चेहरे की झाइयाँ दूर करने के घरेलू उपचार

चेहरे की झाइयाँ दूर करने के  घरेलू उपचार

त्वचा चिकित्सक के अनुसार, झाई त्वचा मे हाइपर पिगमेंटेशन के कारण होती है| हाइपरपिगमेंटेशन मेलेनिन के बढ़ने से होती है| आनुवंशिक, धूप से सीधा संपर्क , हार्मोनल गड़बड़ यह सब इसके आम कारण हो सकते है|

इसके बहुत से उपचार मौजूद है| यह उपचार बहुत ही महँगे हो सकते है और त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते है और दूसरे दुष्प्रभाव भी हो सकते है| झाई के दागों को प्रकृति की मदद से हटाना प्राचीन काल से चला आ रहा है| सामग्रियाँ आसानी से मिल जाती है इन उपचारों से दुष्प्रभाव नही होता | कामयाबी निश्चित है|

विभिन्न औषधियों से उपचार

1. जायफल :

* जायफल को पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर इसके अन्दर 10 कालीमिर्च मिलाकर चेहरे पर लेप कर लें। लेप करने के लगभग 2 घंटे के बाद चेहरा धोने से कुछ ही समय में मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

* जायफल या मसूर की दाल को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे की झांईयां या छाया पर लगाने से कुछ ही समय में चेहरे पर चमक आ जाती हैं।

* जायफल को बिल्कुल बारीक पीसकर कपड़े में छान लें। इसे गाय के कच्चे दूध में मिलाकर गाढ़ा सा मिश्रण बनाकर दिन में कम से कम 4 बार चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग और धब्बे(jhaiya) दूर हो जाते हैं।

2. टमाटर :

* रोजाना सुबह 1 गिलास टमाटर के रस मे नमक, जीरा, कालीमिर्च मिलाकर पीने से चेहरे की झाईयों में लाभ होता है।

* अगर चेहरे पर काले दाग या धब्बे हो तो टमाटर के रस में रूई भिगोकर लगाने से चेहरे के काले दाग-धब्बे (jhaiya)साफ हो जाते हैं।

3. नींबू :

* त्वचा पर जहां कहीं भी चकते (धब्बे) हो वहां पर नींबू का टुकडा रगड़ लें या नीबू में फिटकरी भरकर रगड़ लें। इससे चकते कुछ ही दिनों में (धब्बे) बिल्कुल हल्के पड़ जायेंगे और चेहरे मे निखार भी आ जायेगा।

* समुद्रफल के झाग को पीसकर नींबू के रस में मिला लें। रात को चेहरे पर जहां धब्बे हो वहां पर इसे लगाने से थोड़े ही समय में धब्बे साफ हो जायेंगे। अगर समुद्रफल का झाग न मिले तो नींबू का रस ही चेहरे पर लगायें।

* नींबू के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग निखर जाता है।

* नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है और चेहरे की खुश्की दूर होती है।

* नींबू के छिलके को गर्दन पर रगड़ने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।

* 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच दूध मिला लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद इसे मौसम के अनुसार ठंड़े या गर्म पानी से धो लें। इस तरह चेहरे की सफाई के साथ-साथ यह त्वचा को नर्म और मुलायम भी रखता है। 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी दूध की मलाई और थोड़ा सा बेसन या मैदा को मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरे की खुश्की दूर होती है और चेहरे में चमक आती है।

4. संतरा :

* संतरे के और नींबू के छिलके को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है।

* 10-10 ग्राम संतरे का सूखा छिलका, अण्डे का छिलका, कतीरा, जौ, चना, मसूर, निसास्ता गंदन, बादाम की गिरी और खरबूजे की गिरी को पीसकर और छानकर इसे 2 चम्मच दूध या पानी में मिलाकर सोते समय चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धोकर बादाम रोगन या चमेली का तेल लगाने से चेहरा सुंदर हो जाता है।

* संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। फिर इसमें नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा बिल्कुल कोमल बनी रहती है।

5. मेथी :

* मेथी को बारीक पीसकर मक्खन में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर होती है और चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।

* मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे के दाग-धब्बे समाप्त हो जाते हैं, त्वचा का सूखापन दूर होता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती है। इससे चेहरे पर ताजगी बनी रहती है। पत्तों की जगह मेथी के दानो को भी दूध में मिलाकर लेप बना सकते हैं।

6. सुहागा : 25 ग्राम चमेली के तेल या बादाम रोगन में 1 ग्राम पिसा हुआ भुना सुहागा मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां(jhaiya) और दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।

