मूंगफली खाने के आत्याधिक फायदे

मूंगफली खाने के कई ऐसे फायदे होते हैं, जो खाने वालों को भी नहीं पता होते हैं। ऐसे में अनजाने में ही कुछ ऐसे हेल्दी फायदे मिलने लगते हैं। दूध और अंडे में इसके मुकाबले कम प्रोटीन होता है।यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

 मूंगफली में होने वाले मैग्नीसियम से कैल्सियम, फेट्स और कार्बोहाइड्रेड्स शरीर में घुल जाते हैं और रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है

मूंगफली के आश्चर्यजनक गुणों में क्रोनिक त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे एग्जीमा और सोराइसिस का भी इलाज संभव है। इसमें पाए जाने वाले फेटी एसिड सूजन और त्वचा में होने वाला लालपन भी कम हो जाता है।

मूंगफली बढती उम्र, रंग में फीकापन जैसी समस्याओं से लड़ने के साथ साथ त्वचा में नमी बनाए रखती है। इससे त्वचा, बाल, शरीर के अंदर के ऑर्गंस और बाकी सभी हिस्सों को लाभ पहुंचाने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। मूंगफली खाने के लिए हर समय सही है।

कैंसर से बचाव – महिलाओं में ज़्यादातर होने वाले कोलन कैंसर को भी मूँगफली खा कर दूर किया जा सकता हैं। हफ्ते में दो बार मूँगफली से बने बटर का इस्तेमाल कर महिलाओं में 58% और पुरुषो में 27% कोलन कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता हैं।

 दिमाग़ की शक्ति बढ़ाता हैं – मूँगफली में विटामिन बी3 पाया जाता हैं। जो ब्रेन के लिए बहुत ही ज़रूरी होता हैं। इसे ब्रेन फुड के तौर पर जाना जाता हैं। इसमे मौज़ूद नियासिन तत्व दिमाग़ के काम करने की पावर को बढ़ाता हैं। जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि की प्राब्लम दूर होती हैं।

इसमें पोटेशियम,मैग्नीज, कॉपर, केल्सियम,आयरन, सेलेनियम और ज़िंक जैसे अतिआवश्यक मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि शरीर में होने वाले विभिन्न तरह के फंक्शंस के लिए बहुत ज़रुरी हैं। इसमें एक खास गुण यह होता है कि ऐसी महिलाएं जो मूंगफली को एक हफ्ते में कम से कम दो बार खाती हैं, उनके वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

मूंगफली खाने के लाभ-

इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

 भुनी हुई मूंगफली एण्टीआक्सिडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होता है।

 बिना नमक वाली मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड वसा बहुत अधिक मात्रा में होती है और यह धमनियों के लिए अच्छा होता है।

खाने के बाद यदि 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो सेहत बनती है, भोजन पचता है, खून की कमी नहीं होती है।

 माना जाता है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हार्मोंस का संतुलन बना रहता है।

मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है।

मूंगफली खाने से होने वाले नुकसान 

बहुत अधिक मूंगफली खाने से शरीर में पित्त की मात्रा अधिक हो जाती है।
किसी चिकित्सक को पुछ कर ही खाए।

सेन्सिटिव स्किन के लिए भी मूँगफली बहुत की घातक होती हैं।मूँह में खुजली, चेहरे और गले में सूजन आदि इसके एलर्जी के ही रिज़ल्ट हैं। और तो और कई बार साँस लेने में परेशानी, अस्थमा अटैक भी हो सकता हैं। इसलिए जैसे ही किसी एलर्जी का आभास हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे और इसके ठीक होने तक किसी भी ड्राइ फ्रूट का सेवन ना करे। मूँगफली के दानो को खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी ना पिए। ऐसा करने से खाँसी की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें ज्यादा मात्रा में मूंगफली आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। नमक या तली मूंगफली दिल व बीपी के मरीजों को नहीं खानी चाहिए।

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