माइग्रेन के दर्द से राहत देता है ये आहार

माइग्रेन का इलाज, माइग्रेन के लिए योग, माइग्रेन का कारण बनता है, माईग्रेन का इलाज, माइग्रेन मेडिसिन, अधकपारी की दवा, आधा सिर दर्द का मंत्र, आधा सिर दर्द का इलाज

माइग्रेन एक मस्तिष्क विकार माना जाता है।आमतौर पर लोग माइग्रेन की समस्या के दौरान अपने आहार पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जो कि दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं।आजकल लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण जीवनशैली में आने वाला बदलाव है। लोगों की खान-पान व रहन सहन की आदतों में बहुत बदलाव आए हैं जो कि सेहत से जुड़ी समस्याओं को पैदा करते हैं

 जानें माइग्रेन में किस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए।

  • यूं तो हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन माइग्रेन के दौरान इनका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इनमें मैग्निशियम अधिक होता है जिससे माइग्रेन का दर्द जल्द ठीक हो जाता है। इसके अलावा साबुत अनाज, समुद्री जीव और गेहूं आदि में बहुत मैग्निशियम होता है।
  • माइग्रेन से बचने के लिए मछली का सेवन भी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन पाया जाता है जो कि माइग्रेन का दर्द से जल्द छुटकारा दिलाती है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इसमें भी ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है।
  • अदरक आयुर्वेद के अनुसार अदरक आपके सिर दर्द को ठीक कर सकता है। भोजन बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा अदरक मिला दें और फिर खाएं।
  • खाने के साथ नियमित रुप से लहसुन की दो कलियों का सेवन जरूर करें। यह आपको माइग्रेन की समस्या से बचाता है।  
  • जिन चीजों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जैसे चिकन, मछली, बीन्स,मटर, दूध, चीज, नट्स और पीनट बटर आदि। इन चीजों में प्रोटीन के साथ विटामिन बी6 भी पाया जाता है।
  • माइग्रेन के दौरान कॉफी या चाय की जगह हर्बल टी पीना काफी लाभकारी है। इसमें मौजूद नैचुरल तत्व जैसे अदरक, तुलसी, कैमोमाइल और पुदीना चिंता से निजात दिलाने और मांसपेशियों को तनावरहित करने में कारगर है।
  • वसा रहित दूध या उससे बने प्रोडक्ट्स माइग्रेन को ठीक कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी होता है जिसे राइबोफ्लेविन कहते हैं और यह कोशिका को ऊर्जा देती है। यदि सिर में कोशिका को ऊर्जा नहीं मिलेगी तो माइग्रेन दर्द होना शुरु हो जाएगा।
Vote: 
0
No votes yet

आप भी अपने लेख फिज़िका माइंड वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते है|

आप अपने लेख WhatsApp No 9259436235 पर भेज सकते है जो की पूरी तरह से निःशुल्क है | आप 1000 रु (वार्षिक )शुल्क जमा करके भी वेबसाइट के साधारण सदस्य बन सकते है और अपने लेख खुद ही प्रकाशित कर सकते है | शुल्क जमा करने के लिए भी WhatsApp No पर संपर्क करे. या हमें फ़ोन काल करें 9259436235

 

 

New Health Updates

हाई बीपी और माइग्रेन में मेंहदी इस प्रकार फायदेमंद
पीलिया कैसा भी हो जड़ से खत्म करेंगे
स्मार्टफ़ोन बिगाड़ रहा है आंखों की सेहत जानिए कैसे
अखरोट खाने के कौन - कौन से फायदे और नुकसान होते है
दूर करे घुटने और कोहिनी का कालापन
स्प्राउट्स- सेहत को रखे आहार भरपूर
सर्दियों में जुकाम और नाक से पानी आने को दूर करनें के लिए पिये गर्म पानी और भी चीजो का प्रयोग करें आइये जानें
भूने चने के साथ गुड़ खाने से मिलतें हैं ये अनेक फायदे
लहसुन में विशेषताएं जो स्वस्थ के लिए जरूरी
सर्दियों में कम पानी पीने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है
बेसन त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है
सेब बचाता है स्किन कैंसर से
जानें शंखपुष्‍पी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है प्रयोग करें
अपने दांतों की देखभाल और उनको रखे दूध जैसे चमकीले तथा स्वच्छ
मौसमी का जूस पीने के फायदे
दही खाने के बेहतरीन फायदो और खूबियों के बारे में जानें क्या हैं
घर पर कैसे बनाएं – एगलैस चॉकलेट केक आइये जानें
मूंगफली खाने के आत्याधिक फायदे
कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मददगार हैं ये फल आइये जानें
जीभ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताती है जैसे