ब्लड प्रेशर को कैसे रखें नियंत्रित

ब्लड प्रेशर को कैसे रखें नियंत्रित

उच्च रक्तचाप को काबू में करने के लिए हमें अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार नियमित दवा लेनी चाहिए। दवा लेने के साथ-साथ हमें कुछ विशेष बातों का ख्याल भी रखना चाहिए जिससे की दवा की मात्रा कम रहे और शरीर के अन्य उपयोगी अंग जैसे की गुर्दे / Kidney, यकृत / Liver, ह्रदय / Heart और रक्त वाहिनियों पर होनेवाले side effects से बचा जा सके।उच्च रक्तचाप या Hypertension, जिसे हम बोलचाल की भाषा में High BP भी कहते हैं यह एक ज्वालामुखी की तरह हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को काफी समय तक कोई लक्षण नजर नहीं आता हैं। ज्वालामुखी की तरह ही यह ऊपर से शांत रहता है पर जब यह फूटता है तब रोगी को लकवा, ह्रदय रोग, गुर्दे / किडनी की बीमारी इत्यादि गंभीर परिणाम हो जाते हैं। 

उच्च रक्तचाप / Hypertension या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए हमें निचे दिए हुए सुझाव और बातों का ख्याल रखना चाहिए :

1. नमक / Salt : खाने में उपयोग किये जानेवाले नमक में Sodium का प्रमाण ज्यादा होता हैं। Sodium की अधिकता से शरीर में water retention अधिक होता है जिससे शरीर पर सूजन आती है और रक्तचाप बढ़ जाता हैं। रक्तचाप से पीड़ित व्यक्तिओं ने दिनभर में 2400 mg से अधिक नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खाने के एक चमच्च में लगभग 2500 mg नमक आता हैं।

2. ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग न करे जैसे की - अचार, पापड़, चिप्स, सॉस, कोल्ड ड्रिंक्स इत्यादि।

3. खाने की मेज पर अपने पास नमक की डिबिया न रखे।

4. आपके आहार में नमक का इस्तेमाल कम करे। नमक के कमी के कारण खाने में स्वाद की कमी महसूस होने पर निम्बू का रस छिड़क दे।

5. आप चाहे तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर आहार में Low Sodium (LONA) Salt का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 संतुलित आहार / Balanced diet : अपने आहार में साबुत अनाज, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, कम fat युक्त दुग्धजन्य पदार्थ का समावेश कर आप अपने रक्तचाप के पारे / mercury को 10 से 15 mmHg तक निचे ला सकते हैं। आप जरा सी सावधानी बरत कर खाने का मजा भी ले सकते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित भी कर सकते हैं। 

1. आप क्या आहार लेते है इसकी लिस्ट बनाये और अपने डॉक्टर / डायटीशियन को बताये। आहार में उचित बदलाव कर आप स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

2. Hypertension के रोगी को ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए साथ ही गरिष्ठ भोजन से भी परहेज करना चाहिए।

3. पालक, गोभी, बथुआ जैसी सब्जियों का सेवन करने से Blood pressure सामान्य रहने में मदद होती हैं।

4. बादाम, बिना मलाई का दूध, छाछ, सोयाबीन का तेल, गुड और शहद का सेवन कर सकते हैं। 

5. आहार में Potassium युक्त सब्जिया और फल का इस्तेमाल ज्यादा करे। Potassium के कारण शरीर में Sodium का असर कम हो जाता हैं।

6. बाजार से कोई भी सामान खरीदते समय पहले Food label पढ़ने की आदत डाले।
जो आहार आपके स्वास्थ्य के लिए सही है वही ख़रीदे और इस्तेमाल करे। याद रहे - जो व्यक्ति आपने आहार को नियंत्रण में नहीं रख सकता वह कभी अपने स्वास्थ्य को भी नियंत्रण में नहीं रख सकता हैं। 

 

 

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