फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं

फिट रहना है तो रात में कम, सुबह ज्यादा खाएं

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है कि इटक यानी बॉडी मास इंडेक्स को ठीक रखने और शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए रात में कम से कम खाएं लेकिन नाश्ता भरपूर करें। 50 हजार लोगों पर करवाए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सुबह नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का इटक उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर ढेर सारा खाना खाते हैं। खास बात यह है कि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन बराबर कैलरी लेते हैं। अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवसर्टी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक सुबह के नाश्ते और रात के भोजन के बीच वक्त ज्यादा होने का संबंध भी कम इटक से है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा ने कहा कि भारी नाश्ता करने से भूख, खासतौर पर मिठाई और फैट बढ़ाने वाली चीजों को खाने की इच्छा कम होती है और इससे वजन नहीं बढ़ता। हाना ने बताया कि नियमित रूप से सुबह का नाश्ता करने वाले लोगों की तृप्ति बढ़ती है और कुल ऊर्जा खपत कम होती है। साथ ही कलेस्ट्रॉल, काईलोमाईक्रोन कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार होता है। दूसरी तरफ शाम के वक्त ज्यादा खाने से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है वजन बढ़ने लगता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को स्वस्थ रहने और उचित वजन के लिए सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन करना चाहिए लेकिन देर रात का खाना छोड़ देना चाहिए। 

 

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