7. मसूर की दाल : 3-3 चम्मच सोयाबीन और मसूर की दाल को रात को पानी में भिगों दें। सुबह दोनों को साथ में पीसकर कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठता है।

8. पपीता : पपीते से मिलने वाला रासायनिक तत्व चेहरे पर जमी हुई तेलीय परत को हटाने में बहुत लाभकारी रहता है। एक पूरी तरह से पके हुए पपीते के अन्दर का गूदा लेकर अच्छी तरह उसका लेप बना लें। फिर 15 मिनट तक पपीते के गूदे के लेप को चेहरे पर रगड़ कर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर त्वचा रूखी हो तो पपीते के गूदे में गुलाबजल, चंदन का बुरादा और हल्दी को मिलाकर उबटन बनाकर लगा लें और बाद में ठंड़े पानी से धो लें।

9. गाजर : गाजर को पीसकर उसका रस निचोड़ लें या उसका रस निकालकर उसमें चंदन का बुरादा, गुलाबजल और बेसन को मिलाकर लेप बना लें। इसको चेहरे पर अच्छी तरह रगड़कर लगाने से चेहरे पर चमक आती है।

10. केला : 1 केला लेकर उसका गूदा अच्छी तरह से मसलकर लसलसा बनाकर उसके अन्दर 2 चम्मच गुलाबजल, 2 बूंद इत्र, खस-खस और 4 बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर एक साफ शीशी में भरकर रख लें। अगर त्वचा सूखी हो तो मेकअप करने से पहले इसे चेहरे पर क्रीम की तरह लगाकर लेप करें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस लेप को 7 से 20 दिन तक बनाकर रखा जा सकता है। अगर लेप के खराब होने की आशंका लगे तो उसके अन्दर थोड़ा गुलाबजल और मिलाकर रख देना चाहिए।

11. सेब का उबटन : सेब का थोड़ा सा गूदा लेकर उसमें बेसन, चंदन का पाउड़र और हल्दी मिलाकर लेप बनाकर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से लगाकर मालिश करनी चाहिए। चेहरे की झुर्रियां, मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने में यह बहुत ही लाभकारी है।

12. चावल : चावल का आटा लेकर उसकी लेप बना लें। इसके अन्दर 1 चुटकी चंदन का चूरा, 1 चुटकी पिसी हुई हल्दी और 2 चम्मच गुलाबजल डालकर बहुत अच्छी तरह मिलाते रहना चाहिए। इसके बाद आधे घंटे के लिए इसे धूप में रख दें। मेकअप करने से आधा घंटा पहले इसे चेहरे पर लगाये और अच्छी तरह से रगड़ते रहे। बाद में हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर मेकअप कर लें। इससे चेहरे में एक नयी खूबसूरती नजर आयेगी।

13. तुलसी :

* तुलसी के पत्तों को पीसकर और पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाती हैं।

* तुलसी के पत्तों को पीसकर उन पर नींबू को निचोड़कर चेहरे पर रोजाना लेप करने से त्वचा मुलायम और सुंदर होती है और चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है।

14. आलू : अगर चेहरे पर चेचक या मुंहासों के कारण दाग या झाईयां हो तो कच्चे आलू को पीसकर 3-3 बूंद ग्लिसरीन, सिरका और गुलाब के रस के साथ मिलाकर फेस पैक बना लें। इसे रोजाना 3 मिनट तक चेहरे पर अच्छी तरह रगड़-रगड़ कर लगाने से चेहरे के दाग और झाईयां बहुत ही जल्दी दूर हो जाते हैं।

15. मसूर की दाल : मसूर की दाल को रात को भिगोकर रख लें और सुबह बारीक पीसकर इसमें 1 छोटा चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे पर चमक आ जायेगी।

16. हल्दी : 10-10 ग्राम हल्दी और तिल को पीसकर पानी में मिलाकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाए और सुबह गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरा चमक उठता है।

17. मसूर की दाल : धुली हुई मसूर की दाल त्वचा के रोम-रोम में बसी हुई गंदगी को साफ करने में बहुत ही लाभकारी होती है। थोड़ी सी मसूर की दाल, गुलाब की सूखी पंखुड़ियां और चंदन का चुटकी भर चूरा रात को दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इसके फूल जाने पर पीसकर चेहरे पर हल्के-हल्के हाथ से लगा लें और बाद में उसे मसल-मसल कर छुड़ा लें। इसके बाद 1 घंटे तक हल्की धूप में बैठे रहें और फिर गुनगुने पानी से धों लें। इससे गर्मी में त्वचा में ठंड़क पहुंचती है।

