ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है.

ब्लैक कॉफी पीने के ये हैं फायदे-

एक्सट्रा फैट होता है कम

कैफीन से आपके कमर के आस पास के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में सहायक है. पर अगर आप ज्यादा कॉफी पीती हैं तो शायद कैफीन आपकी वेस्ट घटाने में मदद न कर पाए.

कॉफी में हैं एशेंशियल न्युट्रीऐंट्स

एक कप कड़वे घोल के अलावा भी कॉफी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. नियमित कॉफी पीने से आप एनर्जाइज्ड फील करेंगी.

कैंसर के खतरे को करे कम

रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी कैंसर सेल्स को ग्रो करने से रोकता है. कॉफी पीने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में एंडोमेट्रीयल कैंसर के चांसेस कम हो जाते हैं.

स्ट्रोक का रिस्क करे कम

स्ट्रोक आना आज एक कॉमन सिंपटम है. पर कॉफी स्ट्रोक के रिस्क को भी कम कर देता है.

शरीर में लाए स्फूर्ति

एक कप कॉफी आपको ऊर्जा से भर देती है. वर्क आउट करने से पहले भी आप एक कप कॉफी पी सकती हैं.

डीप्रेशन में सहायक

कई बार हम अकेलेपन के अंधेरों में डूबने लगते हैं. कॉफी आपको अवसादग्रस्त होने से भी बचाता है.

उम्र बढ़ाए, बस एक कप कॉफी

रिसर्च में पाया गया है कि कॉफी पीने वाले लोगों कि उम्र लंबी होती है. क्योंकि कॉफी पीने से हृदय रोग के खतरे कम हो जाते हैं.

दांतों की सुरक्षा

ब्लैक कॉफी आपके दांतों की भी सुरक्षा करता है. अगर आप 2 बार ब्रश करने में आलस करती हैं, तो ब्लैक कॉफी को अपनी रोजाना जिंदगी में शामिल करें.

लिवर को रखें स्वस्थ

अगर किसी को पहले से ही लिवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद है. कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं.

 

अगर आपको भी कॉफी पीना बहुत पसंद है तो यकीन मानिए ये खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. समय-समय पर आने वाली कई रिपोर्ट में कहा गया है ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो कॉफी के प्यालों से लि‍वर का कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है.

अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद रहेगा. राजधानी के फोर्टिस एस्कारर्ट्स लि‍वर एंड डायजेस्टिव डिजीज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मानव वर्धवान के अनुसार, कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है. एंटी-ऑक्साइड टाइप 2 मधुमेह और पार्किंसन रोग से बचाव करने में सहायक है.

वर्धवान के मुताबिक, कॉफी बिना चीनी के पीनी चाहिए. अगर आप चीनी मिलाते हैं तो यह कैफीन के असर को कम कर देता है. आप चाहें तो बेहद कम मात्रा में दूध या चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं. इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं. सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डॉ. रमेश गर्ग का कहना है कि एपीडेमियोलॉजिकल अध्ययन में ये कहा गया है कि रोजाना लगभग तीन कप कॉफी पीने से लि‍वर को नुकसान होने की आशंका कम हो जाती है. गर्ग के अनुसार, कॉफी उन लोगों के लिए भी अच्छा पेय है जो लिवर की बीमारी से जूझ रहे है.

इटली के नापोली विश्वविद्यालय के विंसेंजो लेंबो का कहना है, इससे पूर्व हुए शोध के मुताबिक, कैफीन एनएएफएलडी के नुकसान की भरपाई करता है, लेकिन आंतों की गड़बड़ियों को ठीक भी करता है. कॉफी पीने का ये फायदा पहली बार सामने आया है.

 
Video: 

New Health Updates

Icon Total views
स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन 60
माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार 80
कब्‍ज के उपचार के घरेलू उपाय कब्‍ज के उपचार के घरेलू उपाय 97
व्रत से जुड़ी गलतफहमियां व्रत से जुड़ी गलतफहमियां 85
किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें……. किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें……. 97
मोटापे से कमज़ोर होती है याददाश्त? मोटापे से कमज़ोर होती है याददाश्त? 49
मुहांसे दूर करने के नुस्खे मुहांसे दूर करने के नुस्खे 102
कड़वे अनुभव से दूर रहना है तो खाएं मीठी नीम 85
जामुन के गुण जामुन के गुण 100
कैविटी का है कारगर इलाज कैविटी का है कारगर इलाज 87
हाइपोग्लाइसीमिया काफी खतरनाक है हाइपोग्लाइसीमिया, इसकी मार से रहें सजग 96
सभी प्रकार के घावों में कारगर है लेड सभी प्रकार के घावों में कारगर है लेड 89
घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज 117
बेबी के सामने टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक बेबी के सामने टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक 113
सामान्य बीपी में भी ज्यादा नमक होता है खतरनाक 97
योगासन से लाभ योगासन से लाभ 116
 सेब खाने के फायदे सेब दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। रिसर्च से पता चला है कि मनुष्य ने आज से 8000 साल पहले सेब को ख़ाना शुरू किया और अपने गज़ब के स्वाद के कारण यह जल्द ही लोकप्रिय होना शुरू हो गया। यह अपने स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि Health benefits के लिए भी प्रसिद्ध हैं।यह कहावत भी हैं “An apple a day   1. दिन में 2 सेब खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती हैं।  2. दिन में एक बार सेब का जूस पीने से ह्रदय के लिए सुचारू रूप से काम करना आसान हो जाता है   3. सेब को चबा-चबा कर सेब खाने के फायदे 93
 चने खाने के फायदे चने खाने के फायदे 157
आहार और कसरत मधुमेह को रखता है दूर आहार और कसरत मधुमेह को रखता है दूर 102
कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है? कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है? 92