तरह-तरह के व्रत

निर्जला व्रत: इसमें दिन भर न कुछ खाना होता है, न पीना। सेहत की दृष्टि से इस तरह का व्रत किसी को नहीं रखना चाहिए। हां, अगर इस तरह का व्रत रखने के आप आदी हैं तो बात अलग है। दरअसल, इस तरह के व्रत से कार्डिएक अरेस्ट (दिल का फेल हो जाना) या हाइपोग्लाइसीमिक (शुगर लेवल बहुत गिर जाना) अटैक होने की आशंका रहती है। इसके अलावा इस तरह के व्रत रखने वालों में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च वाली चीजें खाने की तलब होती है क्योंकि ये हमारे शरीर को चलाने के लिए ईंधन का काम करते हैं। दिन भर भूखा-प्यासा रहने से शरीर शाम में ज्यादा रिच फूड की मांग करता है। अगर आप रिच फूड खाएंगे तो इससे डी-हाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी हो सकती है। 

जूस वाला व्रत: इस तरह का व्रत रखने वाले लोग जूस या दूसरी तरल चीजें जैसे कि शिकंजी, नारियल पानी, लस्सी, छाछ आदि लेते हैं, लेकिन दिन भर सॉलिड फूड नहीं खाते। इस तरह के व्रत से कई बार शॉर्ट-टर्म साइड इफेक्ट्स सामने होते हैं जैसे कि सिरदर्द, चक्कर, भारीपन, लो ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन का ऊपर-नीचे होना आदि। भरपूर खाना खाने के बाद ये समस्याएं खत्म हो जाती हैं। 

अविराम व्रत: इसमें आमतौर पर एक तय वक्त (सुबह 11, 12 या 1 बजे तक) तक कुछ खाना या पीना नहीं होता। यह कुछ वैसा ही है जैसे कि ब्रेकफास्ट छोड़ देना। जिन लोगों को गैस्ट्रिक यानी पाचन संबंधी गड़बड़ी होती है, उन्हें इस व्रत से समस्या हो सकती है। 
 

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