18. मूली : ताजा मूली के टुकड़ों को पीसकर निचोड़ लें और इसे कपड़े में छानकर रस निकाल लें। इस रस में बराबर मात्रा में मक्खन मिला लें। अब लोशन (लेप) तैयार है। नहाने से पहले इस लेप को रोजाना चेहरे पर लगाने से जल्दी ही त्वचा में निखार आ जाता है।

19. नीम की निंबोली : चेहरे पर मुंहासो के निशान या दाग धब्बे हो तो नीम की निबोंली की मिंगी (बीज) को पीसकर रोजाना चेहरे पर लेप करने से कुछ ही सप्ताह में चेहरा साफ और सुंदर हो जाता है।

20. सरसो : पीली सरसो को दूध में मिलाकर रात को चेहरे पर लगाऐं और सुबह गर्म पानी से धों लें। इससे चेहरे का रंग चमक उठता है।

21. सिरस : रोजाना सिरस के फूलों को पीसकर चेहरे पर कम से कम 1 महीने तक लेप करने से चेहरा निखर उठता है और चेहरे के मुंहासे, दाग, धब्बे सब दूर हो जाते हैं।

22. अजवायन : अजवायन को पीसकर पानी मे मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाती है।

23. नारियल : अगर चेहरे पर कील, मुंहासे, चेचक के दाग-धब्बे (chaiyan)काफी समय से हो तो कच्चे नारियल का पानी चेहरे पर लगाने से सब मिट जाते हैं। अगर नारियल का पानी नहीं मिले तो बतासे को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे पर लगा लें और 1 घंटे के बाद धो लें।

24. सरसों : 5-5 ग्राम सरसों, बच, लौंग, लाहौरी नमक और जीरा को पीसकर और छानकर पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासें और चेहरे की छाया दूर हो जाती है।

25. लौकी : लौकी के ताजा छिलके को पीसकर चेहरे पर लेप करने से चेहरा सुंदर हो जाता है।

26. नारंगी : नारंगी के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इसमें पानी मिलाकर चेहरे पर लेप करने से त्वचा मुलायम और सुंदर हो जाती है।

27. सरसो : रात को 4 चम्मच सरसों को पानी में भिगो दें। इसमें पानी इतना ही डालें कि सरसों उसे सोख लें। फिर इसमें इतनी ही चिरौंजी पीसकर दूध में डाल लें। इसको पूरे शरीर पर मलने से शरीर की खूबसूरती बढ़ती है।

28. मसूर की दाल : मसूर की दाल को घी में भूनकर और पीसकर रख लें। सुबह और शाम इस 1 चम्मच दाल को 2 चम्मच दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा थोड़े ही दिनो में सुंदर और कोमल हो जाता है।

29. आंवला : आंवला को पीसकर पानी में भिगोकर चेहरे पर उबटन की तरह मलने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।

30. आम्बाहल्दी : 5-5 ग्राम आंबाहल्दी, सेंधानमक और भुना सुहागा को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ होता है।

31. एरण्ड : एरण्डी के तेल में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होकर खूबसूरत बनता है।

32. चने की दाल : 2 बड़े चम्मच चने की दाल को आधा कप दूध में रात को भिगोकर रख दें। सुबह दाल को पीसकर उसी दूध में मिला लें। फिर उसमें 1 चुटकी हल्दी और 6 बूंदे नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाकर रखें। सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 3 बार लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

33. तेलीय त्वचा के लिये मास्क : 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 3 बड़े चम्मच दही और शहद को मिलाकर लेप बना लें और चेहरे पर लगायें। यह लेप त्वचा की गहरी सफाई करता है और त्वचा के बन्द रोमकूपों को भी खोलता है जिससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है।

34. खीरा : तेलीय त्वचा को ठीक करने के लिये खीरे की 4 फांकों को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने से मुरझाई हुई तैलीय त्वचा में चमक आ जाती है।

35. बेसन :

* 1 बड़े चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पिसा हुआ पाउडर, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच गुलाबजल, नींबू का रस, और 1 चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। लगातार 2 महीने में सप्ताह में कम से कम 3-4 बार तक यह पैक लगाने से चेहरे के हर तरह के दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं। 100 ग्राम संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। इसमें इतनी ही मात्रा में बाजरे का आटा, 10 ग्राम हल्दी और थोड़े से नींबू के रस को एकसाथ मिलाकर पानी में आटे की तरह गूंथ लें और चेहरे पर मलें। इसको चेहरे पर मलने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है।
एरण्डी के तेल में बेसन मिलाकर लगाने से चेहरे की झाईयां (chaiyan)दूर होती है और चेहरा साफ हो जाता है।

