पैरो में सूजन है तो करें ये उपाय

आज के समय में पैरों में सूजन आना आम बात है हालांकी ये कोई बड़ी बिमारी नहीं है लेकिन इसकी वजह से कई प्रकार की तकलीफें आने लगती हैं। आमतौर पर पैरों में सूजन अधिक वजन होने, ज्यादा देर तक बैठने या खड़े रहने, प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र या सही से ना खाने-पीने की वजह से होती है।

 

इसके अलावा एक्सरसाइज ना करने, कोई सर्जरी होने, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी या लीवर के कारण भी पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों में सूजन की समस्या अधिक बढ़ने से चलने और खड़े रहने में दिक्कतें आने लगती हैं। यहां तक की पैरों में दर्द रहने लगता है और पैर लाल हो जाते हैं। 

यदि आप भी पैरों की सूजन से पीड़ित हैं तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पैरों की सूजन से आसानी से निजात पा सकते हैं।

1. पैरों की सिंकाई 

पैरों की सिंकाई करने के लिए कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी अपना सकते हैं। इस थेरेपी में 2 फूट तक ठंडा और गर्म दोनों तरह का पानी अलग-अलग टब में भर लें। पहले अपने पैरों को 3 से 4 मिनट गर्म पानी में डाले रखें। इसके तुरंत बाद पैरों को 1 मिनट तक ठंडे पानी में डालें। इसी प्रक्रिया को 15 से 20 बार दोहराएं। दिन में कई बार ऐसा ही करें और जब तक सूजन ना चली जाए इसी प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं। ये नुस्खा आपके पैरों से सूजन जल्दी दूर कर देगा। गर्म पानी से जहां ब्लड सरकुलेशन ठीक होगा वहीं ठंडे पानी से सूजन दूर होगी।

2. मसाज

जैतून का या सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें। तेल हाथों पर लेकर रब करें और 5 मिनट तक ऊपर की ओर पैरों की मसाज करें। ध्यान रहें, मसाज के दौरान पैरों पर बहुत ज्यादा दबाव ना पड़े। पैरों की मसाज करने सरकुलेशन ठीक होता है और प्रभावित हिस्सों में दबाव पड़ता है जिससे पैरों को आराम मिलेगा। 

3. अदरक

सूजन को दूर करने के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है। अदरक सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम को पतला कर देता है। दिन में कई बार अदरक के तेल से पैरों की मसाज करें। आप अदरक की चाय या अदरक के कुछ पीस भी खा सकते हैं।

4. धनिए के बीज

सूजन को दूर करने के लिए सबसे पॉपलुर आयुर्वेदिक चीज है धनिए के बीज। धनिए के बीजों से सूजन जल्दी ही खत्म हो जाती है। एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए बीज डालें। इसको तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए। इस काढ़े को धीरे-धीरे पीएं। दिन में दो बार और जब तक आराम ना मिले ये काढ़ा पीएं।

5. एक्सएरसाइज

सूजन को दूर करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज भी जरूरी है। एक्सरसाइज में आप स्विमिंग भी कर सकते हैं। सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 मिनट तक जॉगिंग या वॉकिंग करें। पैरों को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज करें और अपने रोजमर्रा के शूड्यूल में योगा को शामिल करें इससे पैरों की सूजन दूर होगी।

6. नींबू पानी 

नींबू पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिंस निकल जाते हैं। इससे पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में सूजन भी कम होगी। एक कप हल्के गर्म पानी में 2 टेबलस्पून लेमन जूस मिक्स करें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। कुछ दिनों तक नींबू पानी पीएं।

मटर
उंगलियों में सूजन आने पर मटर का इस्तेमाल करें। मटर को पानी में उबाल लें। इस पानी में कुछ देर अपनी उंगलियों को डालें। इससे सूजन कम होगी। 

2. शलगम
शलगम को पानी में उबाल लें। इसके पानी से उंगलियों को धोएं। इससे सूजन कम होगी और दर्द से राहत मिलेगी। 

3. सरसों का तेल
सरसों के तेल में नमक मिलाकर अपनी उंगलियों पर लगा लें। इस उपाय को रात में करें। तेल लगाकर उंगलियों को कवर कर लें। सुबह तक उंगलियों की सूजन कम हो जाएगी। 

4. फिटकरी 
पानी में फिटकरी और नमक मिलाकर उबाल लें। इससे उंगलियों को धोएं। इससे सूजन कम होगी।  सर्दियों में सूजन होने पर अपनाएं ये आसान तरीके

5. हल्दी और जैतून का तेल
जैतून के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर गर्म कर लें। इसे अपने पैरों की उंगलियों में लगाएं। इससे राहत मिलेगी। 

6. नींबू का रस
सूजन कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस को उंगलियों पर लगाएं। इससे सूजन कम होगी। 

 

 

Vote: 
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

बढती उम्र में झुरियों को कैसे कम करें
चेहरें पर सूजन हो तो करें ये उपाय
आखों में जलन हो तो करें ये कारगार उपाय
रिश्तों से जुड़ीं ये 5 हैरान करने वाली बातें, जरूर जानिए
विज्ञान ने खोजा सौंदर्य का समीकरण
क्‍यूं नहीं रखने चहिये फ्रिज में अंडे?
दोस्त बनाने के सबसे आसान तरीके
एक साथी के साथ रहना नहीं है इंसानों की फितरत
2-7 साल के 92% बच्चों को है मोबाइल एड‍िक्शन
लाल लकीर वाली दवाए बिना डॉ की सलाह के कभी न लें
बड़ी उम्र की महिलाओं से डेटिंग के टिप्स
माँ का दूध बढ़ाने के तरीके
तिल तथा मस्से हटाने के आसान घरेलू उपचार
आयुर्वेद में गाय के घी को अमृत समान बताया गया है
डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों
अब घर पर ही पाइये काले घुटनों से निजात
सर्दियों में अपने पैरों को रखें सॉफ्ट
मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय
अनार का जूस स्वस्थ के लिए किस प्रकार फयदेमद
रात में दूध पीने के फायदे