैक कॉफी पीने के फायदे 2,811 3
गन्ने के रस में है कैंसर से लड़ने की ताकत 653 3
तनाव को दूर करें और भी मनोवैज्ञानिक तरीके से जानें 530 3
सुन्दर दिखें बिना पार्लर जाये 1,814 3
इंसानी दूध पीने को लेकर ब्रिटेन में चेतावनी 6,916 3
माइग्रेन के दर्द से राहत देता है ये आहार 1,419 3
गूलर लंबी आयु वाला वृक्ष है 3,419 3
आखें लाल हो तो करें ये उपाय 1,298 3
जल्‍दी पिता बनने के लिए एक घंटे में करें दो बार सेक्‍स 5,252 3
टमाटर खाने के फायदे 264 3
कब्ज को करें गुडबाय 404 3
ज़्यादा ड्रिंकिंग की लत से कैसे निजात पाएं 238 3
बेटी की बिदाई- मां के लिए बड़ी चुनौती है इस प्रकार 1,045 3