36. दही :

* दही में बेसन को मिलाकर चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। सूरज की किरणों से चेहरे पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव भी दही लगाने से दूर हो जाते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए दही या नारंगी का रस मिलाकर प्रयोग करें तो यह भी एक अच्छा क्लिंजर (क्लिंजिग मिल्क) की तरह की काम करता है। दही के प्रयोग से त्वचा में रंगत आ जाती है। मुंहासों के लिए दही में चावल का आटा मिलाकर लगाया जाये तो मुंहासे ठीक हो जाते हैं।

* जब त्वचा रूखी और काली हो जाये, जगह-जगह चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जायें और मुंहासों से चेहरा भयानक हो जाये तो चेहरे और पूरे शरीर पर उबटन की तरह दही से मालिश करके 5 मिनट के बाद नहाने से चेहरे पर चमक आ जाती है।

Vote: 
0
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 7454046894 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 7454046894

 

 

 

New Health Updates

Total views Views today
स्तनों को छोटा करने के घरेलू उपाय 33,075 58
कब सेक्स के लिए पागल रहती है महिलाएं 23,467 52
सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए 3,759 26
सप्ताह में इतनी बार सेक्स करना जरूरी है 2,891 20
कम उम्र में सेक्‍स करने से बढ़ जाता है इस चीज का खतरा 2,270 20
तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार 7,925 17
गुप्तांगो या बगलों के बालों की सफाई का महत्व 7,940 17
मोबाइल गेमिंग डिसऑर्डर क्या है? 29 15
माँ का दूध बढ़ाने के तरीके 3,381 14
आँखों का लाल होना जानिये हमारी आँखे क्यों लाल होती है कारण और लक्षण तथा समाधान 1,954 13
टीबी से कैसे करें बचाव, क्या हैं लक्षण, जानें सब. 1,377 13
जामुन के गुण और फायदे 1,265 11
हाथ-पैरो का सुन्न हो जाना और हाथ और पैरो में झनझनाहट होना जानें इस प्रकार 2,364 11
झाइयां होने के कारण 931 11
स्प्राउट्स- सेहत को रखे आहार भरपूर 923 10
एड़ियों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे 491 10
बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स 610 10
रात में दूध पीने के फायदे 581 10
लिंग बड़ा लम्बा और मोटा करने के घरेलू उपाय 4,641 10
आइये जाने कुटकी के फायदे और नुकसान के बारे में 1,866 10
घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज 3,584 9
टिटनेस इंजेक्‍शन से हो सकती हैं ये दिक्‍कतें 16,369 9
झाइयाँ को दूर करने के घरेलु उपाय 262 9
क्यों रहते हैं हाथ-पैर ठंडे? 2,283 9
कम उम्र में सफेद हुए बालों को काला करे 664 9
कान के पीछे सूजन लिम्फ नोड्स: उपचार तथा कारण का निवारण इस प्रकार करें 2,176 9
श्वेत प्रदर का आयुर्वेदिक इलाज 3,684 8
रस्सी कूदें, वज़न घटाएं 919 8
मियादी बुखार का कारण क्या है 2,017 8
पीलिया कैसा भी हो जड़ से खत्म करेंगे 1,654 8
हल्दी का प्रयोग आप को करे निरोग 1,080 7
लहसुन रात को तकिये के नीचे रखने का जादू 13,812 7
बेटी की बिदाई- मां के लिए बड़ी चुनौती है इस प्रकार 439 7
ख़तरनाक है सेक्स एडिक्शन 3,398 7
डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों 2,213 7
काफी खतरनाक है हाइपोग्लाइसीमिया, इसकी मार से रहें सजग 463 7
नुस्‍खों से हटाएं ठुड्डी के बाल 1,879 7
जीभ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताती है जैसे 833 7
चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय 1,313 6
गर्भावस्था में लें सही आहार 566 6
सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह करना चाहिए।’ 2,315 6
ब्रेस्ट कम कैसे करे- एक्सर्साइज़ टिप्स 753 6
मौसमी का जूस पीने के फायदे 2,005 6
पीलिया होने पर घरेलु इलाज 328 6
माइग्रेन के दर्द से राहत देता है ये आहार 668 6
पुरूषों को बुढ़ापे तक स्‍वस्‍थ रखेंगी उनकी ये 5 अच्‍छी आदतें 313 6
अमरुद खाने के फायदे 93 6
बहरे लोगो के सुनगे का आसान तरीका 1,691 6
पथरी के लक्षण और पथरी का इलाज 861 6
किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें……. 1,027 5